Move to Jagran APP

CAA को लेकर CM नीतीश का बड़ा बयान- गारंटी लेते हैं, हमारे रहते अल्पसंख्यकों को डरने की जरूरत नहीं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमारे रहते बिहार में अल्पसंख्यकों की कोई उपेक्षा नहीं होगी इसकी हम गारंटी लेते हैं। उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि हम ध्यान नहीं देते।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 04:46 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 03:03 PM (IST)
CAA को लेकर CM नीतीश का बड़ा बयान- गारंटी लेते हैं, हमारे रहते अल्पसंख्यकों को डरने की जरूरत नहीं
CAA को लेकर CM नीतीश का बड़ा बयान- गारंटी लेते हैं, हमारे रहते अल्पसंख्यकों को डरने की जरूरत नहीं

गया, नीरज कुमार। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने CAA-NRC के खिलाफ वामदलों के बिहार बंद पर तंज कसा और बड़ा बयान देते हुए कहा कि हमारे रहते अल्पसंख्यक समाज की उपेक्षा नहीं होगी, अल्‍पसंख्‍यकों को डरने की जरूरत नहीं है, इसकी मैं गारंटी लेता हूं। नीतीश ने कहा कि कौन किसको भडकाता है? हम इस पर ध्यान नहीं देते। जिन्हें राजपाट करने का मौका मिला, उन्होंने अल्पसंख्यकों के लिए क्या किया? उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि बिना सोचे-समझे ही कुछ लोग अनाप-शनाप प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ लोग यह भी चाहते हैं कि गड़बड़ हो जाए, लेकिन हम अपने स्टैंड पर कायम हैं, हम ऐसा नहीं होने देंगे। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री गुरुवार को गया के गांधी मैदान में जल-जीवन और हरियाली जागरूकता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि आप बेफिक्र होकर अपना काम करें। जहां भी जरूरत होगी, सरकार आपके साथ खड़ी है। उन्होंने गया में 958.33 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इतनी बड़ी राशि से गया के सभी समाज का विकास होगा। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2018 तक बिहार के प्रत्येक घरों में बिजली पहुंचाने का वादा किया था, लेकिन अक्टूबर 2018 तक ही यह कार्य पूरा कर लिया गया। 

चंद लोग दिग्‍भ्रमित कर रहे हैं अल्‍पसंख्‍यकों को

मुख्यमंत्री ने कहा है कि चंद लोग अल्पसंख्यकों को दिग्भ्रमित कर रहे हैं। उनका उपयोग कर रहे हैं, उनके बहकावे में नहीं आएं। आपस में प्रेम, भाईचारा के साथ रहें। बिहार सरकार आपके साथ है। आपके कल्याण, विकास और उन्नति के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। पहले भी बिहार सरकार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए दर्जनों योजनाएं चलाई हैं, जिसका लोगों ने पूरा लाभ उठाया है। 

8 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्‍य 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार जल-जीवन-हरियाली के तहत 8 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य है। पहले जल की व्यवस्था की जा रही है, उसके बाद हरियाली की गई है, तभी जीवन बच पाएगा। मुख्यमंत्री ने जल-जीवन- हरियाली, नशा मुक्ति और बाल विवाह को लेकर बनने वाले 19 जनवरी 2020 को मानव शृंखला में आम आदमी की सहभागिता होनी चाहिए।

मानपुर में बनेगा ट्रीटमेंट प्लांट 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा का जल पाइपलाइन से गया लाया जा रहा है। उस पानी को शुद्ध करने के लिए मानपुर में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। पानी को शुद्ध करने के बाद शहर के घर-घर में पानी की आपूर्ति की जाएगी। 

नहीं गिरेगा फल्गु में गंदे नाले का पानी 

सीएम ने कहा कि फल्गु नदी में गंदे नाले का पानी नहीं गिरेगा। गंदा पानी को ट्रीटमेंट कर सिंचाई में उपयोग किया जाएगा। इसके लिए संबंधित विभाग और वैज्ञानिकों की मदद ली जा रही है। नदी के किनारे से नाले के पानी को ले जाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने गया के डीएम को इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किया है।

बिहार में बनेगी एेसी मानव श्रृंखला, दुनिया देखेगी 

मुख्यमंत्री ने जनजीवन हरियाली नशा मुक्ति और बाल विवाह को लेकर बनने वाले 19 जनवरी 2020 को मानव श्रृंखला में आम आदमी की सहभागिता होनी चाहिए। पूरे बिहार में 16000 किलोमीटर में आपस में लोग मानव श्रृंखला बनाएंगे, जो देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया देखेगी।

गया के लोगों को मिलेगा गंगा का जल 

उन्होंने गया के लोगों को जल संकट से निदान कराने के लिए गंगा का जल लाया जा रहा है। इसकी वृहद योजना बना ली गई है। साथ ही आज ही इसकी निविदा भी प्रकाशित की गई है। उन्होंने कहा कि गंगा के पानी साथ-साथ फल्गु नदी में भी सालों भर पानी रहेगी, इसकी भी कार्य योजना तैयार कर ली गई है । 

गया ओटीए को लेकर गृहमंत्री से करेंगे बात

गया में ओटीए के बंद होने का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि पहले यहां आर्मी का सर्विस कॉप्स चलता था तब उसे बंद करने की बात हुई थी तो हमने सरकार को पत्र लिखा तो यहां ओटीए खोलने की बात हुई अब पता चला है कि उसे फिर से बंद किया जा रहा है तो हमने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। नीतीश कुमार ने कहा कि हम रक्षा मंत्री से इसको लेकर बात भी करेंगे। 

जलस्रोत होंगे अतिक्रमण मुक्त 

उन्होंने कहा कि गिरते भूजल स्तर को संरक्षित करने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। पूरे बिहार में तालाब, पोखर, कुआं, जो अतिक्रमण हैं उन्हें प्रथम चरण में मुक्त कराया जाएगा। उन जलस्रोतों के आसपास पौधे लगाए जाएंगे। तभी यहां के लोगों का जीवन बच पाएगा। इससे पहले सीएम ने मोक्षदायिनी फल्गु को नमन किया और सभा में उपस्थित लोगों से आशीर्वाद मांगा। सीएम का गया के डीएम अभिषेक सिंह ने स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, शिक्षा, विधि सह प्रभारी मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, लघु एवं सिंचाई मंत्री संजय झा, औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह, गया सांसद विजय कुमार मांझी, जहानाबाद के सांसद चंदेश्वर चंद्रवंशी, काराकाट सांसद महाबली सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.