गया,  जागरण संवाददाता। कोरोना की वजह से लगभग 15 महीने से बंद गया-कामख्या साप्ताहिक एक्सप्रेस (Gaya-Kamakhya Weekly Express) फिर से पटरी पर दिखेगी। रेलवे ने साप्ताहिक एक्सप्रेस को चलाने की सहमति दे दी है। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है।कामाख्या से इस ट्रेन का परिचालन 21 जून और गया से 22 जून से होगा। एलएचबी रैक के साथ 22 कोच के साथ यह ट्रेन स्पेशल बनकर चलेगी। 

गया से लेकर पश्चिम बंगाल तक के यात्र‍ियों को मिलेगी राहत 

परिचालन शुरू होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। गया के अलावा नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, भागलपुर समेत पड़ोसी राज्‍य पश्चिम बंगाल के यात्रियों के लिए कामाख्या तक आना-जाना अब आसान हो जाएगा।  पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि 05620/19 नंबर से इस ट्रेन का अप और डाउन दिशा में परिचालन होगा। इसमें आरक्षण अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। दरअसल, कोरोना की पहली लहर में 23 मार्च 2020 से ही ट्रेन का परिचालन बंद पड़ा है। इसके परिचालन के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भी भेजा गया था। पिछले वर्ष लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो गया था। लेकिन, गया-कामख्या का परिचालन शुरू नहीं हो सका था।

कोरोना की वजह से रेलवे पर बड़ा व्‍यापक असर 

गौरतलब है कि कोरोनावायरस ने हर सेक्‍टर को प्रभावित किया। इसमें परिवहन तो खासा प्रभावित हुआ। रेलवे को भी कई ट्रेनों का परिचालन बंद करना पड़ा। अब भी कई ट्रेनें पटरी पर नहीं आ सकी है। चूंकि रेलवे पर बड़ा तबका निर्भर करता है। चाहे वह नौकरीपेशा हो गया फिर मजदूर। हर वर्ग की इस पर निर्भरता थी। लेकिन कोरोना की वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। ऐसे में करीब सवा साल से बंद पड़ी इस ट्रेन के शुरू होने से कामाख्‍या तक की यात्रा सुलभ हो जाएगी। खासकर जो माता कामाख्‍या के दर्शन के इच्‍छुक हैं उनके लिए यह खुशखबरी की तरह है।