गया : शुक्रवार को जुमे की नमाज के मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने करीमगंज स्थित मस्जिद पहुंचकर मुस्लिम लोगों से टीकाकरण के प्रति जागरूकता की अपील की। मेडिकल टीम में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. एमई हक व विश्व स्वास्थ्य संगठन के फोकल पर्सन अशोक कुमार सिंह थे। डॉ. हक ने नमाज के बाद सभी लोगों से कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यह जरूरी है कि सभी लोग आगे आकर टीका जरूर लगवाएं। सरकार ने सभी लोगों के लिए मुफ्त में टीका उपलब्ध करा रखी है। टीका का दोनों डोज समय से लगवाना बहुत जरूरी है।

----------

टीका लगवाने के बाद नहीं होती किसी तरह की परेशानी

-अनेक मुस्लिम लोगों ने मेडिकल टीम से वैक्सीन से जुड़ी भ्रांतियों के बारे में बातचीत की। डॉ. एमइ हक ने कहा कि कुछ लोगों के मन में सवाल थे कि टीका लेने के बाद बुखार क्यों आता है। इसमें कोई मिलावट तो नहीं है। लेने के बाद कोई दिक्कत तो नहीं होगी। डॉ. हक ने सारे सवालों का सरल अंदाज में जवाब दिया। जिसमें कहा कि टीके के बाद किसी-किसी को बुखार आना सामान्य सी बात है। जैसे किसी भी बच्चे को टीका लेने के बाद बुखार आता है। एक-दो बुखार की दवा से यह ठीक हो जाता है। किसी तरह की संभावित दिक्कत के सवाल का जवाब दिया कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं है। लोग भ्रांतियों से बचकर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर टीका जरूर लगवाएं। वहीं 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं को स्लॉट बुकिग के जरिए टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई।

-------------------- पैकेजिग

फोटो: 38, 39, 40 धर्मगुरुओं व प्रबुद्धजनों ने कहा: सभी लगवाएं टीका, हर तरह से सुरक्षित है वैक्सीन

जांस, गया: कोरोना संक्रमण के घातक हमलों से बचाव को लेकर टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। स्वास्थ्य महकमा, जिला प्रशासन से लेकर पुलिस प्रशासन हर तरफ से आम जनों से टीका लगवाने की अपील की जा रही है। पिछले दिनों जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सभी धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर इस बारे में जागरूकता की अपील की। इसी कड़ी में दैनिक जागरण ने भी अपने सामाजिक सरोकार के तहत धर्मगुरुओं व जिले के कुछ प्रबुद्धजनों से टीकाकरण के मसले पर बातचीत कर आमजनों से अपील की।

------

प्रबुद्धजनों की अपील:

-------

वायरस से लड़ने की क्षमता देता है वैक्सीन

कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए सरकार ने कड़ी मशक्कत के बाद अपने देश में वैक्सीन तैयार की है। वैक्सीनेशन हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। सरकार ने अभी 18 वर्ष से उपर के सभी लोगों के लिए टीका लगवाने को कहा है। मेरी भी अपील है कि लोग बिना किसी भ्रांतियों में आए टीकाकरण करवाएं। जो पहला डोज ले चुके हैं वह निश्चित रूप से समय पूरा होने पर अपना दूसरा डोज भी लगवाएं। वैक्सीन हम इंसानों के शरीर को वायरस से लड़ने की ताकत देती है। जनसहभागिता से ही कोरोना को हराया जा सकता है।

-डॉ. भोला भाई, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी,खिजसराय, गया।

--------------

बिना किसी संकोच के लगवाएं टीका कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल अनेक लोग चपेट में आए। सरकार ने हम सबों की सुरक्षा के लिए यह मजबूत वैक्सीन बनाया है। जो हर किसी के लिए बहुत ही जरूरी है। जिले भर के सभी युवा, बुजुर्ग, महिलाओं से अपील है कि वह टीकाकरण जरूर करवाएं। सभी जगहों पर बिल्कुल मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। इसमें किसी भी तरह का संकोच नहीं करें। टीका लगवाने के बाद किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है। गया जिले में सभी प्रखंडों में और जिला मुख्यालय में प्रमुख जगहों पर टीका लगाया जा रहा है। अनेक जगहों पर टीकाकरण एक्सप्रेस के माध्यम से भी टीकाकरण किया जा रहा है।

-रजनीकांत कुमार, राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक।

-------------

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है वैक्सीन कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार ने टीका बनाया है। यह सभी के लिए बहुत ही जरूरी है। यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे हम इंसान कोरोना संक्रमण से लड़ने लायक हो सकते हैं। सभी जगहों पर अच्छे तरीके से टीकाकरण किया जा रहा है।

-अरूण पाठक, राधा-कृष्णा ठाकुरबाड़ी, चांदचौरा ----------------

कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है टीका

बीमारी से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है। सरकार ने जो भी वैक्सीन लाया है वह पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना ने हर वर्ग को परेशान किया है। टीका लगवाने से इंसानों को फायदा है। सभी लोगों से अपील है कि टीका लगवाकर खुद को करोना से सुरक्षित करें।

-मो. इस्माइल कासमी, इमाम, ओल्ड मस्जिद, करीमगंज।

----

सभी कोई जरूर लगवाएं टीका

कोरोना महामारी में बहुत नुकसान हुआ है। अनेक लोग बीमार पड़े। बीमारी से बचाव के लिए सभी लोगों को टीकाकरण करवाना चाहिए। हर कोई जरूर टीका लगवाएं। ऐसा करना सभी के लिए जरूरी है। टीका के बारे में डॉक्टरों की ओर से कई अच्छी जानकारी दी जा रही है।

-अतिकुर रहमान, इमाम, नगमतिया मस्जिद

------

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप