Move to Jagran APP

आज भी कंद-मूल खाकर करते हैं गुजारा

अरविंद कुमार सिंह, फतेहपुर (गया) एक तरफ हम चांद पर घर बसाने की बात करते हैं तो वहीं ए

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 07:16 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 07:16 PM (IST)
आज भी कंद-मूल खाकर करते हैं गुजारा
आज भी कंद-मूल खाकर करते हैं गुजारा

अरविंद कुमार सिंह, फतेहपुर

loksabha election banner

एक तरफ हम चांद पर घर बसाने की बात करते हैं तो वहीं बिरहोर जाति के लोग अभाव में कंद-मूल खाकर गुजारा करते हैं। शिक्षा से दूर-दूर तक उनका वास्ता नहीं है। सरकार की कोई योजना आज तक यहां सिरे नहीं चढ़ी।

प्रखंड से 15 किलोमीटर दूर जंगल में बसे कठौतिया केवाल पंचायत के बिरहोर टोले के बिरहोर जाति के लोग आज भी उपेक्षित हैं। बिहार में विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुके इस जाति के लोगों के विकास के लिए सरकार ने पहल तो की पर अपेक्षा से काफी कम।

एक दशक पहले इस टोले की सुध राज्य सरकार ने ली थी। सुविधाएं मिलने से कुछ समय तक इनकी स्थिति में सुधार होते दिखी। अ‌र्द्धनग्न रहने वाले बिरहोर जाति के तन पर वस्त्र तो चढ़ गए पर सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त नहीं हो सके। समय के साथ ही विकास की रफ्तार धीमी पड़ गई और आज फिर उसी स्थिति में पहुंच गए।

---

दातून और बेल बेच

करते हैं गुजारा

बिरहोर जाति के लोग जंगल से दातून और बेल तोड़कर लाते हैं और फिर आसपास के क्षेत्रों में बेचते हैं। इससे थोड़ी बहुत जो कमाई होती है उससे वस्त्र और गुजर-बसर के सामान खरीदते हैं। एक-दो लोग कभी-कभार कोडरमा में मजदूरी करने जाते हैं।

---

रंग देखकर रुपयों

की करते हैं पहचान

120 लोगों की आबादी वाले इस टोले में स्कूल तो है पर वह कभी-कभार ही खुलता है। टोले में एक भी व्यक्ति साक्षर नहीं है। रंग देखकर रुपयों की पहचान करते हैं। दुनियादारी की कोई समझ नहीं है।

---

संथाली भाषा में करते हैं बात

विश्व की सबसे प्राचीन और समृद्ध भाषा का ही प्रयोग करते हैं। अन्य लोगों से बात करने में भी संकोच करते हैं। टोले के एक-दो लोग टूटी-फूटी ¨हदी व मगही मिश्रित भाषा का प्रयोग कर पाते हैं। उनकी बोली आमलोग समझ नहीं पाते हैं।

---

चापाकल खराब, सामूहिक

शौचालय जर्जर

बिरहोर टोले में 11 चापाकल, आगंनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय, सोलर सिस्टम सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई थीं पर पदाधिकारियों की शिथिलता के कारण सब सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। नौ चापाकल में से 8 खराब हो गए। सामूहिक शौचालय की स्थिति जर्जर है।

-----

क्या कहते हैं अधिकारी

बीडीओ कुमुंद रंजन ने कहा कि बिरहोर टोला में समय-समय पर भ्रमण कर उनकी स्थिति का आकलन किया जाता है। कई लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.