Move to Jagran APP

बिहार: दूल्हे को कपड़े के साथ मास्क, इत्र की जगह सैनिटाइजर, कोविड ने बदल दी शादी की कई रस्‍में

कोरोना वायरस ने शादी-विवाह में कई रस्मों को बदलकर रख दिया है। बारात का स्‍वागत मास्‍क से होता है। दूल्हे का र्थी लेयर मास्क के साथ-साथ ब्रांडेड मास्क और कपड़े के रंग से मैचिंग मास्क भी दिया जाता है। इसके अलावा और क्‍या-क्‍या बदल गया पढि़ए यह दिलचस्‍प रिपोर्ट।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 08:07 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 07:19 PM (IST)
बिहार: दूल्हे को कपड़े  के साथ मास्क, इत्र की जगह सैनिटाइजर, कोविड ने बदल दी शादी की कई रस्‍में
कोरोना वायरस का आम लोगों के जीवन और रस्‍मों-रिवाज पर भी प्रभाव, सांकेतिक तस्‍वीर ।

गया, संजय कुमार। कोरोना की दूसरी लहर ने आम लोगों के जीवन और रस्‍मों-रिवाज पर भी गहरा प्रभाव डाला है। कोविड संक्रमण न फैले इसके लिए शादी समारोह आयोजित करने वाले परिवार एहतियात बरत रहे हैं। मेहमानों की सूची को छोटा कर रहे हैं। जिससे शादी समारोह में काफी कम संख्या में मेहमान पहुंच रहे हैं। जिले में शारीरिक दूरी को पालन करते हुए सभी कार्य किया जा रहा है। वहीं दूल्हे को कपड़ा के साथ मास्क भी दिया जा रहा है। इत्र के जगह सैनिटाइजर दिया जा रहा है। जिससे कोरोना वायरस से बचाव हो सके। दूल्हे का र्थी लेयर मास्क के साथ-साथ ब्रांडेड मास्क भी दिया जा रहा है। कपड़े के रंग से मैचिंग मास्क भी रहता है।

loksabha election banner

कोरोना पॉजिटिव ना होने की गारंटी भी

कोरोना संक्रमण से पूर्व जहां लोग समारोह में अधिक लोगों को आमंत्रित करते थे। वहीं अब इस पाबंदी लगा दी है। एक तो लोग मेहमानों की संख्या को कम कर रहे है। वहीं आमंत्रण पत्र भी मोबाइल से ही भेज रहे है। इसके अलावा लोग खाना रसोइया को बुक करने से पहले इस बात की गारंटी ले रहे है कि उनके यहां काम करने वाले कोई भी कर्मी कोरोना पॉजिटिव तो नहीं है।

मास्क देकर बारात को हो रहा स्वागत

कोरोना संक्रमण से पूर्व शादी के मौके पर बारात के दरवाजे लगने पर घरवाले इत्र से उनका स्वागत करते थे। इस दौरान उन्हें फूल का माला पहनाकर स्वागत करते थे। कोरोना ने इन सभी रस्मों पर ब्रेक लगा दिया है। अब इत्र की जगह सैनिटाइजर तथा स्वागत को लेकर दिए जाने वाले फूल का माला के जगह मास्क दिया जा रहा है। इतना ही नहीं गले मिलने की जगह हाथ जोड़कर एक-दूसरे का अभिवादन करते वर और वधू पक्ष के लोगों में देखा जा रहा है।

शादी समारोह चढ़ा  कोरोना की भेंट

दो वर्षो से शादी समारोह कोरोना का भेंट चढ़ा हुआ है। 2020 में अधिकतर दिन कोरोना की भेंट चढ गए थे। लेकिन 2021 में कोरोना के गाइडलाइन के साथ शादी हो रही है। फिर शादी-विवाह में खुशी देखी नहीं जा रही है। लोगों सादगी के साथ शादी-विवाह कर रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.