Move to Jagran APP

बिहार चुनाव: गया जिले के बोधगया विधानसभा में शिक्षा एक्सप्रेस में गिंजोय खुर्द के मतदाता करेंगे मतदान

Bihar Assembly Election 2020 बोधगया विधानसभा के गिनजोय खुर्द में एक विद्यालय का रंगरोगन ऐसा किया गया है कि यह दूर से किसी ट्रेन की तरह दिखता है। यहां तीन मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस स्‍कूल की गिनती आदर्श स्‍कूल के रूप में की जाती है।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 07:10 AM (IST)
बिहार चुनाव: गया जिले के बोधगया विधानसभा में शिक्षा एक्सप्रेस में गिंजोय खुर्द के मतदाता करेंगे मतदान
बोधगया के गिनजोय खुर्द का मतदान केंद्र

गया, टनकुप्पा : टनकुप्पा प्रखंड में एक मतदान केंद्र ऐसा है जहां मतदान केंद्र ट्रेन का स्वरूप दिया गया है। इसी मतदाता शिक्षा एक्सप्रेस में लोग में वोट डालने जाएंगे। यह एक्सप्रेस गया जिले के बोधगया विधानसभा क्षेत्र के टनकुप्पा प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय गिनजोय खुर्द है। इस विद्यालय के कमरे को एक्सप्रेस ट्रेन का स्वरूप दिया गया है। दूर से देखने पर यह ट्रेन की तरह ही प्रतीत होता है। इस विद्यालय में तीन मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

loksabha election banner

विद्यालय को नया स्वरूप देने में विद्यालय के प्रभारी प्रधानध्यापक जितेंद्र मौआर, सहायक शिक्षक कमलेश कुमार, मिथलेश पांडे,  बबिता कुमारी, कंचन कुमारी की भूमिका अहम रही। कोरोना काल मे विद्यालय को नया स्वरूप देने की तैयारी की गई। उसके बाद से ट्रेन के स्वरूप में पेंटिंग कराई गई। कारीगर और शिक्षक पूरी निष्ठा के साथ दो माह लगे रहे। विद्यालय के चार कमरे को ट्रेन की बोगी का रूप दिया गया है। इसमे कक्षा तीन, चार एवं पांच सहित कार्यालय शामिल हैं। फर्नीचर सहित साज सज्जा का काम पूर्ण हो चुका है। विद्यालय के ऊपरी मंजिल पर रंग रोगन एवं पेंटिग का काम जारी है।

विद्यालय की स्थापना 1966 में प्राथमिक विद्यालय के रूप में की गई थी। 2007 में उत्क्रमित कर मध्य विद्यालय का दर्जा दिया गया। प्रभारी जितेंद्र मौआर ने इसके स्वरूप में बदलाव का निर्णय लिया और आज आज उनका निर्णय धरातल पर उतर गया है। विद्यालय में नामांकित बच्चों को एक ड्रेस, जूता और टॉय पहनकर आना अनिवार्य कर दिया गया। नियमित समय से आना और नियमित समय पर विद्यालय से घर जाना बच्चों को सिखाया गया। प्रार्थना में नियमित ईश्वर वंदना के साथ संविधान की प्रस्तावना बच्चे पढ़ते हैं। छात्रों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता, गीत संगीत, खेल कूद सहित अन्य गतिविधियां कराई जाती है।

प्रधानध्यापक जितेंद्र मौआर बताते है कि विद्यालय को आकर्षक रूप इसलिए दिया गया कि जब विद्यालय करोना संकट के बाद खुलेगा तब बच्चों में नया उमंग उत्साह होगा। मध्य विद्यालय गिनजोय खुर्द में तीन मतदान केंद्र हैं। मतदान केंद्र संख्या 153 में 502, केंद्र संख्या 153 क में 532, केंद्र संख्या 154 में 459 मतदाता है। कुल 1493 वोटर्स है। इस मतदान केंद्र पर गिनजोय खुर्द एवं नागवर गांव के मतदाता वोट देने आते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.