Move to Jagran APP

Aurangabad News: बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मी मस्त, शहरवासी पस्त

जिले में एनटीपीसी की दो बड़ी बिजली परियोजना और ग्रिड व सबस्टेशन है। बावजूद शहर में बिजली कि किल्लत से नागरिक त्रस्‍त हो गए हैं। पिछले कई दिनों से हालत यह हो गई कि 24 घंटे में छह घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 01:30 PM (IST)
Aurangabad News: बिजली विभाग के अधिकारी व कर्मी मस्त, शहरवासी पस्त
24 घंटे में छह घंटे भी नहीं मिल रही बिजली, सांकेतिक तस्‍वीर।

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। करीब महीने भर से शहर के आमजन लचर बिजली आपूर्ति से पस्त हैं, पर विभाग के अधिकारी से लेकर कर्मी तक मस्त है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि शहर की जनता कह रही है। ऐसी बातें शहरवासी इसलिए कह रहे हैं कि बिजली विभाग हर दिन छापेमारी अभियान चलाकर जुर्माना और पैसे की वसूली तो कर रहा है। लेकिन लचर बिजली आपूर्ति को सुधारने की दिशा में एक भी सकारात्मक पहल नहीं कर रहा हैं। विडंबना तो इस बात की है कि आमजनों को फोन उठाना विभाग के कर्मी और अधिकारी जरूरी नहीं समझते हैं।

loksabha election banner

जिले में बिजली की दो बड़ी-बड़ी परियोजना

जिले में एनटीपीसी की दो बड़ी बिजली परियोजना और ग्रिड व सबस्टेशन है। बावजूद शहर में बिजली कि किल्लत से नागरिक त्रस्‍त हो गए हैं। पिछले कई दिनों से हालत यह हो गई कि 24 घंटे में छह घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है। सोमवार की रात को 12 बजे बिजली कटी, जो मंगलवार को सुबह दस बजे आई, पर थोड़ी देर तक रहकर फिर गुल हो गई। पूरे दिन शहर में बिजली की संकट बनी रही।

लालटेन के दिनों की आई याद

बिजली की किल्लत से आमजन ही नहीं, बल्कि लघु उद्योग धंधे चलाने वाले उद्यमी भी त्रस्त हैं। सरकारी व निजी क्वार्टरों में रहने वाले अधिकारी भी बिजली की किल्लत से झल्लाए विभाग के प्रति आक्रोश में बोल रहे हैं। एक अधिकारी ने कहा कि दो वर्षों के कार्यकाल में बिजली की इतनी दिक्कत नहीं देखी थी। क्वार्टर में जनरेटर की सुविधा नहीं है। इन्वर्टर फेल हो जाने से रात को सो नहीं पा रहे हैं। बिजली को क्या हो गई है समझ में नहीं आ रहा है। अधिकारियों के अलावा शहर के नागरिक बिजली नहीं रहने की पुरानी दिनों को याद करने लगे हैं। आमजनों का आक्रोश भी विभाग के प्रति बढ़ता जा रहा है। बिजली की समस्या का कारण ब्रेकर का सीटी खराब हो जाना बताया जा रहा है। बिजली विभाग के मिस्त्री की माने तो कंपनी के द्वारा घटिया  ब्रेकर एवं इंसुलेटर के लगाए जाने से उड़ जाता है और बिजली आपूर्ति बंद हो जाती है।

कहते हैं लघु उद्योग संचालक

देव प्रखंड के चंदौली गांव के पास सांई अपार्टमेंट के पीछे लघु उद्योग संचालक मुन्ना तिवारी ने कहा कि बिजली के नहीं रहने से सरसो तेल मिल नहीं चल पा रहा है। उत्पादन नहीं हो रहा है। प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत इस उद्योग को लगाए हैं पर पिछले कई दिनों से बिजली की अनियमित आपूर्ति से काफी परेशानी बढ़ गई है। बैंक का कर्ज का सूद प्रतिदिन बढ़ रहा है और मिल बिजली के बिना बंद पड़ा है। बिजली की ऐसी स्थिति से उद्योग कैसे   चल पाएगा समझ में नहीं आता है। डीजल इतना महंगा है कि जनरेटर चला नहीं सकते हैं।

कहते हैं राइस मिल संचालक

शहर के जसोइया मोड़ पर राइस मिल संचालक सह पैक्स अध्यक्ष शंभुनाथ पांडेय ने कहा कि बिजली की किल्लत से राइस मिल को चलाने के लिए जनरेटर चलाना पड़ रहा है जो काफी महंगा पड़ रहा है। बिजली बिल हर माह देते हैं और जनरेटर भी चलाने से काफी आर्थिक क्षति हो रही है। बिजली बिल देने में थोड़ी सी विलंब होने पर विभाग जुर्माना लगा बिल भेज देती है। बिजली कि जो हालत हो गई है कही नहीं जा सकता है।

कहते हैं वाहन शोरूम से प्रबंधक

जीटी रोड फारम पर यामाहा बाइक शोरूम के प्रबंधक राजु कुमार ने बताया कि बिजली की किल्लत से प्रतिदिन वर्कशाप का प्रभावित हो रहा है। शोरूम में गर्मी से परेशान रहते हैं। जरूरत पडऩे पर जनरेटर चलाते हैं। हाल के दिनों में प्रतिदिन 3000 से 3500 का डीजल खपत हो रहा है। बिक्री नहीं होने से सीधे आर्थिक क्षति हो रही है।  

कहते हैं नागरिक

शहर के जय मां कालोनी मोहल्ला निवासी सेवानिवृत शिक्षक जनार्दन सिंह ने बताया कि पिछले कई दिनों से बिजली कि किल्लत है। बिजली के कटे रहने से परेशान मोहल्ले के नागरिक परेशान हैं। घर की क्षत पर रखे पानी का टंकी खाली हो जा रहा है और बिजली नहीं रहने से भर नहीं पा रहे हैं। जब बिजली आती है तो मोटर चलाते हैं पर आधा घंटा भी बिजली नहीं रह पाती है जिससे टंकी भर नहीं पाती है। हर माह बिजली बिल देने के बाद यह हाल है। कहा कि विभाग का जो शिकायत करने वाला नंबर है कि उसपर बात नहीं होता है। नंबर हर समय व्यस्त रहता है।  

कहते हैं कार्यपालक अभियंता

विद्युत कार्यपालक अभियंता चंदन कुमार ने बताया कि ब्रेकर का सीटी खराब हो जाने के कारण बिजली की आपूर्ति में परेशानी उत्पन्न हुई है। खराब ब्रेकर सीटी को बदलवाया जा रहा है। लोगों को जरूरत भर बिजली दी जा रही है। कुछ दिनों में बिजली की समस्या दूर हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.