Move to Jagran APP

सावधान! साइबर अपराधियों ने ठगी का अपनाया अब यह तरीका, धमकी मिलने पर करें यह कार्य

ठगी के नए-नए तरीके अपनाकर साइबर अपराधी लोगों के खजाने में सेंधमारी कर रहे हैं। गूगल सर्च व ट्रूकॉलर पर भी साइबर अपराधी अपने मोबाइल नंबर को दिल्ली पुलिस साइबर कंट्रोल सहित नामों से सेव कर लोगों को चूना लगा रहे हैं। जानिए इनके नए तरीके।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 12:44 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 12:44 PM (IST)
सावधान! साइबर अपराधियों ने ठगी का अपनाया अब यह तरीका, धमकी मिलने पर करें यह कार्य
सावधान! साइबर अपराधियों ने ठगी का अपनाया अब नया तरीका

 संवाद सूत्र, अंबा (औरंगाबाद) : ठगी के नए –नए तरीके अपनाकर साइबर अपराधी लोगों के खजाने में सेंधमारी कर रहे हैं। कभी एटीएम बंद करने के नाम पर तो कभी अकाउंट का केवाईसी कराने के नाम पर लोग साइबर अपराधियों के शिकार बन रहे हैं। इसके अलावा भी साइबर ठग लोगों के रुपये उड़ाने के लिए कई तरीके अपना रहे हैं। गूगल सर्च व ट्रूकॉलर पर भी साइबर अपराधी अपने मोबाइल नंबर को दिल्ली पुलिस, साइबर कंट्रोल सहित नामों से सेव कर लोगों को चूना लगा रहे हैं। 

loksabha election banner

इस खेल में अब युवती व महिलाएं भी शामिल हो गई है। कुछ दिन पूर्व ही एक युवती ने कुटुंबा थाना क्षेत्र के आरती गांव निवासी लव कुमार झा के मोबाइल नंबर पर वीडियो कॉलिंग कर आपत्तिजनक हरकत करने लगी। फोन कटने के तुरंत बाद ही युवती ने उसे वीडियो कालिंग का वीडियो भेजकर 10 हजार रुपये की मांग की। रुपये न देने पर उसने सोशल साइट पर वीडियो वायरल करने की धमकी भी दी। 

सामाजिक प्रतिष्ठा बचाने के चक्कर में युवक ने युवती द्वारा बताए गए नंबर पर रुपये भेज दिया। दूसरी घटना में उक्त थाना क्षेत्र के चंद्रपुरा गांव निवासी सुशील कुमार मिश्र के मोबाइल नंबर पर वीडियो कालिंग आया। फोन उठाते ही फोन करने वाली युवती द्वारा गंदी हरकत की जाने लगी। 

उन्होंने कुछ ही सेकंड बाद जब वीडियो काल को डिस्कनेक्ट किया तो युवती ने वीडियो भेजा तथा 6370852097 नंबर पर गूगल पे के माध्यम से रुपये भेजने की मांग करने लगी।

 रुपये न भेजने पर वीडियो वायरल करने की धमकी दी गई। इसके बाद जब उन्होंने रुपये भेजने से इंकार किया तो दोबारा उनके मोबाइल नंबर पर 8260937477 नंबर से फोन आया। 

फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद को साइबर क्राइम का अधिकारी बताते हुए शीघ्र से पैसा भेजने को कहा। राशि नहीं भेजने पर जेल भेजने की धमकी देने लगा। जिसकी जानकारी उन्होंने स्थानीय पुलिस को दी है।

इस तरह के साइबर अपराध के मामले बढ़ रहे हैं तो आप लोग भी सावधानी बरतें और अन्य लोगों को भी सावधान करें। किसी भी प्रकार की धमकी से ना डरें और तुरंत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में अधिकारियों से मिलकर अपनी समस्या को बताएं और उनसे सहायता लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.