Move to Jagran APP

एचबीवाईसी अभियान के तहत आशाओं को मिली ट्रेनिंग

फोटो-21 -120 आशाओं को दी गई होम बेस्ड यंग चाइल्ड केयर की ट्रेनिंग -कुपोषण और परिवार नियोजन को लेकर लोगों को करेंगी जागरूक -19 अक्टूबर तक चलेगा प्रशिक्षण कार्यक्रम जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 08:29 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 08:29 PM (IST)
एचबीवाईसी अभियान के तहत आशाओं को मिली ट्रेनिंग
एचबीवाईसी अभियान के तहत आशाओं को मिली ट्रेनिंग

गया । छोटे बच्चों की बेहतर देखभाल के लिए होम बेस्ड यंग चाइल्ड केयर कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसको लेकर मंगलवार को बाकेबाजार प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आशाओं की पाच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस दौरान बच्चों के छह माह तक स्तनपान पर बल, पूरक आहार,आवश्यक खनिज तत्वों वाले भोजन की उपलब्धता, परिवार नियोजन व संपूर्ण टीकाकरण पर विस्तार से जानकारी दी गई। एचबीवाईसी के तकनीकी प्रशिक्षक निखिल कुमार ने बताया कि पाच वर्ष से कम आयु के दस बच्चों में से लगभग चार बच्चों का उनकी उम्र के अनुपात में वजन कम होता है। पाच वर्ष से कम आयु के दस में से लगभग दो बच्चों का लंबाई के हिसाब से वजन कम होता है। वहीं पाच वर्ष से कम आयु के दस बच्चों में से लगभग चार बच्चों की लंबाई उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ती है और इन सब का कारण कुपोषण है। इसे ध्यान में रखते हुए छोटे बच्चों की बेहतर देखभाल के लिए एचबीवाईसी कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया छोटे बच्चों की गृह आधारित देखभाल में आशा की अहम भूमिका होती है। वह घर-घर जाकर पोषण संबंधी जानकारी, स्तनपान का महत्व, उपरी भोजन और भोजन में आवश्यक खनिज तत्वों की उपलब्धता पर तकनीकी जानकारी लोगों को देती है। इसके लिए आशाओं को भी इनकी संपूर्ण जानकारी रखना जरूरी है ताकि लोगों को समुचित जानकारी दी जा सके।

loksabha election banner

------------

परिवार नियोजन पर

भी मिली ट्रेनिंग

आशा कार्यकर्ताओं को इस प्रशिक्षण के अलग अलग सत्रों में विभिन्न विषयों पर जानकारी दी जा रही है। परिवार नियोजन के लिए योग्य दंपतियों की जरूरतों और परिवार नियोजन की विधियों और प्रत्येक विधि के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया है। दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर बनाए रखना के लिए स्थायी और अस्थायी विकल्पों के चयन जानकारी दी गई। स्थायी विकल्प में पुरुष व महिला नसबंदी व अस्थायी विकल्प में कॉपर टी, गर्भनिरोधक गोलिया, कंडोम आदि की जानकारी और उपलब्धता व मुफ्त परिवार नियोजन सेवाओं की जानकारी आदि सुनिश्चित कराते हुए योग्य दंपतियों को आवश्यक परामर्श देने संबंधी विषयों पर ट्रेनिंग दी जा रही है।

--------

स्वास्थ्य प्रबंधन की

जरूरत पर बल

व्यक्तिगत साफ -सफाई स्वस्थ्य रहने के लिए जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए आशा कार्यकर्ताओं को साफ पानी के इस्तेमाल, स्वच्छता व व्यक्तिगत सफाई संबंधी जानकारी आमलोगों को देने का प्रशिक्षण दिया गया है। आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर बीमार बच्चों का स्वास्थ्य प्रबंधन व बच्चों के शारीरिक विकास पर नजर रखने संबंधी जानकारी भी दी गई है।

-----------

120 आशाओं को मिला प्रशिक्षण

ब्लॉक कम्यूनिटी मोबिलाइजर बृजनंदन कुमार ने बताया प्रशिक्षण 26 सितंबर से प्रारंभ हुआ था। इस सप्ताह के अंत तक पाच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण के तीन चरण पूरे कर लिए जाएंगे। सप्ताह के अंत तक कुल 120 आशाओं की एचबीवाईसी ट्रेनिंग पूरी कर ली जाएगी। बाकेबाजार और डुमरिया प्रखंड की आशाओं को एचबीवाईसी की ट्रेनिंग दी गई है। ट्रेनिंग प्रोग्राम 19 अक्टूबर तक चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.