गया। बीते दो दिनों से हो रही छिटपुट बारिश धान की खेती के लिए संजीवनी साबित हो रही है। बारिश ने दरार पड़ रही खेतों को पाटने का काम किया है। खेतों में नमी लाई है। एक बार फिर हरियाली लौटी है। हालांकि धान के पौधों को जिस अनुपात में पानी चाहिए उस तरह की बारिश नहीं हुई है। इलाके के किसानों को अभी चार-पांच दिनों तक लगातार अच्छी बरसात की दरकार है। जिले के नीमचक बथानी, अतरी, मोहनपुर, फतेहपुर, डुमरिया, बाराचट्टी प्रखंड के किसानों को अभी मूसलधार बारिश की दरकार है।

-------

अगस्त में अब तक बारिश की स्थिति संतोषजनक नहीं

अगस्त माह का जिले में सामान्य वर्षापात 250.90 मिलीमीटर है। इस माह का पहला हफ्ता एक तरह से सूखा ही रहा। अभी दो दिनों से बारिश हो रही है लेकिन तेज बारिश की जरूरत अभी भी है। बीते मंगलवार, बुधवार व गुरुवार को हल्की बारिश जगह-जगह हुई है। इस माह में अब तक 111.68 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। गुरुवार को वर्षापात की रिपोर्ट में अतरी, डोभी, गुरुआ, मोहड़ा, परैया में कुछ हद तक बारिश हुई। इस बीच आसमान में बादल लगे हुए हैं। रह-रहकर तेज बारिश की उम्मीद जग रही है। लेकिन वह मूसलाधार बारिश में परिणत नहीं हो पाती। --

--------

धान रोपनी में लक्ष्य के करीब पहुंच रहा गया :

गया जिले में धान रोपनी का प्रतिशत धीरे-धीरे करके अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर दिख रहा है। अब तक 1 लाख 42 13 हजार 133 हेक्टेयर में धान की रोपनी हो चुकी है। जो लक्ष्य के 94.13 प्रतिशत है। अतरी, मोहनपुर, नीमचक बथानी ऐसे प्रखंड हैं जहां रोपनी थोड़ी पीछे चल रही है। मोहनपुर में अब तक 71 फीसद रोपनी हुई है। अतरी में 73 व बथानी में 96 फीसद रोपनी हुई है। जबकि डोभी, कोंच, इमामगंज, परैया प्रखंड में धान रोपनी का लक्ष्य पूरा हो गया है।

---------

कृषि वैज्ञानिक की सलाह, जल्द रोपनी का काम पूरा करें किसान :

कृषि विज्ञान केंद्र मानपुर के कृषि वैज्ञानिक देवेंद्र मंडल ने किसानों को सलाह दिया है कि रोपनी का काम जल्द से जल्द पूरा कर लें। इसके साथ ही जिन खेतों में अब तक खाद नहीं डाला गया है वहां यूरिया डालने को कहा। ताकि पौधे विकसित हो सकें। कुछ जगहों पर पौधों में तनाछेदक की समस्या आ रही है। उन किसानों से कहा कि फटेरा कीटनाशक 4 किग्रा. प्रति एकड़ की दर से खेत में डालें। अब तक परती रहे खेत के किसानों को तील की खेती करने की सलाह दी।

---------

इनसेट :-

धान की खेती का लक्ष्य : 1.51 लाख हेक्टेयर

अब तक हुई रोपनी-एक लाख 42 हजार 133.65 हेक्टेयर

आच्छादन प्रतिशत में- 94.13

----------

वर्षापात

-अगस्त में सामान्य वर्षापात -250.90 एमएम

-अब तक हुई बारिश- 111.68 एमएम

----------

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021