Move to Jagran APP

प्राधिकार बनाएगी शहर के विकास की कार्य योजना

गया । मगध प्रमंडलीय आयुक्त टीएन बिंधेश्वरी की अध्यक्षता में सोमवार को गया योजना क्षेत्र प्राधिकार

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 02:43 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 02:43 AM (IST)
प्राधिकार बनाएगी शहर के विकास की कार्य योजना
प्राधिकार बनाएगी शहर के विकास की कार्य योजना

गया । मगध प्रमंडलीय आयुक्त टीएन बिंधेश्वरी की अध्यक्षता में सोमवार को गया योजना क्षेत्र प्राधिकार की प्रथम बैठक आयुक्त कार्यालय में हुई। भवन एवं ले-आउट योजना के नक्शे की स्वीकृति एवं प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र को लागू करने के विषय पर भी चर्चा की गई। जिला मुख्यालय शहर का मास्टर प्लान तैयार करने का लक्ष्य एवं अमृत मिशन के अर्बन प्लानर एवं अन्य प्रोफेशनल सेवा एवं एरिया डेवलपमेंट स्कीम एवं जोनल डेवलपमेंट प्लान की भी जानकारी ली।

loksabha election banner

गया योजना क्षेत्र प्राधिकार के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह सदस्य सचिव सदर अनुमंडल पदाधिकारी सूरज कुमार सिन्हा को बनाया गया है। प्राधिकार के अध्यक्ष आयुक्त और उपाध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे। एसडीओ ने बताया कि क्षेत्र प्राधिकार की उप समितियों का गठन आवश्यकता के अनुरूप किया जा सकेगा। प्राधिकार के संचालन के लिए विशेष कार्य एवं उनके अनुरूप योग्यताधारी पदधारकों को तत्काल प्रतिनियुक्त कर कार्यालय का संचालन कराएं।

शहर और चयनित पंचायतों के लिए बनेगी योजना : मुख्य नगर निवेशक नगर विकास व आवास विभाग बिहार पटना के सदस्य ने बताया कि प्राधिकार क्षेत्र के विकास योजना तैयार किया जा रहा है। नगर पालिका एवं पंचायत द्वारा उनकी हितों को ध्यान में रखते हुए स्थानीय योजना भी तैयार की जा रही है। भूमि के जोन का वर्गीकरण होगा। प्रत्येक क्षेत्र के विकास के लिए अलग-अलग मानक होगा। विशिष्ट क्षेत्रों का विकास (औद्योगिक, आवासीय, सास्कृतिक) तैयार किया जा रहा है। प्राधिकार अपने क्षेत्र में विकास के लिए वर्गीकृत भूमि पर नियंत्रण रख सकेंगे।

----------

योजना अनुमोदित को

भेजा गया सरकार को

नगर आयुक्त ईश्वरचंद्र शर्मा ने बताया कि गया सहित 12 शहरों को हेरिटज योजना में सम्मलित कर कार्य कराया जा रहा है। बोधगया हेरिटेज सिटी के लिए कई परियोजनाओं का चयन कर सिटी लेवल एडवाइजरी एंड मॉनीटरिंग कमेटी से स्वीकृति प्राप्त कर भारत सरकार को भेजी गई है। हाई लेवल नेशनल एंपावर्ड कमेटी द्वारा स्वीकृति परियोजनाओं को अनुमोदित किए जाने के फलस्वरूप शहरी विकास मंत्रालय हेरिटेज डिविजिनल द्वारा प्रोजेक्ट राशि नगर निगम ने निर्गत की है।

-----------

कंडी पार्क को संवेदक तय

गांधी मैदान का डीपीआर तैयार

अटल मिशन फॉर रिजूवनेशन फॉर अर्बन ट्रासफॉरमेशन योजना में गया-पटना रोड में कंडी नवादा के समीप पार्क का निर्माण हेतु योजना स्वीकृत है, इसका संवेदक नियुक्त किया गया है। गाधी मैदान पार्क के निर्माण का डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव विभाग को भेजा जा चुका है।

-----------

गया तीर्थ को चकाचक

करने की योजना

स्वच्छ आईकॉनिक प्लेस योजना में गया तीर्थ सहित 10 धार्मिक एवं सास्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण शहरों का चयन किया गया था। यहां विश्व मानक के स्तर तक पहुंचाने का प्रयास किया जाना है। उत्कृष्ट कार्य के लिए यंत्र-संयंत्र का क्रय, आसपास के भवनों में एकरूपता लाना, पहुंच पथों को यूनिक पैटर्न में बनाया जाना, मूलभूत सुविधा मानक के अनुरूप उपलब्ध कराया जाना है। स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय भारत सरकार को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

-----------

तीन नाले की निकाली गई निविदा

नगर आयुक्त ने कुजापी, नादरागंज और बॉटम नाले के निर्माण कार्य के संदर्भ में बताया कि तीनों बड़े नालों की पूर्ण निविदा की जा चुकी है। आयुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि शहर के चौक चौराहों के सौंदर्यीकरण एवं बस स्टॉप शेड का निर्माण कराना सुनिश्चित करें। गोलंबरों की रंगाई पुताई कराने का भी निर्देश दिया। डीलक्स शौचालय निर्माण के तहत 18 नए जगह पर डीलक्स शौचालय के निर्माण हेतु एकरारनामा करार कर आदेश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.