Move to Jagran APP

क्वारंटाइन सेंटर के एक कमरे में रहेंगे एक मरीज, हर रोज अपडेट होगा रजिस्टर

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने शुक्रवार को क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए बोधगया के कई होटलों का मुआयना किया। बोधगया स्थित होटल सिद्धार्थ इंटरनेशनल का मुआयना किया। यहां पहली मंजिल पर 28 कमरे व दूसरी पर 32 कमरे हैं। जिलाधिकारी ने इनका जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 06:49 PM (IST)
क्वारंटाइन सेंटर के एक कमरे में रहेंगे एक मरीज, हर रोज अपडेट होगा रजिस्टर
क्वारंटाइन सेंटर के एक कमरे में रहेंगे एक मरीज, हर रोज अपडेट होगा रजिस्टर

गया । जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने शुक्रवार को क्वारंटाइन सेंटर बनाने के लिए बोधगया के कई होटलों का मुआयना किया। बोधगया स्थित होटल सिद्धार्थ इंटरनेशनल का मुआयना किया। यहां पहली मंजिल पर 28 कमरे व दूसरी पर 32 कमरे हैं। जिलाधिकारी ने इनका जायजा लिया। एक कमरे में एक ही बेड रखने को कहा। अनावश्यक चीजों को हटाया जाए। सभी कमरों के साथ बाथरूम अटैच है। किसी भी बाथरूम में होटल वाला तौलिया नहीं रहना चाहिए, जो मरीज आएंगे उनके साथ खुद का तौलिया रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज को क्वारंटाइन किया जाएगा तो उसे दूसरे तल पर रखा जाएगा। यदि दूसरी मंजिल के सभी कमरे मरीजों से भर जाएंगे तभी पहली पर मरीजों को रखा जाएगा। इस व्यवस्था को मेंटेन रखने का निर्देश दिया गया। ग्राउंड फ्लोर पर डॉक्टर, नर्स व दंडाधिकारी रहेंगे। इसके लिए दो-तीन कमरों की व्यवस्था रखने का निर्देश होटल मैनेजर को दिया गया।

loksabha election banner

---------

लिफ्ट का प्रयोग केवल होटल स्टाफ ही करेंगे, मरीज व मेडिकल स्टाफ नहीं

होटल में लगे लिफ्ट का प्रयोग केवल होटल के स्टाफ ही करेंगे। इसके अलावा डॉक्टर, नर्स, दंडाधिकारी या कोई क्वारंटाइन हुआ मरीज लिफ्ट का प्रयोग नहीं करेंगे।

सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि दो पालियों में यहा डॉक्टर एवं एएनएम को प्रतिनियुक्त किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि होटल में जितने भी मरीज रहेंगे उन सभी का रजिस्टर में नाम व पता अंकित रहेगा। रजिस्टर पर हर मरीज के लिए एक पेज होगा। उसमें प्रतिदिन रिपोर्ट लिखी जाएगी।

------

मरीज बाहर निकलने से रोकने

को दो सिपाही रहेंगे तैनात

वरीय पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारी बोधगया को निर्देश दिया कि जिन होटलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया जा रहा है उनमें 2-2 सिपाही प्रतिनियुक्त किए जाएं। किसी भी हालत में एक भी मरीज बाहर नहीं निकलना चाहिए। सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि संबंधित होटलों में मास्क एवं आवश्यक कीट उपलब्ध कराएंगे।

दोनों अधिकारियों ने होटल डेल्टा इंटरनेशनल का भी मुआयना किया। डेल्टा होटल के मैनेजर से कहा कि इस होटल में डॉक्टर के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। बोधगया सुजाता, बाईपास स्थित भूरीपालो हॉस्पिटल एवं मेडिटेशन सेंटर का निरीक्षण किया। भविष्य में बैकअप के रूप में क्वारंटाइन बनाने के लिए कमरों का निरीक्षण किया।

इसके उपरात उन्होंने होटल इंपिरियल बोधगया का निरीक्षण किया। होटल इंपिरियल की ओर से बताया गया कि पहली मंजिल पर 22 कमरे एवं दूसरी पर 33 कमरे हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी कमरों में एक एक बेड रखा जाए। होटलों में किचन की व्यवस्था रखी जाए। वहां बना हुआ भोजन क्वारंटाइन मरीजों को दिया जाएगा।

---------

असहायों में खाना बांटेगी पुलिस

जासं, गया : नजारत उप समाहर्ता एवं प्रभारी जिला गोपनीय शाखा को क्वारंटाइन किए जाने वाले होटलों का डिप्लॉयमेंट प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। इसके उपरात नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि आपदा राहत में बनाये जा रहे भोजन को अलग से 100 पैकेट तैयार कर बोधगया थाना को उपलब्ध कराए ताकि थाना अपने स्तर से घूम घूम कर गरीब, असहाय के बीच भोजन पैकेट का वितरण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.