Move to Jagran APP

हीट वेव के मरीजों के लिए मगध मेडिकल में लगाए गए 50 बेड

फोटो 202 203 -जिलाधिकारी की लोगों से अपील-दोपहर 12 से शाम चार बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलें -नगर निगम एवं पीएचईडी को शहर में जगह जगह पर पानी का टैंकर रखने का निर्देश -मगध मेडिकल अस्पताल में लू से बचाव को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 10:47 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:47 PM (IST)
हीट वेव के मरीजों के लिए मगध मेडिकल में लगाए गए 50 बेड
हीट वेव के मरीजों के लिए मगध मेडिकल में लगाए गए 50 बेड

गया । गया शहर में बीते चार दिनों से गर्म हवा (हीट वेव) आम जनजीवन को प्रभावित कर रही है। इस बीच जिला प्रशासन ने हीट वेव व लू से बचाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मंगलवार को अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल पहुंचकर वहां की स्थिति का जायजा लिया। यहां लू के शिकार मरीजों के लिए अलग से एयरकंडिशनिंग 50 बेड के वार्ड का मुआयना किया। सभी बेड पर भर्ती होने वाले मरीजों की तत्परता से इलाज के लिए पर्याप्त संख्या में कर्मियों की ड्यूटी फिक्स करने का निर्देश दिया। साथ ही वार्ड के अंदर ठंडा पेयजल की व्यवस्था करने को कहा। मगध मेडिकल अस्पताल में अधिकारियों के संग बैठक करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक कोई भी अपने घर से नहीं निकलें। अति आवश्यक कार्य से बाहर निकलना भी पड़े तो साथ में गमछा एवं पानी जरूर लेकर चलें। लू से बचने को लेकर हर किसी को खुद से सतर्क रहने को कहा।

loksabha election banner

-----

सदर एसडीओ व एसडीपीओ

आदेश का अनुपालन कराएंगे

सदर एसडीओ व एसडीपीओ को निर्देश दिया कि दोपहर में लोग घरों से बाहर नहीं निकलें इसका अनुपालन सुनिश्चित कराएं। इलाके में गश्ती करने को कहा। जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे हर दिन नियमित रूप से लू से बचाव को लेकर इलाके में माइक से प्रचार-प्रसार कराते रहें।

-------

राहगीरों को पानी के लिए नहीं होना पड़े परेशान, पेयजल की करें व्यवस्था

पीएचइडी व नगर निगम को शहर में जगह-जगह पर पानी के टैंकर की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया ताकि राहगीरों को कहीं भी पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़े। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को लू व हीटवेब से बचाव से संबंधित व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए जगह-जह फ्लेक्स-बैनर लगवाने का निर्देश दिया।

------

यूनिवर्सिटी स्थित ट्रांजिट प्वाइंट पर ग्लूकोज, पानी व बिस्किट रखने का निर्देश

हीट वेब को देखते हुए जिलाधिकारी ने मंगलवार को निगमा मोनेस्ट्री, ट्राजिट प्वाइंट मगध विश्वविद्यालय का भी निरीक्षण किया। आगंतुकों के लिए पेयजल का पुख्ता इंतजाम रखने का निर्देश दिया। मगध यूनिवर्सिटी में ग्लूकोज, पानी, बिस्किट की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।

गया रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण करने के दौरान वहां ओआरएस काउंटर पर आए सभी लोगों को घोल पिलाने की व्यवस्था रखने को कहा। ताकि आने वाली यात्रियों को पेयजल एवं ओआरएस के जरिए गर्मी से बचाव किया जा सके।

--------

लू से बचाव को जारी

एडवाइजरी का पालन करें

हीट वेब व भीषण गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने गया वासियों से दिन में 12 बजे से शाम चार बजे तक घरों से बाहर नहीं निकलने का अनुरोध किया है। सभी लोग अपने-अपने घरों के अंदर ही रहें। ताकि आपको लू नहीं लगे। लू से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए इसके अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि यदि किसी कारणवश बाहर निकलना भी पड़े तो गमछा एवं पानी की व्यवस्था लेकर ही चले। घर में रहते हुए भी अधिक पानी पीएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.