Move to Jagran APP

खराब चापाकलों की मरम्मत करने के लिए 24 दल को हरी झंडी दिखा गया के प्रखंडों में किया रवाना

24 मरम्मत दल के साथ 56 गैंग भी रहेंगे साथ वाहनों में हर तरह की सामग्री जर्जर पाइप को बदलने से लेकर नट-बोल्ट वासर सभी होंगे ठीक गर्मी को देखते हुए अभी से अलर्ट हुआ पीएचईडी विभाग खराब चापाकल की सूचना देने के लिए दूरभाष नंबर 0631- 2220611।

By Prashant KumarEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 05:20 PM (IST)
खराब चापाकलों की मरम्मत करने के लिए 24 दल को हरी झंडी दिखा गया के प्रखंडों में किया रवाना
मरम्‍मत दल को हरी झंडी दिखा रवाना करते अधिकारी। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। गर्मी में जिले के शहरी क्षेत्र समेत सुदूर ग्रामीण इलाकों में पेयजल का संकट नहीं हो इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन अभी से ही मुस्तैद दिख रहा है। बुधवार को लोक स्वास्थ्य प्रमंडल गया की ओर से ग्रीष्मकालीन अभियान के तहत चापाकल मरम्मत दल को कलेक्ट्रेट से रवाना किया गया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिले के सभी 24 प्रखंडों के लिए अलग-अलग 24 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही 56 चापाकल मरम्मत गैंग को भी प्रखंडों के लिए रवाना किया गया। लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, गया के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि हर एक वाहन में चापाकल मरम्मत से जुड़ी पर्याप्त मात्रा में सामग्री मौजूद है। कहीं भी अगर पानी का पाइप बदलने की जरूरत है या कोई अन्य सामान उसमें लगाने हैं तो वह सभी उन वाहनों में उपलब्ध कराया गया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कहीं भी चापाकल खराब रहने की सूचना मिले उस स्थान पर जाकर अविलंब विभागीय कर्मी उसे ठीक कर दें।

मरम्मत हुए चापाकलों की होगी सोशल ऑडिट, पोर्टल पर की जाएगी इंट्री

प्रत्येक चापाकल मरम्मत के उपरांत उसकी सत्यता के लिए उसका सोशल ऑडिट भी किया जाएगा। इसकी ऑनलाइन इंट्री विभागीय पोर्टल पर की जाएगी। जिले भर में करीब 3 हजार चापाकल की मरम्मत का लक्ष्य विभाग के द्वारा रखा गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां कहीं भी चापाकल खराब रहने की जानकारी मिले उसे यथासंभव चालू कराएं। जिले भर में घूम-घूम कर चापाकल को ठीक कराने को कहा। इन मरम्मत दल के कार्यों की निगरानी के लिए विभाग के कनीय अभियंता व सहायक अभियंता को मॉनिटरिंग की जवाबदेही दी गई है।

कंट्रोल रूम को फोन कर दें खराब चापाकल की सूचना

ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी को देखते हुए चापाकल मरम्मत के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। लोक स्वास्थ्य प्रमंडल गया जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 0631- 2220611 है। यह नंबर पूरे गर्मी के सीजन में काम करेगा। गांव देहात से लोग इस नंबर पर फोन करके खराब चापाकल की सूचना दे सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद उस इलाके में कर्मी पहुंचकर चापाकल को ठीक करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.