Move to Jagran APP

अब जिला परिवहन कार्यालय का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं, आसानी से ऐसे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया सरल हो गई है। लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है। इसके लिए दस प्रश्‍न पूछे जाएंगे। इनमें से छह का सही उत्‍तर देना जरूरी होता है। अब कार्यालय का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:40 AM (IST)
अब जिला परिवहन कार्यालय का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं, आसानी से ऐसे बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस
ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया हुई सरल। प्रतीकात्‍मक फोटो

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनवाना अब पहले से अधिक आसान हो गया है। परिवहन विभाग (Transport Department) ने अब लर्निंग लाइसेंस (Learning Licence) के लिए शुल्क जमा करने की व्यवस्था में भी बदलाव कर दिया है। नई व्यवस्था के तहत स्लॉट बुक होते ही लर्निंग लाइसेंस के लिए 740 रुपये का शुल्क जमा करना पड़ रहा है। उसी समय जांच परीक्षा के लिए अपनी सुविधा के अनुसार तिथि भी मिल रही है। हालांकि आवेदन सिर्फ ऑनलाइन लिए जा रहे हैं। ऑफलाइन आवेदन की व्यवस्था पूर्ण रूप से बंद कर दी गई है।

loksabha election banner

दस में से छह प्रश्‍नों के जवाब होने चाहिए सही

जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेने के लिए ही जाना है। दस मिनट की परीक्षा में यातायात नियमों से जुड़े 10 सवालों के जवाब देने पड़ते हैं। पास होने के लिए छह सवाल के उत्‍तर सही होने चाहिए। परिणाम उसी वक्त आ जाता है। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट का परिणाम आने के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट के लिए आवेदकों को अब जिला परिवहन कार्यालय में बैठकर देर तक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद लोग घर से या कहीं से भी ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट निकाल सकते हैं।

बस एक बार जाना पड़ेगा जिला परिवहन कार्यालय

दिसंबर माह के अंत से यह व्यवस्था जिला परिवहन कार्यालय में शुरू हो चुकी है। इस व्यवस्था से लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को जिला परिवहन कार्यालय में सिर्फ एक बार टेस्ट देने के लिए आना पड़ रहा है। पहले लर्निंग लाइसेंस टेस्ट देने के बाद आवेदकों को प्रिंट लेने के लिए इंतजार करते थे। सर्टिफिकेट अप्रूव तथा प्रिंट होने के बाद ही उन्हें प्राप्त मिलता था।

टेस्‍ट में पास होते ही मिल रहा लर्निंग लाइसेंस

लर्निंग लाइसेंस टेस्ट में पास होने के तत्काल बाद यह डिजिटल अप्रूव हो जा रहा है। मोबाइल पर लाइसेंस नंबर का मैसेज आता है। लर्निंग लाइसेंस सर्टिफिकेट का प्रिंट लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एप्लिकेशन नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना पड़ता है। मोबाइल पर ओटीपी नंबर भी मिल रहा है। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड कर प्रिंट ले सकते हैं। ऑनलाइन टेस्ट में पास होने के बाद ही आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस जारी किया जा रहा है। यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के समय ही परीक्षा ली जाती है।

घर से ही करना है आवेदन

जिला परिवहन पदाधिकारी माेहम्मद जियाउल्लाह का कहना है कि ऑनलाइन घर से लाइसेंस के लिए आवेदन देना है। जिला परिवहन कार्यालय सिर्फ जांच परीक्षा में भाग लेने के लिए आना पड़ता है। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया दिन-प्रतिदीन सरल होती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.