Move to Jagran APP

खेतों में लगी आग से किसानों के सपने हुए राख

पहले बिन मौसम बरसात फिर कोरोना और अब आग लगी ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है। गर्मी के शुरू होते ही आग ने तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। आए दिन खेत में फसलें राख हो रही हैं। चाहे कारण जो भी हो बर्बादी तो किसान की ही हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 07:29 PM (IST)
खेतों में लगी आग से किसानों के सपने हुए राख
खेतों में लगी आग से किसानों के सपने हुए राख

गया । पहले बिन मौसम बरसात, फिर कोरोना और अब आग लगी ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है। गर्मी के शुरू होते ही आग ने तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। आए दिन खेत में फसलें राख हो रही हैं। चाहे कारण जो भी हो, बर्बादी तो किसान की ही हो रही है।

loksabha election banner

वजीरगंज प्रखंड के परसावा एवं हेमजा में आग लगने की दो घटनाओं में अड़हर, सरसों, चने, गेहूं के सैकड़ों बोझे जलकर राख हो गए। बिशुनपुर पंचायत अंतर्गत परसावा में रविवार देर रात नेपाली यादव के खलिहान में आग लग गई। इसमें पाच सौ बोझे अड़हर, पचास बोझे चना, एक सौ बोझे सरसों के जलकर राख हो गए। काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने आसपास के अन्य खलिहान को बचाया, लेकिन जल चुके बोझे के ढेर में सोमवार सुबह तक आग की लपटें निकलती रहीं। थाना से मिनी दमकल भेजकर आग को बुझाया गया।

वहीं, केनार फतेहपुर पंचायत अंतर्गत हेमजा में सोमवार दोपहर शार्ट सर्किट से गेहूं के खेत में आग लग गई। इस घटना में मिथिलेश प्रसाद, रामविलास यादव, तुलसी प्रसाद एवं श्याम सुंदर यादव के कुल चार एकड़ खेत में गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। यहा भी ग्रामीणों ने अपने प्रयास से आग पर काबू पाया।

------------

कटनी करने गए थे खेत,

घर में लगी आग

स्ावाद सहयोगी, शेरघाटी: प्रखंड क्षेत्र के बेला पंचायत के गावखाप टोला श्रीचक में सोमवार सुबह नौ बजे एक परिवार के पाच घरों में आगजनी की घटना में लाखों रुपये संपत्ति जलकर राख हो गई। नकदी, कपड़े, बिछावन , खाट व राशन व अन्य सामान जलकर राख हो गए। संयोग रहा कि जान की क्षति नहीं हुई। उस समय न घर में जानवर थे और न ही कोई परिवार। बाल बच्चे सहित पूरे परिवार खेतों में कटनी करने चले गए थे। आगजनी का कारण स्पष्ट नहीं है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पहले एक घर से धुआ निकलता दिखाई दिया। देखते ही देखते आग की लपटें उठने लगीं। लोगों ने शोर किया। बधार एवं गाव के लोग दौड़े। घर में गेहूं के बोझा भी रखे थे। छप्पर फूस का था। देखते ही देखते आग एक घर से दूसरे सटे हुए घरों में पहुंच गई। ग्रामीण और दमकल कर्मियों ने मिलकर आग पर काबू पाया। सभी पीड़ित परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं। सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी लोधो बड़ाइक घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया। पैक्स अध्यक्ष मिथलेश यादव ने बताया कि पाचों के परिवार घर से बाहर गेहूं की कटनी करने गए थे। इसी बीच आगजनी हुई। एसडीओ उपेन्द्र पंडित प्रभावित परिवार से मिलकर मदद का आश्वासन दिया। रहने के तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था करने के आदेश दिए गए। सीओ बड़ाइक ने बताया कि प्रभावित परिवार के आवेदन आधार पर उन्हें सरकारी व्यवस्था के तहत मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन घरों में पाच परिवार के अलग अलग रहने की बात बताई गई है। इसमें योगेन्द्र मंडल, किशोरी मंडल नन्हक मंडल, सुरेश मंडल एवं प्रसाद मंडल शामिल हैं। किशोरी मंडल की पत्‍‌नी जीविका समूह से कर्ज लेकर 40 हजार रुपये नकदी बेटी की शादी के लिए लाई थी, जो जल गई।

-----------

बिजली के तार से निकली चिंगारी

से दस कट्टे में लगी गेहूं राख

संवाद सूत्र, बेलागंज : सोमवार दोपहर थानाक्षेत्र के चैनपुर गाव में एक किसान के खेत बिजली के शॉट सर्किट से उठी चिंगारी से लगभग दस कट्टे में लगी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। अचानक गेहूं के खेत से उठी आग की लपटें को आसपास के खेतों में कार्य कर रहे मजदूरों ने देखा तो शोर किया। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। पीड़ित किसान बृजकिशोर सिंह ने बताया कि खेत के ऊपर से गुजरे बिजली के तार में हुए शॉट सर्किट से निकाली चिंगारी गिरकर गेहूं की फसल में आग लग गई। तेज पछुआ हवा होने के कारण तुरंत आग विकराल रूप ले लिया। हालाकि, पास के खेत में काम कर रहे मजदूरों के शोर मचाने से गाव के युवाओं के तत्परता से आग पर काबू पा लिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि गाव के युवाओं द्वारा तत्काल आग पर काबू नहीं किया जाता तो आसपास के सैकड़ों एकड़ खेत में लगी गेहूं की फसल राख हो जाती। -------

दो घर और दुकान में लगी

आग, दो बाइक भी जलीं

संवाद सूत्र, डोभी : सोमवार को थाना क्षेत्र के बहेरा गाव में दो लोगों के घर में लगी आग के कारण सभी सामान जलकर राख हो गए। बहेरा गाव के अबुल खा और कमरू खा के घर में आग लग गई। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। घरों में रखे सभी सामान जल गए। दोनों की एक-एक बाइक, साईकिल भी जल गई। आग में पानी टंकी भी जल गई। लोगों ने बड़ी मुश्किल से काबू पाया।

वहीं, एक अन्य घटना मे डोभी के पंजाब नेशनल बैंक के पास स्थित अमन स्टूडियो एंड स्टेशनरी की दुकान मे शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इससे दुकान का सारा सामान जल गया है। उसे बैंक के अधिकारी राजनारायण के सतत प्रयास से बुझाया जा सका।

-----------

मोहनपुर में दस कट्ठे

में लगी फसल राख

स्ावाद सूत्र, मोहनपुर : थाना क्षेत्र के रौंदवा गाव के दिनेश शर्मा के खेत में 11 हजार बिजली तार से निकली चिंगारी से गेहूं के खेत में हुई आगलगी में लगभग 10 कट्ठे लगी फसल जलकर राख हो गई। प्रभावित किसान ने बताया कि आगलगी से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति का आवेदन अंचलाधिकारी मोहनपुर को दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.