गया । जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कोरोना वायरस से गया जिला को सुरक्षित रखने के लिए किए गए लॉक डाउन को सख्ती से लागू कराने का निर्देश दिया है। हरेक दो पहिया वाहन पर एक व्यक्ति एवं चारपहिये वाहन पर दो व्यक्ति से ज्यादा के चलने की अनुमति नहीं होगी। आकस्मिक चिकित्सा सेवा को छोड़कर संध्या सात बजे से प्रात: छह बजे तक आम जनों को घर से बाहर आवागमन की अनुमति नहीं होगी। अस्पताल एवं फार्मेसी दुकानों को छोड़कर अन्य कोई दुकान या प्रतिष्ठान साढ़े छत बजे शाम के बाद खुले नहीं रहेंगे। इसके अतिरिक्त पांच से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर होने की अनुमति नहीं होगी। विधि व्यवस्था में लगे हुए वाहन एवं पदाधिकारियों के स्कॉर्ट में लगे हुए वाहन पर यह आदेश लागू नहीं रहेगा। साथ ही मीडिया के वाहन या मीडियाकर्मियों के लिए यह नियम मान्य नहीं होगा। स्थानीय निवासियों को उनके निवास स्थान से तीन किलोमीटर की परिधि से अधिक स्थित दुकानों या प्रतिष्ठानों से सेवाएं लेने एवं आवश्यक सामग्री को प्राप्त करने की अनुमति नहीं होगी।

----------

कोरोना संकट से निपटने को

11 कोषांगों का हुआ गठन

संदिग्ध व्यक्तियों के क्वारंटाइन या आइसोलेशन वार्ड में रखने एवं उनकी निगरानी करने के लिए 11 कोषागों का गठन किया गया है। इनमें आपदा कोषाग, क्वारंटाइन, आइसोलेशन, सैनिटाइजेशन, ट्रैकिंग, सामग्री, एनफोर्समेंट एंड लॉ ऑर्डर, बर्ड फ्लू, मीडिया, परिवहन, एवं मॉनिटरिंग कोषाग शामिल हैं।

--------

लॉक डाउन के सभी निर्देशों का सख्ती से पालन कराएं : डीएम

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि 31 मार्च 2020 तक किए गए लॉक डाउन, पूर्णत: बंद के आदेश का शत-प्रतिशत अनुपालन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाएं यथा चिकित्सा, दूरसंचार, बैंकिंग एवं एटीएम, डेहरी, खाद्यान्न एवं किराने के प्रतिष्ठान, फल सब्जी की दुकानें, दवा की दुकानें, सर्जिकल आइटम से संबंधित सामान, पेट्रोल पंप एवं सीएनजी स्टेशन, एलपीजी गैस एजेंसी, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया को छोड़कर तथा सरकारी वाहनों को छोड़कर बाकी सभी वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

----------

सर्दी-जुकाम के साथ ट्रेवल हिस्ट्री रहने पर कराएं जांच

अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विजय कृष्ण प्रसाद ने बताया कि सर्दी, खासी और बुखार वाले भी जाच करवाने के लिए मेडिकल अस्पताल पहुंच रहे हैं। यह सामान्य बात है। उन्होंने कहा कि यदि सास लेने में तकलीफ हो रही हो तभी उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। अन्यथा वे होम क्वारंटाइन पर रह सकते हैं। जरूरत पड़ने पर कॉल सेंटर में फोन कर मदद ले सकते हैं।

बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, सहायक समाहर्ता केएम अशोक, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सिविल सर्जन, उप निदेशक जन संपर्क, अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं सभी कोषागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

-------

प्रमुख अधिकारियों

के मोबाइल नंबर

डीएम- 9473191254

एसएसपी- 9431822973

सिटी एसपी-9473191722

एडिशनल एसपी-8544428437

गया सदर एसडीओ- 9473191246

सिविल सर्जन-9470003278

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस