गया । कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच एक जो बात सबसे अच्छी दिख रही है वह साफ-सफाई के प्रति सजगता। हर परिवार में घर का हर सदस्य साफ-सफाई के प्रति जागरुकता बरत रहा है। बड़े-बुजुर्गो के साथ ही घरों के छोटे बच्चे भी पूरी उत्सुकता के साथ अपने हाथों को हैंडवॉश अथवा साबुन से धो रहे हैं। लॉकडाउन के बीच दैनिक जागरण की टीम ने न्यू एरिया बिसार तालाब इलाके में कुछ परिवारों से बातचीत कर उनकी दिनचर्या को जाना।

----------

कोरोना से लड़ना है तो परिवार के साथ घर में रहें: माधुरी देवी

गया स्थित न्यू एरिया मोहल्ले में माधुरी देवी का पूरा परिवार है। घर में बड़े, युवा, महिलाएं, बच्चे सभी हैं। जनता क‌र्फ्यू के दिन से इनका पूरा परिवार घर में ही रह रहा है। बाहर का संक्रमण घर के अंदर नहीं पहुंचे इसके लिए हर रोज काम करने वाली मेट का अभी छुट्टी दे दी है। अब घर का सारा कामकाज माधुरी देवी व उनकी बहु ही संभालती हैं। घर में 8 लोग हैं। सभी कोरोना के खतरों को भलीभांति समझ रहे हैं। माधुरी देवी व उनके पति अशोक कुमार लाल बताते हैं कि जीवन में उन दोनों ने कभी ऐसा संकट नहीं देखा। कोरोना की जंग में पीएम मोदी के प्रति विश्वास करते हुए उनके हर निर्देश का यह पूरा परिवार पालन कर रहा है। पोता शौर्य कुमार लाल अभी एलकेजी में पढ़ते हैं। लेकिन हाथ बार-बार क्यों धोना है इसके मायने वह समझते हैं। शौर्य ने कहा कि हाथ धोने से कीटाणु दूर रहते हैं।

-------

बच्चों की ड्रॉइंग कराने में बीत जा रहा पूरा दिन : रॉली सहाय

गया की रॉली सहाय कोरोना संक्रमण के खतरों को समझती हैं। इसलिए अभी इनका पूरा परिवार घर पर ही रहता है। इसके प्रति वह दूसरों को भी जागरूक करती हैं। कैसी है दिनचर्या इस सवाल के जवाब में वह कहती हैं कि घर का सारा कामकाज करने के बाद जो समय मिलता है उसमें वह बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में ध्यान देती हैं। स्कूल बंद है। इसलिए बच्चे घर पर ही पढ़ते हैं। इनकी ड्रॉइंग भी वह कराती हैं। इसके अलावा जो समय मिलता है उसमें वह सिलाई-कटाई का काम करती हैं। रौली सहाय कहती हैं कि टीबी के जरिए हर न्यूज पर नजर रख रही हूं। वह कहती हैं कि अभी वक्त कोरोना से डरने का नहीं संभलने का है। इनके घर के दोनों बच्चे सक्षम श्रीवास्तव व आरएन सिन्हा भी घर पर ही रहकर अपनी पढ़ाई करते हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस