Move to Jagran APP

जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाने के नाम पर बुडको ने खोद डालीं सड़कें व गलियां

पेज-3 फोटो-05 जेपीजी में -नगर निगम बोर्ड की बैठक में पार्षदों ने जताई नाराजगी कहा-गर्मी में फिर पानी के लिए तरसेगा शहर ------- बैठक -पार्षदों ने कहा-समस्या और दुर्घटनाओं के लिए बुडको पर दर्ज होगी प्राथमिकी -बिजली विभाग टेलीफोन कंपनी भी निगम की सड़कों को कर रही चौपट ----------- -2021 तक शहरी क्षेत्र के 53 वार्ड में पाइपलाइन बिछाने का निर्धारित है समय -20 फीसद ही पाइपलाइन बिछाने का हुआ है कार्य ----------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 08:42 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 08:42 PM (IST)
जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाने के नाम पर 
बुडको ने खोद डालीं सड़कें व गलियां
जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाने के नाम पर बुडको ने खोद डालीं सड़कें व गलियां

गया । एक बार फिर बुडको वार्ड पार्षदों के निशाने पर रहा। पार्षदों ने कहा कि जलापूर्ति पाइपलाइन बिछाने के नाम पर शहर की प्रमुख सड़कें, गलियां खोद डालीं। जगह-जगह गड्ढे छोड़ देने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। अब बारिश होने पर उन गड्ढों में पानी भरने से कीचड़ फैल गई है। और तो और दुर्घटनाओं में लोग घायल भी हुए हैं। बुडको को स्पष्ट रूप से कहा गया था कि पाइपलाइन बिछाने के बाद गड्ढों को पूरी तरह भरकर समतल कर दें ताकि आवागमन में परेशानी न हो। पार्षदों ने सर्वसम्मति से बुडको पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की।

prime article banner

शनिवार को मेयर बीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान की अध्यक्षता में गया नगर निगम सभागार में शनिवार को हुई बोर्ड की बैठक में यह मुद्दा पार्षदों ने जोर-शोर से उठाया। निर्णय हुआ कि शहर की सड़कों की क्षतिपूर्ति ब़ुडको से की जाए। जिनकी जान की क्षति हुई है, उसका मुआवजा भी बुडको से दिलाया जाए।

------------

गर्मी में पानी के लिए

फिर तरसेंगे लोग

पार्षद ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि जिस रफ्तार से बुडको पाइपलाइन बिछा रही है, उससे तय है कि गर्मी में फिर शहर जल संकट का सामना करेगा। कहा कि 2021 तक शहरी क्षेत्र के 53 वार्ड में पाइपलाइन बिछानी है। अभी तक महज 20 प्रतिशत ही काम हुआ है। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग, टेलीफोन कंपनी भी लगातार निगम की सड़कों को चौपट कर रही है। जवाब में उप मेयर मोहन श्रीवास्तव ने माना कि बुडको की कार्य प्रणाली ठीक नहीं है। बुडको व एडीबी के वरीय अधिकारियों के साथ विशेष बैठक कर कार्यो की समीक्षा की जाएगी।

----

पीएमओ को पत्र लिखना पड़ा महंगा

निगम के योजना सहायक कर्मी लक्ष्मण सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता को लेकर पीएमओ को अवगत कराया था। अनियमितता की जांच हुई। जांच में उन पर ही 45 लाख रुपये गबन बताया गया। बोर्ड की बैठक में उन्हें निलंबित करने पर मुहर लगा दी गई। उसने पीएमओ को भेजे पत्र में कहा था 'फाइल पर साइन करो लाभ मिलेगा'। बोर्ड में गबन की राशि को वापसी लेने के लिए कोई निर्णय नहीं लिया गया।

-------

'स्थानीय सरकार, आपके

द्वार' के तहत लगेंगे कैंप

वार्डो को स्वच्छ और सुंदर बनाने पर बैठक में विशेष जोर दिया गया। डिप्टी मेयर ने सदन में कहा कि 53 वार्डो में अगले 15 दिनों के बाद स्थानीय सरकार आपके द्वार कार्यक्रम होगा। प्रत्येक दिन वार्ड में कैंप लगेगा। वहां नगर निगम के सभी स्तर के पदाधिकारी होंगे। कैंप में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, राजस्व संग्रह, मोटेशन, स्वच्छता, आवास योजना का लाभ, पेंशन सहित अन्य योजनाओं का ऑन स्पॉट फैसला होगा। वार्डो में प्राप्त संसाधन उपलब्ध करा दिए जाएंगे। वहां काम करने वाले निगम कर्मियों को फुल ड्रेस कोड, मास्क, स्वास्थ्य जांच, जॉब कार्ड आदि की सुविधा मिलेगी। उप मेयर ने कहा कि जिस वार्ड में कैंप लगेगा वहां अब तक जितने भी कार्य किए गए हैं। वैसे सभी कार्यो का एक बड़ा शिलापट्ट बनेगा। उसका उद्घाटन भी सामूहिक रूप से होगा।

----

चिल्ड्रन पार्क में लगेंगे मोनो ट्रेन

गया-पटना मुख्य सड़क पर बन रहे चिल्ड्रन पार्क में मोनो ट्रेन लगाने पर मुहर लगाया गया। यहां आने वाले महानगरों की तर्ज पर मोनो ट्रेन का आनंद लेंगे। पार्क को बेहतर बनाने के लिए पहले ही योजना पर बोर्ड ने मुहर लगाई थी।

---

अतिक्रमण मुक्त होगा शहर

पार्षदों ने शहर को जाम से निजात से दिलाने का मुद्दा उठाया। जिस पर शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए विशेष अभियान जलाने का निर्णय हुआ। यह भी निर्णय हुआ कि सार्वजनिक स्थानों पोस्टर चिपकाने पर उक्त व्यक्ति और कंपनी पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

----

बैठक की झलकियां

-मच्छर से निजात पाने को 53 वार्ड को फॉगिंग मशीन

-ठेला साइकिल, डस्टबिन और ड्रेस कोड से सुसज्जित होंगे निगम व स्वच्छता के सिपाही

-बोर्ड की बैठक से 13 पार्षद रहे नदारद

-27 को डीजीपी दरबार में उपस्थिति होंगे वार्ड पार्षद, शराबबंदी व सुरक्षा पर होगी चर्चा

-निगम पुस्तैनी संपत्ति को बचाए, नये सामान खरीदने का औचित्य नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.