Move to Jagran APP

शहर का 532 करोड़ से होगा विकास, बोर्ड ने बजट पर लगाई मुहर

- फोटो - 803 से 807 तक --केंदुई से कंडी नवादा तक फल्गु नदी किनारे नाले का होगा निर्माण जाम से निजात दिलाने को सड़कों का होगा चौड़ीकरण --------- योजना - जल-जीवन हरियाली के तहत तालाबों को जीर्णोद्धार सफाई पर भी जोर -प्रत्येक वार्ड में चार से पांच मिनी जलापूर्ति केंद्र बनाए जाएंगे ----------- - 100 स्थानों पर बनेंगे सार्वजनिक शौचालय -53 में से मात्र 25 पार्षद ही रहे मौजूद -08 हजार सोख्ता का होगा निर्माण ------------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:26 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 09:26 PM (IST)
शहर का 532 करोड़ से होगा विकास, बोर्ड ने बजट पर लगाई मुहर
शहर का 532 करोड़ से होगा विकास, बोर्ड ने बजट पर लगाई मुहर

गया । नगर निगम बोर्ड की विशेष बैठक बुधवार को निगम के सभागार कक्ष में हुई। इमसें वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट पर विस्तार से चर्चा हुई। इसके बाद 532 करोड़ 70 लाख 70 हजार रुपये का बजट पास कर दिया गया। बजट में सबसे अधिक शहर की सफाई व्यवस्था पर जोर दिया गया है।

loksabha election banner

मेयर वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव ने बजट पेश किया। इस पर सभी सदस्यों से विस्तार से चर्चा की। उसके बाद सभी ने मेज थपथपाकर बजट को पारित कर दिया गया।

मेयर ने कहा कि बजट में शहरवासियों का पूरा ख्याल रखा गया है। नाली-गली, सड़क की सुंदरीकरण, शौचालय निर्माण सहित सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया गया है। बजट न लाभ और न ही हानि का है। बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, पार्षद ओमप्रकाश सिंह, धमेंद्र कुमार, गजेंद्र सिंह, प्रमिला देवी पटवा, स्वर्णलता वर्मा सहित 25 पार्षद मौजूद थे। विदित हो कि 2019-20 में 425 करोड़ 80 लाख रुपये का बजट था।

-----------------

शहर में सौ स्थानों

पर बनेंगे शौचालय

बजट में सौ स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय बनाने का निर्णय लिया गया ताकि आम लोगों की परेशानी दूर हो सके और शहर भी सुंदर दिखे। वहीं, मुख्यमंत्री हर घर शौचालय योजना के तहत शहर के 11 हजार 213 घरों में शौचालय बनाए जाएंगे।

----------------

सफाई पर 70 फीसद

राशि की जाएगी खर्च

बजट में सबसे अधिक राशि सफाई व्यवस्था पर खर्च करने का प्रावधान रखा गया है। 70 फीसद राशि से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, नाली, पार्क एवं प्रकाश व्यवस्था पर खर्च की जाएगी। वहीं, 30 फीसदी राशि जलापूर्ति व्यवस्था पर खर्च होगी।

------------------

मिनी जलापूर्ति केंद्र बनेंगे

गर्मी में जल संकट दूर करने को तीन सौ स्थानों पर मिनी जलापूर्ति केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया। प्रत्येक वार्ड में चार से पांच मिनी जलापूर्ति केंद्र बनाए जाएंगे।

-------------

श्मशान घाट का

होगा सुंदरीकरण

8.50 करोड़ रुपये की राशि से विष्णुपद श्मशान घाट का सुंदरीकरण होगा। अंतिम संस्कार के लिए आधुनिक मशीन लगाई जाएगी। इससे अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। चारदीवारी निर्माण के साथ घाट पर फुहारे भी लगाए जाएंगे।

----------------

कई कार्य पिछले

वर्ष के बजट का

बजट में कई बातें 2019-20 के बजट की ही हैं। दिग्घी तालाब के सुंदरीकरण, प्रेस क्लब का निर्माण, केंदुई से कंडी नवादा तक फल्गु नदी किनारे नाले का निर्माण, देवघाट से सीताकुंड तक रोपवे तथा मुरली पहाड़ी एवं रामशिला पहाड़ पर रोपवे निर्माण सहित कई कार्य पिछले वर्ष के बजट के ही हैं।

-------------

खर्च का ब्योरा

कार्य - राशि

गली-नाली - 15 करोड़

पार्क निर्माण - 8 करोड़

आवास योजना - 40 करोड़

उपकरणों की खरीदारी - 18 करोड़

वार्ड कार्यालय खोलने को-5.30 करोड़

-जीबी रोड चौड़ीकारण- 6 करोड़

-केपी रोड चौड़ीकरण्- 5 करोड़

-राजेंद्र टावर का जीर्णोद्धार - एक करोड़

-गांधी स्मारक एवं शहीद स्तंभ का सुंदरीकरण - 6 करोड़

-सार्वजनिक शौचालय-- 25 करोड़

-घर शौचालय निर्माण- 2.50 करोड़

-विष्णुपद श्मशान सुंदरीकरण - 8.50 करोड़

-चौक-चौराहे का विकास - 2 करोड़

-ट्रैफिक सिग्नल लाइट - 35 करोड़

-बह्मा सरोवर में लाइट एंड साउंड - 6 करोड़

-सोलर पावर प्लांट - 20 करोड़

-सोख्ता निर्माण - 15 करोड़

-मानपुर सलेमपुर पइन नाला - 40 करोड़

-फल्गु नदी में ट्रीटमेंट प्लांट - 50 करोड़

-रोपवे का निर्माण - 30 करोड़

-सार्वजनिक जिम का निर्माण - 50 लाख

---------------

प्रमुख बातें

-घर -घर तक पक्की नाली-गली का निर्माण

-स्वच्छ भारत मिशन के तहत कचरे का निष्पादन

-राज्य योजना मद से शहर में बड़े पथों का निर्माण

-इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम एवं जवाहर टाउन हॉल का जीर्णोद्धार

-आवास योजना के तहत 5962 घरों को निर्माण

-मानपुर में बस स्टेंड का निर्माण

-शहर में बनेगा ड्रेनेज सिस्टम

------------------

मेरे कार्यकाल में यह तीसरा बजट है। पूर्व के दो वर्षो में के बजट के अधिकतर कार्य धरातल पर नहीं उतरा। इसी तरह का बजट पेश ही नहीं होना चाहिए।

प्रीति सिंह, वार्ड पार्षद

------------

बजट सिर्फ खानापूर्ति है। बजट सिर्फ टेबल का शोभा बढ़ाने वाला है। दो वर्षो में एक दिग्घी तालाब का सुंदरीकरण नहीं हुआ। ऐसे में बजट मजाक लगता है। बजट में लिए प्रस्ताव पर काफी कार्य नहीं होता।

अंजना श्रीवास्तव, वार्ड पार्षद

------------

बजट काफी सराहनीय है। सभी व्यक्ति सुविधा का ख्याल रखते हुए बजट पेश किया है। बजट पेश करना नगर निगम का काम है, लेकिन राशि देना सरकार के काम है। मिली राशि से सही कार्य हों।

विनोद कुमार, सशक्त स्थायी समिति सदस्य

-----------

बजट बिल्कुल सही है। जीबी और केपी रोड का चौड़ीकरण का प्रस्ताव है। इससे आमलोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। जाम की समस्या समाप्त होगी।

राहुल कुमार, वार्ड पार्षद

-----------

पिछले वर्ष की अपेक्षा में इस बार का बजट काफी अच्छा है। विष्णुपद श्मशान घाट के सुंदरीकरण के साथ ब्रह्मा सरोवर में लाइट एंड साउंड लगाने का प्रस्ताव है। इससे पर्यटकों को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही निगम के राजस्व की भी बढ़ोतरी होगी।

नैयर अहमद, वार्ड पार्षद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.