Move to Jagran APP

कारोबारी बोले, रिटेल गुरु व्यापार के विकास के लिए बेहतर मंच

व्यवसाय विकास की संभावनाओं को नया आयाम देने के उद्देश्य से दैनिक जागरण की मेजबानी में मंगलवार को दो दिवसीय रिटेल गुरु कार्यक्रम की शुरुआत हुई। पहले दिन काफी संख्या में रिटेल सेक्टर के कारोबारी पहुंचे। इन सभी ने एक दूसरे के साथ अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 02:40 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 02:40 AM (IST)
कारोबारी बोले, रिटेल गुरु व्यापार के विकास के लिए बेहतर मंच
कारोबारी बोले, रिटेल गुरु व्यापार के विकास के लिए बेहतर मंच

गया । व्यवसाय विकास की संभावनाओं को नया आयाम देने के उद्देश्य से दैनिक जागरण की मेजबानी में मंगलवार को दो दिवसीय रिटेल गुरु कार्यक्रम की शुरुआत हुई। पहले दिन काफी संख्या में रिटेल सेक्टर के कारोबारी पहुंचे। इन सभी ने एक दूसरे के साथ अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। रिटेल गुरु कार्यक्रम का उद़्घाटन वरीय समाचार संपादक देवेंद्र नाथ राय, विज्ञापन प्रबंधक धर्मेद्र कुमार, उप समाचार संपादक विकास चंद्र पांडेय, एसबीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक मेवा आनंद एवं मगध मो‌र्ट्स के प्रोपराइटर सुधीर कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

loksabha election banner

शहर के चाणक्यपुरी कॉलोनी स्थित पाटलिपुत्रा विष्णु विहार होटल में आयोजित कार्यक्रम में वरीय समाचार संपादक देवेंद्र नाथ राय ने कहा कि आज के दौर में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। ऐसे में कारोबारियों को अपना बिजनेस प्रमोशन करना काफी जरूरी होता है। अपने उत्पादों और उनकी गुणवत्ता के बारे में ग्राहकों को अवगत कराने में दैनिक जागरण विशेष भूमिका निभा सकता है। रिटेल गुरु का यही मकसद भी है।

उप समाचार संपादक विकास चंद्र पांडेय ने कहा कि दैनिक जागरण खबरों के साथ रिटेल गुरु के माध्यम से लोगों को कारोबार के लिए एक अच्छी पहल लाया है।

विज्ञापन प्रबंधक धर्मेद्र कुमार ने कहा कि बड़े-छोटे कारोबारियों व ग्राहकों के बीच सेतु का काम करने के लिए देश के 50 से अधिक शहरों में दैनिक जागरण रिटेल गुरु का आयोजन कर रहा है। गया शहर में भी अब रिटेल कारोबारियों को मॉल्स और ई-कॉमर्स से काफी चुनौतिया मिली रही हैं।

मगध मो‌र्ट्स के प्रोपराइटर सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि बेहतर बिजनेस करने के लिए दैनिक जागरण का रिटेल गुरु काफी अच्छा माध्यम है। ऐसे में अपनी जगह बनाने के लिए कुछ नया करने की जरूरत हो रही है। उन्हें यही मौका रिटेल गुरु के माध्यम से मिल रहा है।

एसबीआइ के क्षेत्रीय प्रबंधक मेवा आनंद ने कहा कि रिटेल कारोबारियों के लिए ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करना जरूरी है। इस काम में दैनिक जागरण का प्रयास सराहनीय है। देखा जा रहा है कि इस क्षेत्र में प्रतियोगिता तेजी से बढ़ रही है। दैनिक जागरण से जो भी कारोबारी जुड़े हैं, उन्हें इसका फायदा भी भरपूर मिलेगा। इसके माध्यम से कारोबारी अपने व्यवसाय, योजनाओं व उत्पादों के बारे में ग्राहकों को सटीक और त्वरित जानकारी दे सकते हैं। विज्ञापन व्यापार को बाजार में जमाने में अहम भूमिका निभाता है।

रिटेल गुरु कार्यक्रम में बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक्स, रेडिमेड गारमेंट्स, वाहन डीलर, प्रॉपर्टी, शिक्षण संस्थानों के अलावा कई अन्य क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों ने हिस्सा लिया। सभी ने अपने अनुभव साझा किए। लोगों ने कहा कि यहा आकर कारोबार को आगे बढ़ाने के बारे में विशेष जानकारी प्राप्त हुई।

------

दैनिक जागरण का यह कार्यक्रम व्यापारियों को उनका बेहतर भविष्य बनाने में मददगार है। यहा आकर काफी अच्छा लगा। कई ऐसी जानकारियां मिलीं, जो व्यवसाय को व्यापक रूप देकर ऊंचाइयों तक ले जा सकती है।

पप्पु सिंह, प्रोपराइटर घराना एसोसिएट गया

---------

रिटेल गुरु कार्यक्रम में आकर व्यापार क्षेत्र का काफी ज्ञान मिला है। ऐसे कार्यक्रम समय-समय पर होते रहना चाहिए ताकि व्यापार संबंधी जानकारी का आदान-प्रदान हो सकें। मैं इसके लिए दैनिक जागरण का धन्यवाद करता हूं।

जितेंद्र कुमार, प्रोपराइटर बजाज बाइक शो रूम, गया

-------------

स्कूल व अस्पताल के विज्ञापनों के जरिए ही किसी संस्थान की योग्यता और उत्पाद को उचित महत्ता मिल पाती है। व्यापार में यदि तरक्की पाना है तो विज्ञापनों को महत्व देना ही होगा। यहा कार्यक्रम में बेहतरीन छूट ने काफी आकर्षित किया।

मुन्ना पासवान, प्रोपराइटर मुन्ना मार्ट, बोधगया

----------

दैनिक जागरण रिटेल गुरु के माध्यम से ग्राहकों के लिए जो रिटेल गुरु ऑफ र लाया है। वह काफी लाभदायक साबित होगा। यह जागरण की अच्छी पहल है।

आशीष कुमार, प्रोपराइटर एकल मीडिया, गया

------------

उत्पाद बेचने के लिए प्रचार जरूरी है। रिटेल गुरु कार्यक्रम ने अवसर दिया है। इसका भरपूर लाभ उठाया जाए। दैनिक जागरण की पहल प्रशसनीय है।

आनंद केसरी, थोक विक्रेता मसाला व्यवसायी

--------------

समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए। रिटेल गुरु से व्यापार से जुड़ी बाधाओं को दूर करना आसान हो जाता है। यह कार्यक्रम फ ायदेमंद है।

पवन कुमार सिंह, प्रोपराइटर भगवान इंटरप्राइजेज टिकारी (बजाज मोटरसाइकिल)

-------------

दैनिक जागरण ने रिटेल गुरु कार्यक्रम के माध्यम से व्यापारियों को सुनहरा अवसर प्रदान किया है। इसके जरिए व्यापार का बेहतर प्रचार-प्रसार हो सकेगा।

रंजीत कुमार, मां लक्ष्मी इटरप्राइजेज प्रबध्ाक, गया

-----------------

रिटेल गुरु कार्यक्रम सचमुच प्रेरणादायी है। व्यवसाय को आगे बढ़ाने में यह विशेष कारगर है। दैनिक जागरण की यह पहल सराहनीय है। इससे जुड़कर व्यापार बढ़ाया जा सकता है।

विक्की कुमार, प्रोपराटर गेम जंक्शन, गया

-------------

दैनिक जागरण निष्पक्ष रूप से खबरों को प्रकाशित करता है। यह आयोजन करके सभी का मन जीत रहा है। व्यापार में इससे फायदा मिलेगा।

प्रेम प्रकाश पवन, फूड जंक्शन

------------------

रिटेल गुरु के माध्यम से अपने व्यवसाय को एक नई दिशा दी जा सकती है। सुविधाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ ग्राहकों तक पहुंचाने का एक बड़ा संसाधन है।

प्रदीप धानुका, प्रोपराटर संतोष इंटरप्राइजेज

----------------

अभी तक ऐसे कार्यक्रम महानगरों में व्यवसायियों के लिए होते थे। पहली बार जिले में जागरण की पहल से यह संभव हुआ है। व्यापारियों के लिए काफी लाभप्रद साबित होगा।

संतोष धानुका, प्रोपराटर मंडे टू संडे

----------

सिद्धार्थनगर में अपने व्यवसाय को बढ़ाने का बड़ा हितकारी होगा रिटेल गुरु कार्यक्रम। ऐसे आयोजन का जिले के व्यापारियों को लाभ मिलेगा।

जकी तनवीर, प्रोपराइटर आर्या एंड तनवीर ब्रदर्स गया

---------------

दैनिक जागरण का यह आयोजन व्यापार की दिशा में काफी कारगर साबित होगा। वैसे भी व्यापारियों को प्रचार-प्रसार की जरूरत होती है। रिटेल गुरु ने कम दाम में लाभ दिया है।

चांद भाई, नाजो बाजार गया

-----------

रिटेल गुरु कार्यक्रम में आने से मन को काफी सुकून मिला है। पहली बार काफी कम दाम में अपने व्यापार के प्रचार-प्रसार करने का अवसर मिला है।

दिलीप कुमार, प्रोपराइटर फूड बाजार गया

-----------

-आज शाम छह बजे

होगा कार्यक्रम

-स्थान : चाणक्यपुरी कॉलोनी स्थित होटल पाटलिपुत्रा विष्णु विहार

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.