Move to Jagran APP

शहर की सफाई व्यवस्था की निगरानी को गठित होगी समिति

- फोटो 02 - सशक्त स्थायी समिति की बैठक में लिया गया निर्णय विकास कार्यो पर दिया गया जोर - सिंगरा स्थान सरोवर के चारों ओर सड़कें बनेंगी -किसी भी वार्ड में कचरा फैले रहने पर जमादार पर होगी कार्रवाई -गांधी मैदान स्थित पार्क के सुंदरीकरण पर भी की गई चर्चा --------- -250 टन कचरा प्रतिदिन निकलता है शहर से -180 वाहनों में से कइयों को धक्का मारकर किया जाता है स्टार्ट ---------------- जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 09:57 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 09:57 PM (IST)
शहर की सफाई व्यवस्था की 
निगरानी को गठित होगी समिति
शहर की सफाई व्यवस्था की निगरानी को गठित होगी समिति

गया । नगर निगम शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए समिति का गठन करेगी। समिति शहर से प्रतिदिन निकलने वाले 250 टन कचरा के निष्पादन की निगरानी करेगी। इससे शहर से पूरी तरह कचरा उठेगा और लोगों की शिकायत दूर होगी।

loksabha election banner

मंगलवार को नगर निगम के सभागार कक्ष में मेयर वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में सशक्त स्थायी समिति की बैठक हुई। मेयर ने कहा कि शहर की पूरी तर सफाई हो। सड़क से लेकर गलियों तक सफाई कार्य की निगरानी के लिए समिति का गठन किया जाएगा। समिति के सदस्यों प्रत्येक दिन भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लेना होगा। किसी वार्ड में कचरा रहने पर जमादार पर कार्रवाई होगी। साथ ही सफाई कार्यो में लगे वाहनों की भी देखरेख होगी। वाहनों की समय पर सर्विसिंग नहीं होने से जल्द ही खराब हो जाती है। इससे सफाई कार्य पर प्रभाव पड़ता है।

बैठक में डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव, सदस्य मनोज कुमार, विनोद कुमार यादव, चुन्नू खां, स्वर्णलता वर्मा, उषा देवी, उप नगर आयुक्त अजय कुमार, मो. आहिया, कार्यपालक अभियंता केपी देव, राकेश कुमार आदि मौजूद थे।

--------------

बेकार वाहनों की

होगी नीलामी

नगर निगम में कई पुराने और बेकार वाहन हैं। बेकार सामान से स्टोर भरे पड़े हैं। इसकी नीलामी करने को लेकर बैठक में निर्णय लिया गया। जगह के अभाव के कारण सफाई वाहनों को खड़ा करने में परेशानी हो रही है। उक्त कारण को देखते हुए नीलामी करने का निर्णय लिया गया।

---------------

खराब वाहनों

की होगी मरम्मत

सफाई कार्य में करीब 180 वाहन लगे हैं। इनमें कई में बैटरी नहीं रहने के कारण धक्का देकर चालू करना पड़ता है। इससे समय पर वाहन स्टोर से नहीं निकलता है। ऐसे में वाहनों में बैटरी लगाने के साथ टायर बदलने का भी निर्णय लिया गया।

----------------

सरोवर के चारों तरफ

सड़क का होगा निर्माण

सिंगरा स्थान सरोवर के चारों ओर सड़क बनाने का निर्णय लिया गया। डिप्टी मेयर ने कहा कि सरोवर के सुंदरीकरण का कार्य हृदय योजना के तहत किया जा रहा है। चारों तरफ सड़क बन जाने से सुंदरता और अधिक बढ़ जाएगी। सरोवर में निगम द्वारा नौका विहार करने की तैयारी चल रही है। वहीं, गांधी मैदान स्थित पार्क के सुंदरीकरण पर चर्चा की गई।

--------------

खाली भूखडों को किया

जाएगा विकसित

बैठक में शहर में नगर निगम के खाली भूखंडों को विकसित करने का निर्णय लिया गया। डिप्टी मेयर ने उप नगर आयुक्त को एक सप्ताह में ऐसे भूखंडों को चिह्नित करने का निर्देश दिया। इससे निगम के राजस्व में करोड़ों की बढ़ोतरी होगी। साथ ही नगर निगम कार्यालय को जीर्णोद्धार करने के लिए प्राक्कलन बनाने को कहा गया है।

-----------

सहायक अभियंता के

वेतन पर लगी रोक

कार्यो में लापरवाही बरतने पर सहायक अभियंता विनोद प्रसाद के वेतन पर रोक लगा दी गई है। डिप्टी मेयर ने कहा कि सहायक अभियंता की लापरवाही के कारण शहर का सुंदरीकरण समय पर नहीं हो रहा। इसके कारण कार्रवाई की गई है। वहीं, सहायक लक्ष्मण सिंह को निलबिंत करने का सदन में प्रस्ताव लाया गया। उन पर समय से कार्य को पूरा नहीं करने का आरोप है। अब उनके सभी कार्यो का निष्पादन पवन कुमार और कनक कुमार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.