Move to Jagran APP

रोजगार मेले के पहले दिन 210 युवाओं को मिली नौकरी

गया कॉलेज खेल परिसर में शुक्रवार को दो दिवसीय नियोजन सह व्यवसायिक मार्गदर्शन मेले के पहले दिन 2989 युवाओं ने नौकरी के लिए आवेदन दिए। इनमें से 210 युवाओं का चयन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 11:24 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 06:08 AM (IST)
रोजगार मेले के पहले दिन 210 युवाओं को मिली नौकरी
रोजगार मेले के पहले दिन 210 युवाओं को मिली नौकरी

गया । गया कॉलेज खेल परिसर में शुक्रवार को दो दिवसीय नियोजन सह व्यवसायिक मार्गदर्शन मेले के पहले दिन 2989 युवाओं ने नौकरी के लिए आवेदन दिए। इनमें से 210 युवाओं का चयन किया गया। मेले में 44 कंपनियों ने अपने-अपने स्टॉल लगाकर बेरोजगार युवाओं से आवेदन लिए। शेष का शनिवार को साक्षात्कार के बाद चयन किया जाएगा। रोजगार मेले में नौकरी पाने के लिए युवा शनिवार को भी आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

इससे पहले श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने दीप जलाकर मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत नौजवानों का होगा। इनके चेहरे पर खुशहाली लाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं चला रखी हैं। इन्हें हुनरमंद बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस दौरान एमएलसी श्रीकृष्ण कुमार सिंह, विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार, निदेशक धर्मेंद्र सिंह, उपनिदेशक नियोजन संजय कुमार सिन्हा, जिला नियोजन पदाधिकारी भरत जी राम, डीडीसी किशोरी चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष धनराज शर्मा, बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन के पंकज कुमार, अभिषेक कुमार, अनिल स्वामी, खिजरसराय के केवाईपी शिवम कुमार, विनोद गुप्ता, आशीष कुमार, रौशन कुमार, रजनी कुमारी व अन्य गण्यमान्य उपस्थित थे।

दिव्यांग को मिला आइस्क्रीम का ठेला : खिजरसराय के दिव्यांग बाल्मिकी को 60 हजार रुपये की आइस्क्रीम का ठेला योजना के तहत दिया गया। इससे उन्हें रोजगार करने में मदद मिलेगी।

----------

----------

बाल श्रमिकों के 21 माता-पिता में बांटे गए अनुदान के सर्टिफिकेट

रोजगार मेले में गांव-देहात से महिलाएं भी पहुंची थीं। इनके प्रतिनिधि ने बताया कि बिहार बिल्डिंग वर्कर कंस्ट्रक्शन वर्कर वेलफेयर बोर्ड से अनुदानित योजना का प्रमाण पत्र दिया गया। बताया गया कि योजना के अनुसार बाल श्रमिक बच्चे जो पढ़ाई कर रहे हैं उनके माता-पिता को हरेक साल 3 हजार रुपये का लाभ दिया जाता है। लक्ष्मीनिया देवी, गोसामी देवी, उषा देवी, अनुपा देवी, रंजू देवी, कपिला देवी, उर्मिला देवी को प्रमाण पत्र दिया गया। 55 लाभुकों को प्रमाण पत्र मिलना है। मेला में फिलहाल 21 लोगों को लाभ दिया गया है।

-------

बहाना बनाने की बजाय युवाओं का समय से कराएं निबंधन : मंत्री

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि युवाओं के निबंधन मामले में कई जिलों की स्थिति ठीक नहीं है। काउंटर पर जो भी युवा निबंधन कराने आते हैं उनके लिए यह कोशिश होनी चाहिए कि एक बार में ही निबंधन हो जाए। बेवजह उन्हें दौड़ाया नहीं जाए। इसके लिए कर्मियों को तत्परता से काम करना चाहिए। ऐसा देखा जा रहा है कि बहाना बनाकर यह बता दिया जाता है कि स्टाफ नहीं है। लिंक फेल है। दस्तावेजों के सत्यापन में भी विलंब किया जाता है। मंत्री शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़े करने वाले एजेंसियों पर नकेल कसें। उन्होंने आइटीआइ में नामाकन में विलंब व छात्रावास भवन निर्माण में देरी पर चिंता जताई। बैठक में विधान पार्षद कृष्ण कुमार सिंह, श्रम संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर कुमार, श्रमायुक्त धमर्ेंद्र सिंह, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.