Move to Jagran APP

गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 442 ग्राम सोने के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

फोटो-73 -------- -जांच के दौरान संदेह होने पर कस्टम अधिकारियों ने पकड़ा सघन तलाशी में बरामद हुआ सोना -शरीर में सोने को पेस्ट फार्म में बदलकर टेप से टैपकर छिपाया था अत्याधुनिक मशीन ने पकड़ा ----------- -21 बार में तीन करोड़ रुपये से अधिक के सोने की बैंकाक से कर चुका है तस्करी -22वीं बार में गया में पकड़ा गया इससे पहले वाराणसी व कोलकाता में कई बार कर चुका तस्करी ---------------- जागरण संवाददाता बोधगया

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 02:21 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 02:21 AM (IST)
गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 442 ग्राम सोने के साथ एक तस्कर गिरफ्तार
गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 442 ग्राम सोने के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

गया । गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की ओर से रविवार को कोलकाता के एक व्यक्ति को संदेह के आधार पर हिरासत में लिया गया। सघन जांच में उसके गुदा द्वार के रास्ते से दो पैकेट में 442 ग्राम सोना बरामद हुआ। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया और कस्टम एक्ट के तहत मामला दर्जकर मंगलवार को पटना की अदालत में पेश कर उसे न्यायिक हिरासत में बेउर जेल भेज दिया गया।

loksabha election banner

कस्टम कमिश्नर एलटी भूटिया ने बताया कि गिरफ्तार सोना तस्कर मो. शाहीद पुत्र अब्दुल अजीज कोलकाता के जीवन कृष्णा घोष रोड का निवासी है। वह नौ फरवरी को एयर एशिया के विमान से पहली बार बैंकाक से गया आया था। उसे सुरक्षा जांच के क्रम में संदेह होने पर रोका गया। फिर शौचालय ले जाकर अधिकारियों ने उसकी सघन जांच की तो गुदा द्वार के रास्ते से दो पैकेट में रहा 442 ग्राम सोना बरामद किया गया। बरामद सोने की कीमत 18 लाख 56 हजार 392 रुपये बताई गई है। तस्कर ने उक्त सोने को पेस्ट फार्म में बदलकर टेप से टैप कर गुप्तांग में छिपाकर रखा था। तस्कर ने स्वीकार किया कि अभी तक उसने आठ किग्रा सोने की तस्करी की है, जिसकी कीमत लगभग तीन करोड़ रुपये है। कस्टम कमिश्नर ने कहा, उसके पास मौजूद रहे पासपोर्ट के अनुसार तस्कर मो. शाहीद अभी तक 22 बार बैंकाक से सोने की तस्करी कर चुका है। इसके पहले 16 बार बैंकाक से वाराणसी और पांच बार कोलकाता गया था। पहली बार वह गया आया था। जहां अत्याधुनिक मशीन से जांच और कस्टम के अधिकारियों व कर्मियों की सतर्कता के कारण पकड़ लिया गया। उन्होंने कहा कि देश में सोने की तस्करी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इस कारण देश के सभी हवाई अड्डों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इस संबंध में अलर्ट भी जारी किया गया है।

-----------

सुरक्षित जोन की तलाश में अपराधी :

सोना तस्कर और हवाला कारोबारी बोधगया व गया में सुरक्षित जोन की तलाश में हैं, लेकिन गया अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कस्टम की सक्रियता से सफल नहीं हो पा रहे हैं। पिछले वर्ष एयरपोर्ट पर तीन बार क्रमश: दो किलो 41 ग्राम, 416 ग्राम और फिर 581 ग्राम सोना जब्त किया गया था। दो बार सोना म्यांमार के पुरुष यात्री के पास से और एक बार महिला यात्री के पास से बरामद हुआ था। सोना जेवरात के रूप में लेकर म्यांमार एयरवेज इंटरनेशनल के विमान से यंगून से गया लेकर आया था। उसका कोई दस्तावेज यात्री के पास नहीं था। इसी साल 19 जनवरी को म्यांमार की पांच महिलाओं को भारी मात्रा में यूएस डॉलर के साथ एयरपोर्ट पर कस्टम की ओर से पकड़ा गया, जो गया से यंगून जा रही थीं। इसके बाद अब नौ फरवरी को कोलकाता के सोना तस्कर मो. शाहीद को 442 ग्राम सोने के साथ कस्टम को एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.