Move to Jagran APP

प्रखंडों व शहरी स्लम बस्तियों में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर

- प्रत्येक प्रखंड के एक गांव एवं दो शहरी स्लम बस्तियों में लगेगा शिविर - निशुल्क जांच की सुविधा होगी उपलब्ध रेफरल के लिए एंबुलेंस भी होगा उपलब्ध जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 02:39 AM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 06:27 AM (IST)
प्रखंडों व शहरी स्लम बस्तियों में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर
प्रखंडों व शहरी स्लम बस्तियों में लगेंगे स्वास्थ्य शिविर

गया । सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को उनके क्षेत्र में चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। ऐसा देखा गया है कि गरीब व वंचित समूह के लोगों को जब तक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं नहीं आती तब तक वे किसी स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के लिए नहीं जाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए जिले के प्रत्येक प्रखंड के एक बड़े राजस्व गांव एवं शहरी स्लम के दो बस्तियों में 17 सितंबर यानि मंगलवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। गया जिला के 8 शहरी स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर कार्यपालक निदेशक राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने सभी जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर निर्देशित किया है।

loksabha election banner

विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे मौजूद :

पत्र के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर में सामान्य चिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ एवं पारा चिकित्सक कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही शिविर में आने वाले व्यक्तियों को इलाज उपरात निशुल्क दवा भी दी जाएगी। इसके लिए जरूरी दवाओं की उपलब्धता भी शिविर में की जाएगी।

निशुल्क जांच की होगी सुविधा : शिविर में आने वाले लोगों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच की जाएगी। जिसके लिए शिविर में ओपीडी की सेवाएं, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, प्रसव पूर्व जांच,नेत्र जांच,मधुमेह की जांच, हीमोग्लोबिन की जांच एवं नियमित टीकाकरण की भी व्यवस्था उपलब्ध होगी।

जरूरी उपकरण भी होगा उपलब्ध : स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर में जरूरी उपकरण भी उपलब्ध होंगे। इसके लिए सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। जिसमें बीपी मशीन, स्टेथोस्कोप,वेइंग मशीन, मधुमेह जांच की मशीन, खून जांच की मशीन एवं अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध कराएं जाएंगे।

लोगों को जागरूक करेंगी आशा :

स्वास्थ्य शिविर में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए आशा कार्य करेंगी। इसके लिए आशा अपने क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य शिविर के बारे में जानकारी देंगी एवं अधिक से अधिक लोगों को इसके विषय में जागरूक करेंगी।

रेफरल के लिए एंबुलेंस सुविधा : शिविर में गंभीर रोगियों के रेफरल की भी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए प्रत्येक शिविर में एम्बुलेंस उपलब्ध कराये जाएंगे। जांच के बाद यदि किसी में स्वास्थ्य गंभीरता मिलती है तब उसे एम्बुलेंस के जरिए अस्पताल भी पहुंचाया जाएगा। -----------

मरीजों की सुविधा का

रखा जाएगा ख्याल

स्वास्थ्य शिविर में मरीजों की भी सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए सुरक्षित स्थान का चयन, मरीजों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सी, पीने का शुद्ध जल एवं अत्यधिक भीड़ होने पर भीड़ प्रबंधन की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.