Move to Jagran APP

जलजमाव से निजात को नालों की उड़ाही मानसून से पहले

जलजमाव की समस्या से निजात के लिए सारे नालों की उड़ाही मानसून में पहले ही कर लेने का है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 09:06 PM (IST)
जलजमाव से निजात को नालों की उड़ाही मानसून से पहले
जलजमाव से निजात को नालों की उड़ाही मानसून से पहले

गया। जलजमाव की समस्या से निजात के लिए सारे नालों की उड़ाही मानसून में पहले ही कर लेने का निर्देश दिया गया है। पिछले साल उड़ाही ठीक से नहीं हो पाने के कारण जलजमाव से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था।

loksabha election banner

इसको लेकर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय में नगर निगम एवं नगर निकायों की तैयारी की समीक्षा की गई।

उन्होंने कूड़ा डंपिंग यार्ड की जमीन चिह्नित कर वहां डंपिंग बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। डीसीएलआर सदर को नैली डंपिंग यार्ड की एक ओर की शेष रह गई चारदीवारी के लिए जमीन की मापी कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने सभी नगर निकायों को मानसून से पहले नाला उड़ाही का कार्य पूरा कर लेने को कहा। शहर में बॉटम नाला, बड़ा नाला एवं छोटा नाला की सफाई करानी है। सफाई के बाद नाले की गहराई की जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि मलवा का उठाव नाला उड़ाही के एक सप्ताह के अंदर कराया जाए। किसी भी परिस्थिति में मलवा रोड पर नहीं रहेगा। उन्होंने नगर निगम को भूगर्भीय नालों की सफाई हर हाल में सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

-------------------

हर हाल में हो डोर टू डोर कचरा उठाव

डोर टू डोर कचरा उठाव हर हाल में किया जाना है। यह किसी भी स्थिति में बंद नहीं होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त ट्राई रिक्शा मुहैया कराकर कचरा उठाव कराएं। उन्होंने व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में कचरा उठाव की स्थिति की भी जानकारी ली। कचरा कंपोस्ट के लिए जो मशीन ली गई है, उसका इस्तेमाल जारी रखने का निर्देश दिया।

------------------------

पॉलीथिन के खिलाफ अभियान

किसी प्लांट,नदी या नाले के पास कई सालों से कचरा पड़ा हो तो वैसी जगहों को चिह्नित कर सूची बनाने का निर्देश दिया। इन कचरों को भी डंपिंड यार्ड में ही डंप किया जाएगा। नगर निकायों में पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाते हुए छापेमारी और जुर्माना वसूलने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि नल जल, शौचालय, पक्की नाली की योजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए कार्य में तेजी लाई जाए। जो भी लंबित कार्य हैं, उसे जून माह तक पूरा कर लेना है।

-------------------

खुले में शौच करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। नगर निकाय इसे सुनिश्चित करेंगे। प्रमुख स्थानों पर सामुदायिक शौचालय बनाने का भी निर्देश दिया गया, ताकि लोग उसका उपयोग कर सकें। जिलाधिकारी ने हृदय योजना की भी समीक्षा की। बताया गया कि विष्णुपद, तुलसी बगान, अक्षयवट, वैतरणी, ब्रह्मासत, रामसागर एवं ढुंगेश्वरी में कार्य प्रगति पर है। उन्होंने सदर अंचलाधिकारी सदर को गोदावरी सरोवर की भूमि की मापी कराने और उसका लिखित प्रतिवेदन नगर निगम को देने का निर्देश दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.