Move to Jagran APP

पिन के सड़ते ही हो जाता विस्फोट

जागरण संवाददाता, बोधगया : आंतकी दिलावर हुसैन की निशानदेही पर बोधगया के शौचालय से बरामद केन बम में

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 11:47 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 11:47 PM (IST)
पिन के सड़ते ही हो जाता विस्फोट
पिन के सड़ते ही हो जाता विस्फोट

जागरण संवाददाता, बोधगया : आंतकी दिलावर हुसैन की निशानदेही पर बोधगया के शौचालय से बरामद केन बम में लगा पिन अगर सड़ जाता तो विस्फोट हो जाता। इससे काफी संख्या में जानमाल की क्षति होती। क्योंकि, शौचालय मुख्य मार्ग से सटा है और आबादी वाले क्षेत्र में है। बरामद केन बम में जंग लग चुका था। और उसमें लगा पिन भी बाहर से दिख रहा था। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, बम का वजन लगभग एक किलोग्राम था, जो काले रंग का केन में तैयार किया गया था।

loksabha election banner

---

शुक्र है शौचालय का

फ्लस खराब था

शौचालय के पुरुष भाग के एक फ्लस में बम को आतंकी ने प्लांट किया था। लेकिन इसे शांति की भूमि का असर ही कहेंगे कि शौचालय में लगा फ्लस खराब था। इसका उपयोग शौचालय में आने-जाने वाले नहीं कर रहे थे। जानकार बताते हैं कि अगर शौचालय का फ्लस काम करता तो निश्चय ही उसमें पानी भरता और पानी का निकास होता। ऐसे में बम पर दबाव बनता और पिन निकल सकता था। इससे बड़ी घटना घटित होती और जानमाल का नुकसान होता। हालांकि, बम प्लांट करने के बाद लगभग डेढ़ माह तक लोगों ने शौचालय का इस्तेमाल किया। शौचालय के पास वाहन पड़ाव स्थल भी चिह्नित है। जहां छोटे-बड़े वाहनों का पड़ाव होता था।

----

एनआइए व पुलिस अधिकारियों

के समक्ष आतंकी ने किया डेमो

शनिवार को दोपहर में पश्चिम बंगला के नलहट्टी से गत दिनों पहले गिरफ्तार आतंकी दिलावर हुसैन एनआइए व पुलिस के अधिकारियों के समक्ष बम प्लांट करने का डेमो किया। डेमो के अनुसार गले में बैग टांगे आतंकी शौचालय में प्रवेश करता है और कुछ देर बाद सहज भाव से बाहर निकलता है। इस दौरान एएसपी रमन कुमार चौधरी, इंस्पेक्टर अरुण कुमार, थानाध्यक्ष शिव कुमार महतो, मविवि थानाध्यक्ष एएच अंसारी आतंकी के हर गतिविधि को नजर रखे हुए थे।

----

रस्से में बांधकर निकाला गया बम

बम को शौचालय के फ्लस से निकालकर पहले तो पुलिस के अधिकारियों ने एक बालू भरे बाल्टी में रख दिया। जिसे देखने के बाद बिहार पुलिस के बम निरोधक दस्ते ने निष्क्रिय करने से इन्कार कर दिया। बाद में एसएसबी को सूचना दी गई और एसएसबी के अधिकारी व बम निरोधक दस्ते ने आकर बम का अवलोकन किया। उसके बाद बम को रस्से खींचकर बम निरोधक कंटेनर में एक खुले वाहन में रखा गया। जिसे सुरक्षित तरीके से निरंजना नदी तक ले जाया गया और नदी में भी बम को रस्से के सहारे उतारकर विस्फोट कर निष्क्रिय किया गया।

----

देखने वालों की उमड़ी भीड़

बोधगया में शनिवार दोपहर बाद बम बरामद होने की सूचना आग की तरह फैल गई। हर कोई दशहत और हैरत भाव से कालचक्र मैदान की ओर पहुंचने लगा। सभी बम को नजदीक से देखना चाहते थे, लेकिन एहतियातन एनआइए व पुलिस के अधिकारियों द्वारा बम बरामदगी स्थल से भीड़ को दूर रखा गया। इसके लिए पुलिस के जवानों को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

---

बोधगया में दर्ज है कांड

19 जनवरी 2018 को बरामद बम मामले में बोधगया थाने में कांड संख्या 34/2018 दर्ज है। हालांकि, बाद में मामले की जांच एनआइए के हवाले होने पर एनआइए द्वारा अलग से मामला दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.