गया। उज्ज्वला योजना के तहत 20 अप्रैल को गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे। इसको लेकर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक हुई।

बैठक में केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम की भी समीक्षा की गई। इस अभियान का नारा है सबका साथ-सबका विकास। 14 अप्रैल से शुरू अभियान पांच मई तक चलेगा। इसमें कुल सात कार्यक्रमों को सम्मिलित किया गया है।

---------------------

ग्राम स्तर पर स्वच्छता अभियान

18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व के तहत ग्राम स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 20 अप्रैल को उज्ज्वला पंचायत कार्यक्रम के तहत 15 हजार गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। पंचायत स्तर पर एलपीजी पंचायत मीटिंग का आयोजन कर लाभुकों को एलपीजी गैस की उपयोगिता और इससे सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जाएगी।

---------------------

ग्राम पंचायतों में होगी विशेष ग्रामसभा

24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दिन ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन कर टीकाकरण, स्वास्थ्य, महिला सशक्तीकरण और सामाजिक विकास पर विचार-विमर्श किया जाएगा। 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान के अंतर्गत महत्वपूर्ण योजनाओं के लाभुकों को उनके लाभ का वितरण प्रखंड एवं जिला स्तर पर करने को सम्मेलन किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना भी शामिल हैं।

------------------

लगाए जाएंगे स्वास्थ्य बीमा शिविर

30 अप्रैल को आयुष्मान भारत अभियान का आयोजन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। 2 मई को प्रखंड स्तर पर किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन कर किसानों को जागरूक किया जाएगा। 2022 तक उनकी आय दोगुनी करने के लिए विभिन्न वैज्ञानिक कृषि पद्धति व तकनीकी जानकारी दी जाएगी। 5 मई को आजीविका और कौशल विकास मेला का आयोजन होगा।

--------------------

की गई योजनाओं की समीक्षा

बैठक में विधि शाखा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, स्वयं सहायता भत्ता योजना, कुशल युवा कार्यक्रम, कौशल विकास केंद्र, हर घर बिजली योजना, हर घर नल का जल, घर तक पक्की गली नाली योजना, शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना आदि की समीक्षा की गई। राजस्व में भू-अर्जन के मामले, अतिक्रमण, मनसरवा नाला, बॉटम नाला, गांधी मैदान की स्थिति की समीक्षा की गई।

----------------

जागरूकता अभियान में शामिल होंगे युवा

मिशन इंद्रधनुष के तहत दिसंबर तक जिले में टीकाकरण की उपलब्धि 90 प्रतिशत करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान की सफलता के लिए विभिन्न युवा संगठनों तथा मंत्रालयों के सहयोग से सामाजिक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत जिले के 143 स्वास्थ्य उप केंद्र के 169 ग्रामों में टीकाकरण एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर 50 हजार 736 लोगों को स्वास्थ्य सेवा से जोड़ा जाएगा। ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत मिशन इंद्रधनुष के तहत जिले के कुल 201 स्थलों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

By Jagran