Move to Jagran APP

फल्गु को बचाने सड़क पर उतरे लोग, शाम को दीपों से रोशन हुआ तट

पृष्ठ-4, फोटो- 10 व 11 -शहर के गण्यमान्यों ने की शिरकत, लोगों से जागरूकता की अपील -प्रमंडल आय

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Feb 2018 09:37 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2018 11:19 PM (IST)
फल्गु को बचाने सड़क पर उतरे लोग, शाम को दीपों से रोशन हुआ तट
फल्गु को बचाने सड़क पर उतरे लोग, शाम को दीपों से रोशन हुआ तट

पृष्ठ-4, फोटो- 10 व 11

loksabha election banner

-शहर के गण्यमान्यों ने की शिरकत,

लोगों से जागरूकता की अपील

-प्रमंडल आयुक्त को ज्ञापन, आयुक्त ने कहा-वे खुद लेंगे इसका जायजा

-देवघाट पर शाम में जुटे लोग, दीप जलाकर लिया संकल्प

-मुहिम शुरू हुई है तो मुकाम भी मिलेगा, फल्गु को बचाना ही है

जागरण संवाददाता, गया : फल्गु नदी को अतिक्रमण व प्रदूषणमुक्त कराने के लिए समाज के लोग शुक्रवार को सड़क पर उतरे। पदयात्रा करते हुए फल्गु को बचाने के लिए लोगों से अपील की। इसके बाद प्रमंडल आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा।

सुबह से ही विष्णपुद मंदिर परिसर स्थित संवाद समिति कार्यालय के पास चहल-पहल थी। लोग पदयात्रा के लिए निकल रहे थे। इसका उद्देश्य शहर के नागरिकों के बीच फल्गु को लेकर जागरूकता लाना था कि वे इसकी चिंता करें। विष्णपुद मंदिर परिसर से पदयात्रा में शहर के गण्यमान्यों ने शिरकत की।

पूर्व वार्ड पार्षद लालजी प्रसाद, भाजपा के युवा नेता सह पूर्व वार्ड पार्षद संतोष सिंह, द्वारिका प्रसाद प्रजापति, वार्ड पार्षद सुधा सिन्हा, वार्ड पार्षद स्वीटी कुमारी, धर्मेद्र मालाकार, वार्ड पार्षद चंदू देवी, सुदामा कुमार दुबे, दीपक यादव, राजकुमार पांडे, वार्ड पार्षद संजय कुमार सिन्हा, महेश लाल गुपुत, भाजपा प्रवक्ता मो. हसनैन मुश्ताम, अरूण कुमार सिन्हा, मुनी राय दुबे, अमित कुमार, गाजाधार लाल कटरियार, पूर्व वार्ड पार्षद शशि किशोर शिशु, वार्ड पार्षद अंजना श्रीवास्तव, युवा प्रयास के प्रतिनिधि बसीम नैयार, सर्वजन कल्याण एवं शिक्षण संस्थान के सचिव निकिल कुमार, विश्व ¨हदू परिषद के राजकुमार वारिक, नीरज कुमार, विश्व ¨हदू परिषद के महानगर मंत्री प्रेमनाथ, रौशन वर्णवाल, बमबम कुमार, शंकर मउआर सहित अन्य लोग बड़ी संख्या में शामिल थे।

लोग फल्गु को बचाने के लिए नारे लगा रहे थे। लोग पदयात्रा देख सड़क पर निकल आए थे। इसमें शरीक हो रहे थे। युवा मोबाइल से तस्वीरें ले रहे थे। फल्गु की चर्चा हो रही थी। पदयात्रा का आरंभ जब विष्णुपद से हुआ तो सड़क किनारे एक झलक देखने के लिए बच्चे, वृद्ध, नौजवान, महिलाएं कतार लगाकर खड़े थे। लोगों की भीड़ चांदचौरा, रामसागर तालाब, टिल्हा धर्मशाला, नादरागंज, कोयरीबारी, दिग्ही तालाब आदि जगहों पर काफी संख्या में थी। चांदचौरा निवासी अवध किशोर ने कहा कि फल्गु को बचाने के लिए जब दैनिक जागरण ने यह प्रयास शुरू किया है तो हमलोग क्यों नहीं। फल्गु नहीं बचेगा तो पूरे शहर समाप्त हो जाएगा। फल्गु को बचाने के लिए शहरवासियों को आगे चाहिए। पदयात्रा जब समाहरणालय के समीप पहुंची तो कुछ देर के लिए जैसे शहर ठहर गया हो। लोग इस मुहिम के गवाह बन रहे थे। करीब दो किलोमीटर की पदयात्रा प्रमंडल आयुक्त कार्यालय पहुंची।

----------------------

आयुक्त को सौंपा गया ज्ञापन

फल्गु को बचाने के लिए निकली पदयात्रा में शामिल लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रमंडल आयुक्त जितेंद्र श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा। लालजी प्रसाद, संतोष सिंह, गयपाल पुरोहित मणिलाल बारीक एवं सुदामा कुमार दुबे ने ज्ञापन सौंपते हुए उन्हें फल्गु की स्थिति से वाकिफ कराया। स्मारपत्र में फल्गु नदी को गंदगी व अतिक्रमण से मुक्त कराने एवं वीयर बांध बनाने की मांग की गई। ज्ञापन में कहा कि फल्गु एक पवित्र नदी है। गया शहर के नागरिकों के लिए पेयजल आपूर्ति का एक मात्र साधन है। वषरें से नाले का गंदा पानी फल्गु में गिर रहा है, जिससे जलस्रोत प्रदूषित हो रहा है। नदी के किनारे बसे लोगों की अपनी बो¨रग और सरकारी चापाकल का पानी पीने लायक नहीं रह गया है। कपड़ा धोने पर कपड़ा पीला हो जाता है। शहर के नागरिकों का जीवन संकट में है। आयुक्त ने उनकी बातें ध्यान से सुनीं और कहा कि वे स्वयं फल्गु का जायजा लेंगे। जल्दी ही इस दिशा में प्रयास शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.