गया, जागरण संवाददाता। प्राथमिक शिक्षक नियोजन के दूसरे चरण में बुधवार को नगर निगम,नगर पंचायत बोधगया और नगर पंचायत टिकारी में वर्ग 6 से 8 के लिए काउंसिलिंग प्लस टू उच्च विद्यालय हरिदास सेमिनरी केंद्र पर 16 सीट पर चयन प्रक्रिया आयोजित किया गया। केंद्र पर काउंसिलिंग के लिए विषयवार सैकड़ों अभ्यर्थियों की भीड़ पहुंची। मेरिट लिस्ट के अनुसार सुरक्षा बलों के द्वारा अंदर प्रवेश कराया गया। वहीं, इस दौरान सभी अभ्यर्थी हेल्प डेक्स पर विषयवार कमरों की जानकारी लेकर वहां जाकर बैठ गए। साथ ही प्लस टू उच्च विद्यालय हरिदास सेमिनरी प्रभारी प्राचार्य डा. मनोज कुमार निराला के द्वारा सभी काउंसिङ्क्षलग के दौरान मानिटङ्क्षरग कर अभ्यर्थियों को प्रक्रिया की जानकारी दे रहे थे।

डीपीओ स्थापना दुर्गा यादव ने बताया कि बुधवार को तीनों नियोजन इकाई में कुल 16 सीटों के लिए काउंसिङ्क्षलग शुरू किया गया। शिक्षक नियोजन के लिए अभ्यर्थियों के मेघा सूची के अंतर्गत विषयवार सूची के तहत क्रमवार तीन कमरों में अभ्यर्थियों को अलग-अलग बैठाया गया। काउंसिलिंगके क्रम में रिक्ति के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र और शिक्षक पात्रता परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र को जमा कर लिया जाएगा। तीनों नियोजन इकाई में 16 सीट पर काउंसिङ्क्षलग किया गया। जिसमें 13 सीट पर अभ्यर्थी का चयन किया गया। इन सभी सीटों पर काउंसिङ्क्षलग के बाद चयन का लिस्ट जारी कर दिया गया। उन्होंने बताया कि काउंसङ्क्षलग के लिए सभी विषयों पर मेरिट लिस्ट के अनुसार सैकड़ों अभ्यर्थी पहुंचे थे। काउंसिङ्क्षलग के लिए वरीयता के अनुसार कोटीवार नाम से पुकारा गया। इस दौरान मेरिट लिस्ट के क्रमवार के अभ्यर्थी का ही चयन किया गया।

नगर पंचायत टिकारी के 01 से 5 वर्ग का आज होगा काउंसिङ्क्षलग

शिक्षक नियोजन के दूसरे दिन गुरुवार को प्लस टू उच्च विद्यालय हरिदास सेमिनरी केंद्र पर बेसिक ग्रेड 1 से 5 वर्ग के नगर पंचायत टिकारी के अभ्यर्थियों का काउंसिलिंग किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग के द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। काउंसिङ्क्षलग केंद्र पर नियोजन इकाई के अभ्यार्थियों के लिए हेल्प डेक्स बनाया गया है। जहां अभ्यर्थी अपना-अपना नियोजन की जानकारी ले सकते है।

 

Edited By: Sumita Jaiswal