गया। गया से सप्ताह के हर रविवार को मद्रास यानि चेन्नई को जाने वाली गया-चेन्नई एग्मोर एक्सप्रेस तीसरे सप्ताह नहीं चली। कारण कि चेन्नई से चलकर गया को आने वाली 12390 डाउन चेन्नई-गया एक्सप्रेस बुधवार को गया नहीं पहुंची। जिस कारण रेक के अभाव में रविवार को 12389 अप गया-चेन्नई एक्सप्रेस को रद्द करना पड़ा। गया जंक्शन से खुलकर मुगलसराय होते हुए मुंबई जाने वाले रेलमार्ग पर इटारसी रेलवे स्टेशन के पास पिछले कई दिनों से नन-इंटरलाकिंग का कार्य चल रहा है। इस कारण इस रेलखंड से होकर गया की ओर आने वाली व गया से होकर मुंबई की तरफ जाने वाली लंबी दूरी की कई साप्ताहिक ट्रेन न तो मुंबई की ओर जा रही है। न हीं मुंबई की तरफ से आकर हटिया, धनबाद आदि स्टेशनों को जाने वाली ट्रेन आ रही है। वहीं प्रतिदिन गया होकर मुंबई व हावड़ा की ओर चलने वाली 12321/22 मुंबई-हावड़ा मेल प्रतिदिन चल पा रही है। जिसको लेकर इस रेलखंड के यात्री विशेषकर गया के यात्री हलकान है।

--------

बाक्स

आज फिर नहीं चलेगी दीक्षाभूमि एक्सप्रेस

11045 डाउन कोल्हापुर-धनबाद दीक्षाभूमि एक्सप्रेस रविवार को यहां नहीं पहुंची। यह ट्रेन साप्ताहिक है। रविवार की सुबह यहां 8:50 में यहां आने के बाद धनबाद को जाती है। इसके बाद सोमवार को धनबाद से खुलकर 11046 अप धनबाद-कोल्हापुर दीक्षाभूमि एक्सप्रेस सोमवार को शाम पांच बजे यहां आती है। जो नागपुर होते हुए कोल्हापुर को जाती है। इस ट्रेन के रविवार को नहीं आने के कारण सोमवार को दीक्षाभूमि एक्सप्रेस को भी रद्द कर दिया गया।

-------

हर दूसरे दिन मुंबई मेल नहीं आ रही

12321/22 हावड़ा-मुंबई मेल यहां हर दूसरे दिन नहीं आ रही है। एक दिन अप में नहीं आती। तो उसके अगले दिन डाउन में यह ट्रेन गया नहीं पहुंच पा रही है। यह ट्रेन मुंबई से चलकर हर दिन यहां सुबह 5:22 में आती है। और पांच मिनट ठहरने के बाद हावड़ा की ओर जाती है। जो रविवार की सुबह नहीं पहुंची। उधर हावड़ा से चलकर मुंबई जाने वाली मुंबई मेल प्रतिदिन सुबह 3:00 बजे आती है। बताया गया कि एक दिन अप में तो हर दूसरे दिन डाउन में यह ट्रेन नहीं आ रही।

------

हटिया-लोकमान्य तिलक भी नहीं चल रही

इटारसी के पास एनआई के कार्य होने के कारण गया होकर चलने वाली साप्ताहिक 18609/10 लोकमान्य तिलक-हटिया एक्सप्रेस के यात्री भी कम परेशान नहीं है। पिछले दो सप्ताह से यह ट्रेन न तो अप में और न ही डाउन दिशा में चल रही है। लोकमान्य तिलक टर्मिनल से चलकर प्रत्येक रविवार की रात गया आने वाली 18610 डाउन लोकमान्य तिलक-हटिया एक्सप्रेस नहीं पहुंची। वहीं हटिया की तरफ से चलने वाली 18609 अप हटिया-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस गुरूवार को यहां आती है। वो दो सप्ताह से नहीं चल रही। ऐसे में इस ट्रेन के यात्री कम परेशानी में नहीं हैं।

--------

टिकट रद्द, पैसे पूरे वापस

पिछले तीन सप्ताह से ऐसी व्यवस्था रहने के कारण पहले से अपनी सुविधा के अनुसार उक्त ट्रेनों में अपनी टिकट बुक करा चुके यात्री इन दिनों हलकान है। ट्रेनों के नहीं आने से जहां यात्रा नहीं कर पा रहे है। वहीं दूसरी तरफ वैकल्पिक व्यवस्था के तहत कोई विशेष या अन्य ट्रेन के रहने से यात्री मजबूरी में रद्द टिकट के पैसे वापस लेने के बाद दूसरे रूट की ट्रेनों में टिकट के लिए परेशान हैं।

--------

कहते हैं स्टेशन प्रबंधक

'' इटारसी स्टेशन के पास एनआई वर्क के कारण उक्त ट्रेनों का परिचालन प्रभावित है। इससे यात्रियों के साथ हो रही परेशानी लाजिमी है। लेकिन संरक्षा के दृष्टिकोण से कराए जा रहे एनआई वर्क में यात्रियों की सुरक्षा व संरक्षा दोनों निहित है। कार्य संपन्न हो जाने के बाद ये सभी ट्रेनें नियमित चलेगी।

बीएन प्रसाद, स्टेशन प्रबंधक, गया जंक्शन