Move to Jagran APP

धरातल पर उतरने लगा ग्राम स्वराज का सपना

मोतिहारी। बापू ने सौ साल पहले ग्राम स्वराज का सपना देखा था। उनके सपने को साकार करने की दिशा में सरकारी सिस्टम गंभीर हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 11:21 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 11:21 PM (IST)
धरातल पर उतरने लगा ग्राम स्वराज का सपना
धरातल पर उतरने लगा ग्राम स्वराज का सपना

मोतिहारी। बापू ने सौ साल पहले ग्राम स्वराज का सपना देखा था। उनके सपने को साकार करने की दिशा में सरकारी सिस्टम गंभीर हुआ है। पंचायती राज को धरातल पर उतारने को चंपारण में अभियान चल रहा है। पंचायतों में एक ही छत के नीचे विभिन्न योजनाओं का लाभ मिले, इसके लिए काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

एक छत के नीचे हर योजनाओं का लाभ : पंचायत सरकार भवन में पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा सरकारी कर्मी उपस्थित रहेंगे। पंचायतों में संचालित आरटीपीएस केंद्र पर लोग सरकारी योजनाओं संबंधी आवेदन दे रहे हैं। इस तरह एक छत के नीचे हर प्रकार की सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं। यहां की 405 पंचायतों में से 62 में पंचायत सरकार भवन का निर्माण हो चुका है, जबकि 42 में निर्माण प्रक्रियाधीन है। शेष पंचायतों में भी इसकी कवायद की जा रही है।

कचरा प्रबंधन की सुविधा प्रारंभ : बिजली पहुंचने और शौचालयों के निर्माण के साथ गांवों में कचरा प्रबंधन की योजना शुरू की गई है। कचरे के उठाव के साथ उसके प्रबंधन की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग रखने के लिए कूड़ेदानों का वितरण पंचायत स्तर पर किया जा रहा है। सात निश्चय योजना के तहत गली-नली पक्कीकरण के बाद नालियों की सफाई के लिए भी कर्मियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। गांवों में स्वच्छता के लिए सघन जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे।

बयान

पंचायतों में एक ही छत के नीचे विभिन्न सरकारी सुविधाएं देने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। पंचायत सरकार भवनों का निर्माण हो रहा है। सभी पंचायतों में आरटीपीएस केंद्र चालू हैं। सॉलिड-लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत कूड़ेदानों का वितरण प्रारंभ किया गया है।

-शहादत हुसैन, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मोतिहारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.