Move to Jagran APP

सोमेश्वर नाथ महादेव को तीन लाख श्रद्धालुओं किया जलाभिषेक

मोतिहारी। सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर गोविदगंज के सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में हुई अप्रत्याशित भीड़ को देखते हुए इस बार अनुमंडल प्रशासन पूरी तरह सजग रहा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 10:19 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 10:19 PM (IST)
सोमेश्वर नाथ महादेव को तीन लाख श्रद्धालुओं किया जलाभिषेक
सोमेश्वर नाथ महादेव को तीन लाख श्रद्धालुओं किया जलाभिषेक

मोतिहारी। सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर गोविदगंज के सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर में हुई अप्रत्याशित भीड़ को देखते हुए इस बार अनुमंडल प्रशासन पूरी तरह सजग रहा। देर रात 1:30 बजे एसडीएम धीरेंद्र कुमार मिश्रा, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोरंजन पांडेय और मंदिर के महंत रविशंकर गिरि की उपस्थिति में प्रथम पूजन के बाद मंदिर का पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। मंदिर का पट खुलते ही पूरा इलाका ओम नम: शिवाय व हर-हर महादेव के नारों से गुंजित होने लगा। श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी बढ़ गई कि खजुरिया रोड़ से लेकर स्टेट बैंक तक जाम लग गया। देर शाम तक लगभग तीन लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा सोमेश्वरनाथ का दर्शन पूजन किया। अंतिम सोमवारी को लेकर प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के महंत रविशंकर गिरि ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए हर तरह के इंतजाम किए गए हैं। पुरुष और महिला श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त बैरिकेडिग की व्यवस्था की गई है। मंदिर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। वही स्थानीय प्रशासन के द्वारा सघन वाहन चेकिग अभियान चलाया जा रहा है। बाजार से लेकर हर सड़क को दूधिया रोशनी से जगमग किया गया है। खजुरिया रोड स्थित महावीर मंदिर से लेकर सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर तक लगभग 3 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। जाम को हटाने के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी। मंदिर के गर्भगृह का हुआ लाइव टेलिकास्ट इस बार मंदिर के गर्भगृह को और हाईटेक किया गया है। मंदिर के गर्भगृह का इस बार लाइव प्रसारण किया जा रहा है। सावन की अंतिम सोमवारी को श्रद्धालुओं ने एलईडी स्क्रीन के माध्यम से बाबा का लाइव दर्शन किया। इसके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा अलग से एचडी सीसी कैमरे की व्यवस्था की गई है। अतिरिक्त सुरक्षा बलों को किया गया है। मंदिर की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। सड़क से लेकर हर एक छत पर सादे निवास में सुरक्षाबलों के जवान तैनात रहे। इसके अलावा में मंदिर को जोड़ने वाली सभी मार्गों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। वही श्रद्धालुओं के समस्या को देखते हुए मेला क्षेत्र में प्रशासन की रात्रि गश्ती को बढ़ाया गया है। दंडाधिकारियों को किया गया प्रतिनियुक्त मेला क्षेत्र की विधि व्यवस्था को देखने के लिए दंडाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है। सभी पदाधिकारियों को एसडीएम धीरेंद्र कुमार मिश्रा ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि अपने कर्तव्य के प्रति सभी पदाधिकारी सजग रहें। लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों को प्रशासनिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

दिनभर बनी रही जाम की स्थिति

एसडीएम आवास, स्टेट बैंक मोड़, जोगियाड रोड सहित मंदिर को जोड़ने वाली सभी मार्गों पर जाम की स्थिति बनी रही। अतिरिक्त सुरक्षा बल होने के चलते जाम पर काबू पाया जा सका।

शिविर लगाकर की गई श्रद्धालुओं की सेवा

लौरिया में भाजपा के प्रखंड अध्यक्ष राकेश पांडेय, अरेराज बाजार में व्यवसायी समाज के द्वारा सुनील प्रसाद के नेतृत्व में शिविर, मंगुराहा के हनुमान मंदिर के पास पूर्व मुखिया स्व. ब्रजभूषण मिश्रा कांवरिया सेवा शिविर का आयोजन रामाशंकर मिश्रा के द्वारा किया गया। शिविर के उद्घाटन के दौरान श्री मिश्रा ने कहा कि यह शिविर प्रति वर्ष पिता के याद में लगाया जाता है। शिविर के माध्यम से प्रतिदिन हजारों की सेवा की जाती है। वही इस शिविर में श्रद्धालुओं के लिए शरबत गर्म ठंडा पानी एवं चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराई जाती है। सोमेश्वरनाथ महादेव मंदिर के समीप ब्रावो फाउंडेशन द्वारा कांवरिया सेवा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर के माध्यम से श्रद्धालुओं के लिए तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। महंत रविशंकर गिरि ने शिविर में आकर कांवरियों की सेवा की। पशुपति नाथ चौक पर नवयुवक शिविर का आयोजन पशुपतिनाथ चौक पर मणि भूषण दुबे राजू चौबे आनंद शुक्ला सहित स्थानीय युवाओं के सहयोग से कांवरिया सेवा शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर स्थानीय युवा आपस में चंदा एकत्रित करके लगभग 20 वर्षों से लगाते हैं।

बयान

श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह पर बैरिकेडिग लगाकर सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। इसके साथ ही मंदिर प्रबंधन द्वारा स्वयंसेवकों को लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा की जा रही है। मंदिर प्रशासन द्वारा सीसी कैमरा लगाकर हर आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

रविशंकर गिरि, महंत, सोमेश्वरनाथ महादेव

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.