Move to Jagran APP

कहीं गंदा नाला तो कहीं जमीन के ऊपर ही पाइप

मोतिहारी । मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत आदापुर मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत आदापुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में नल जल कार्य चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 12:56 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 12:56 AM (IST)
कहीं गंदा नाला तो कहीं जमीन के ऊपर ही पाइप
कहीं गंदा नाला तो कहीं जमीन के ऊपर ही पाइप

मोतिहारी । मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत आदापुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में नल जल कार्य चल रहा है। जो अभी तक अधर में है। किसी भी पंचायत में यह योजना पूरा नहीं हो सका है। इसकी पड़ताल दैनिक जागरण की टीम विभिन्न पंचायतों में पहुंच कर रही है। टीम जैसे-जैसे एक से दूसरे पंचायतों में पहुंच रही है। योजनाओं के क्रियान्वयन में हो रही विलंब को ले कई बातें सामने आ रही है। जिनमें अधिकांश पंचायतों में मुखिया ने वार्ड के खाते में राशि हस्तांतरित कर दिया है। लेकिन कई ऐसे वार्ड है जहां वार्ड के खाते में अभीतक पैसा हस्तांतरित नहीं हो सका है। जिसको लेकर मुखिया, संवेदक व वार्ड सदस्यों में तालमेल नहीं है। टीम मंगलवार को कौरेया पंचायत पहुंची। इस पंचायत में 14 वार्ड है। जिनमें वित्तीय वर्ष 2016-17 के तहत वार्ड 7, 12, 13, 14 में कार्य शुरू हुआ। जो करीब बीस दिन पूर्व पूरा हुआ है। वहीं द्वितीय चरण के तहत वार्ड 6,8 व 9 में कार्य चल रहा है। जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है। वहीं कोरैया पूर्वी, पश्चिमी व बीचला टोला के लोग इंतजार में है। वहीं कही कही संवेदक का कार्य प्रणाली ही ठीक नहीं है। आरोप प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। तो कही भूमि की कमी ने कार्य को बाधित किया है। जिसके कारण आज तक यहां नल जल योजना का हाल बेहाल है। वहीं कमीशन के खेल में कही भी मानक के अनुसार न तो पाईप खरीदा गया और ना ही बिछाया गया है। कहीं-कहीं तो पाइप उपर तो कहीं गंदे पानी के निकलने वाले नाले में डाल दिया गया है। जिसके कारण पानी सप्लाई देने के बाद भी लोग पानी उपयोग नहीं कर रहें है और आन्दोलन की चेतावनी तक दे डाली है।

loksabha election banner

-----------

कहते हैं लोग :

ग्रामीण सत्येन्द्र दूबे, अनिल यादव, मनोज कुमार, संजय कुमार, मंगनी प्रसाद ने बताया कि कार्य काफी धीमी गति से हो रहा है। जल्द पूरा होता तो लोगों को फायदा होता। तो कुछ लोग दबी जुबान कहते है कि सरकार की यह योजना सफल नहीं होने वाली है। कहती हैं मुखिया :

मुखिया सरस्वती देवी कहती हैं कि हमारा प्रयास है सबको सरकारी योजना का लाभ मिले। चन्द्रमण गांव में भूमि देर से मिलने के कारण कार्य में विलंब हुआ है। इस योजना का कार्य जल्द पूरा कराने का प्रयास करूंगी। कहते हैं अधिकारी :

बीडीओ आशीष कुमार मिश्र ने बताया कि जन प्रतिनिधियों से जल्द कार्य पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसमें सफलता भी मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.