Move to Jagran APP

भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और होगी सख्त

रक्सौल (मोतिहारी)। भारत-नेपाल सीमा पर दोनों देशों के इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों की बैठक पिलर संख्या 393 के पास सीमावर्ती पनटोका में हुई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 11:05 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 11:05 PM (IST)
भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और होगी सख्त
भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था और होगी सख्त

रक्सौल (मोतिहारी)। भारत-नेपाल सीमा पर दोनों देशों के इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों की बैठक पिलर संख्या 393 के पास सीमावर्ती पनटोका में हुई। इसमें सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर विभिन्न विन्दुओं पर चर्चा की गई। मुख्य रूप से बार्डर क्रश आपरेशन व आगामी 26 जनवरी को सुरक्षा-व्यवस्था में और सख्ती पर सहमति बनी। बैठक में एसएसबी के इंसपेक्टर राजनन्दन कुमार, सुभाष चन्द्र, सोहन लाल, संदीप, सीमावर्ती पर्सा जिला वीरगंज नेपाल के सशस्त्र पुलिस के इंस्पेक्टर सम्राट के बंदरी, सब इंस्पेक्टर खेम खापएनजी, राजेन्द्र सोढ़ी, विनय पटेल, प्रभात मंडल, विपिन प्रसाद कुशवाहा आदि सुरक्षाकर्मियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

बता दें कि सुरक्षा एजेंसियों ने 26 जनवरी को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर अलर्ट जारी किया है। भारत विरोधी संगठन नेपाल के रास्ते देश के विभिन्न प्रदेशों में दहशत पैदा करने का प्रयास कर सकते हैं। दोनों देशों की करीब 1750 किलोमोटर लंबी खुली सीमा है। इसके साथ ही नेपाल सीमा से जुड़े उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव है। इसमें नेताओं की रैली, जनसभा और भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर बड़े वारदात को अंजाम देने की संभावना है। इसको लेकर इंडो-नेपाल बार्डर के प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सुरक्षा व्यवस्था में तैनात एजेंसियों को विशेष सतर्कता बरतने का आदेश दिया गया है। ग्रामीण रास्तों पर एसएसबी यानी सशस्त्र सीमा बल के जवान लगातार गश्त लगा रहे हैं। इसके साथ ही नेपाल आर्म फोर्स के जवान आपसी समन्वय स्थापित कर संयुक्त रूप से अलग-अलग ग्रामीण रास्तों पर गश्ती करते नजर आ रहे हैं। सीमा शुल्क कार्यालय के अधिकारी और सशस्त्र सीमा बल के जवान दिल्ली-काठमांडू को जोड़ने वाले मुख्य पथ पर वाहन जांच कर रहे हैं। नेपाल से आने-जाने वाले लोगों पर जवान पैनी नजर रख रहे हैं। सीमावर्ती अनुमंडल के रेलवे स्टेशनों और सरकारी-गैर सरकारी प्रमुख कार्यालय की सुरक्षा व्यवस्था को सख्त करने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.