Move to Jagran APP

नहीं थम रहा कोरोना का कहर, एक्टिव केस हुए 107

मोतिहारी। कोरोना का सेकेंड वेव अब जिले में जोर पकड़ने लगा है। लगातार संक्रमित मरीजों क

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 12:34 AM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 12:34 AM (IST)
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, एक्टिव केस हुए 107
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, एक्टिव केस हुए 107

मोतिहारी। कोरोना का सेकेंड वेव अब जिले में जोर पकड़ने लगा है। लगातार संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। एक्टिव केस भी अब सौ के पर पहुंच चुके हैं। संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गतिविधियों को तेज कर दिया गया है। कोरोना जांच की रफ्तार को भी बढ़ा दिया गया है। वहीं, सदर अस्पताल परिसर स्थित सौ बेड के कोविड केयर सेंटर में भी अब मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। वहीं, वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया जा रहा है। हालांकि वैक्सीन कमी से टीकाकरण की रफ्तार पर प्रतिकूल असर पड़ा है। टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी कम कर दी गई है। उम्मीद है कि एक-दो दिन में स्थिति सामान्य हो जाएगी। जांच में मिले 17 पॉजिटिव केस गुरुवार को जांच में 17 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें मोतिहारी के 08, सुगौली के 03, रक्सौल के 03 तथा मेहसी, कल्याणपुर व हरसिद्धि के एक-एक संक्रमित शामिल हैं। इसके साथ ही जिले में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 107 हो गई है। अधिक से अधिक संख्या में सक्रमितों की पहचान के लिए कोरोना जांच की गति बढ़ा दी गई है। गुरुवार को जांच के लिए 4744 सैंपल लिए गए। कॉन्टैक्ट ट्रेसिग का काम भी जोरों पर है। इसके लिए बनाए गए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जांच की जा रही है। जिले में गुरुवार को कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 45 हो गई। इनमें 22 शहरी क्षेत्र में तथा 23 ग्रामीण इलाके में एक्टिव हैं।

loksabha election banner

बढ़ने लगी भर्ती मरीजों की संख्या

सदर अस्पताल परिसर स्थित कोविड केयर सेंटर को पूरी तरह एक्टिव कर दिया गया। सौ बेड की क्षमता वाले इस केयर सेंटर में छह मरीज भर्ती किए गए हैं। इनमें से दो को हायर सेंटर पर रेफर किया गया। केयर सेंटर में आठ-आठ की संख्या में चिकित्सकों, जीएनएम एवं पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति की गई है। कोविड केयर सेंटर की मॉनीटरिग के लिए जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम समन्वयक भारतभूषण को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

वैक्सीन की कमी आ रही आड़े

एक तरफ कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए सरकार वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है, वहीं, दूसरी ओर वैक्सीन की कमी अभियान में आड़े आ रही है। इसके कारण गुरुवार को सदर अस्पताल सहित मात्र 17 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सरनेशन का काम हुआ। जबकि जिले में 59 केंद्रों पर टीकाकरण का काम प्रगति पर था। गुरुवार को लाभुकों को वैक्सीन की 1309 फ‌र्स्ट तथा 238 सेकेंड डोज दी गई। वैक्सीन की कमी के कारण सेशन का साइज छोटा कर दिया गया है। इससे पूर्व जहां 15200 लक्ष्य के विरूद्ध टीकाकरण हो रहा था। वहीं, गुरुवार के लिए मात्र 5100 लक्ष्य तय किया गया था। इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि 10 अप्रैल तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। टीकाकरण का क्रम जा रहेगा।

आज इन केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. शरतचंद्र शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की कमी के कारण शुक्रवार के लिए टीकाकरण केंद्रों में संशोधन किया गया है। शुक्रवार को सदर अस्पताल, मोतिहारी सदर पीएचसी, सभी अनुमंडलीय अस्पताल एवं चंदना सर्जिकेयर राजा बाजार मोतिहारी स्थित सेशन साइट पर वैक्सीनेशन होगा। डीआइओ ने कहा कि शुक्रवार की देर रात तक वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। टीकाकरण का काम जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.