Move to Jagran APP

पीपरा गांव में जल-जीवन हरियाली संग दिखी समृद्धि की तस्वीर

मोतिहारी। अरेराज अनुमंडल की पीपरा पंचायत। हर तरफ सूबे के मुखिया के स्वागत की तैयारी करते लोग। गांव की गलियों की चमचमाती सड़क।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 06:18 AM (IST)
पीपरा गांव में जल-जीवन हरियाली संग दिखी समृद्धि की तस्वीर
पीपरा गांव में जल-जीवन हरियाली संग दिखी समृद्धि की तस्वीर

मोतिहारी। अरेराज अनुमंडल की पीपरा पंचायत। हर तरफ सूबे के मुखिया के स्वागत की तैयारी करते लोग। गांव की गलियों की चमचमाती सड़क। किनारे में बच्चे रंगोली बनाते हुए। मानो कोई यहां उत्सव होने वाला हो। हर तरफ स्वच्छता। गांव में सरकार के पहुंचने से पहले तस्वीर पूरी बदली हुई थी। गांव में हरियाली संग समृद्धि की राह तय करते किसान भी सूबे के मुखिया के स्वागत में खड़े मिले। सीएम नीतीश कुमार पीपरा में आने के साथ सबसे पहले गांव में किसानों से मिले और ड्रिप विधि से आलू की खेती का अवलोकन किया। इसके बारे में जानकारी प्राप्त की। यहां महिला किसानों की प्रतिभा देख उत्साहित हुए। इसी क्रम में जीविका समूह से जुड़ी महिला किसान छोटी देवी ने ट्रैक्टर चलाकर महिला सशक्तिकरण का उदाहरण प्रस्तुत किया। सीएम ने उक्त समूह की महिला को ट्रैक्टर की चाबी चौंपी। सीएम पंचायत भवन परिसर में आयोजित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। गांव के लोग जल-जीवन हरियाली अभियान के संग खड़े दिखे। परिसर में प्रवेश के साथ मनरेगा पार्क और उसमें लगाए गए पौधे आकर्षण का केंद्र रहा। इस परिसर में ही कचरा प्रबंधन केंद्र व कूड़ा संग्रह करने वाले वाहनों का भी सीएम ने अवलोकन किया। पंचायत सरकार भवन का शिलान्यास व तालाब का उद्घाटन भी किया। परिसर में सीएम ने चंपा के पौधे लगाकर अभियान को दिशा देने की बात कही। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस परिसर के आसपास थोड़ी और जमीन तलाश करें। जगह वैसी हो जहां पेड़-पौधे नहीं हो। इस भूमि पर पेड़ लगाकर सरकारी स्तर पर मानक प्रस्तुत करें, ताकि लोग इसके महत्व के बारे में जान सकें। आइसीडीएस व जीविका द्वारा लगाए गए स्टॉल पर पहुंच सीएम ने योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने जीविका दीदीयों को चेक दिया। आइसीडीएस से जुड़ी योजनाओं के लाभुकों को भी चेक दिया। अंतिम समय में कार्यक्रम में हुआ बदलाव, हवाई मार्ग की जगह सड़क मार्ग से आए सीएम गांव में सीएम के आने के ठीक समय पर हेलिकॉप्टर आया तो अधिकारी संग नेतागण हेलीपैड पर पहुंच स्वागत के लिए कतारबद्ध हो गए। सुरक्षा के लिए डीएम रमण कुमार व एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा मौजूद थे। इसी बीच सूचना आई कि सीएम सड़क मार्ग से बेतिया से आ रहे हैं। इसमें सरकार के वरीय अधिकारी आए हैं। सूचना के बाद डीएम व एसपी पीपरा स्थित हेलीपैड से सीएम की आगवानी के लिए निकल गए।

prime article banner

---------------------- जल-जीवन हरियाली से प्रभावित किसान ने दान में दे दी सात कट्ठा जमीन, सीएम ने किया सम्मानित मुख्यमंत्री की अति महत्वाकांक्षी जल-जीवन-हरियाली योजना से प्रभावित होकर ग्रामीणों ने अपनी निजी जमीन को दान देकर मिसाल पेश किया है। ग्रामीण विजय कुमार, प्रेमनाथ गुप्ता व कन्हैया प्रसाद ने अपने हिस्से की 7 कट्ठा जमीन पोखरा बनाने के लिए दान में दे दिया है। ग्रामीणों ने उस जमीन को राज्यपाल के नाम लिख दिया है। भूमिदाताओं का कहना है मुख्यमंत्री की जल जीवन हरियाली योजना ने हम लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया। कहा कि मुख्यमंत्री अपने लिए नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश के लिए सोच रहे हैं। इसलिए हम लोग का भी कर्तव्य बनता है कि उनके विकास कार्यों में सहयोग करें। भूमिदाताओं का कहना था कि स्थानीय विधायक राजू तिवारी और पंचायत की मुखिया किरण देवी, मुखिया प्रतिनिधि पप्पू रंजन मिश्रा के अथक प्रयास से जमीन दान देने की प्रक्रिया पूरी हुई। आज मनरेगा के माध्यम से एक लाख 20 हजार की लागत से तालाब की खुदाई और उस पर शेड बनाकर चारों तरफ से फूलों से सजाया गया है। मुख्यमंत्री श्री कुमार ने भूमि दाताओं को ऐसे सामाजिक कार्य करने के लिए धन्यवाद दिया। कहा कि इस प्रकार के सामाजिक कार्यों में सबकी सहभागिता होनी चाहिए। इसके बाद मुख्यमंत्री ने भूमिदाताओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। मौके पर प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा, कला संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर, विधायक राजू तिवारी, सीएम के सचिव अनुपम कुमार, डीएम रमण कुमार, एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.