Move to Jagran APP

रात बारह बजते लोग बोले हैप्पी न्यू ईयर

मोतिहारी। मंगलवार की रात विभिन्न समुदाय के लोगों के लिए खुशियों भरा रहा। बच्चे व युवा कई दिनों से इस दिन की प्रतीक्षा में थे। लोग रात के बारह बजने का बेसब्री से इंतजार रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 10:45 PM (IST)
रात बारह बजते लोग बोले हैप्पी न्यू ईयर
रात बारह बजते लोग बोले हैप्पी न्यू ईयर

मोतिहारी। मंगलवार की रात विभिन्न समुदाय के लोगों के लिए खुशियों भरा रहा। बच्चे व युवा कई दिनों से इस दिन की प्रतीक्षा में थे। लोग रात के बारह बजने का बेसब्री से इंतजार रहे थे। बारह बजने से पूर्व युवा वर्ग हैप्पी न्यू ईयर के मैसेज तैयार कर चुके थे। घड़ी की सूई ने जैसे ही बारह बजाई लोग एक-दूसरे को हैप्पी न्यू ईयर की बधाईयां देने में जुट गए। सभी के चेहरे पर खुशियों का भाव दिख रहा था। न्यू ईयर को लेकर शहर के रेस्टोरेंट व पार्क भी सज कर तैयार हो चुके हैं। नववर्ष को लेकर जिला प्रशासन भी चौकस है। नव वर्ष 2020 की तैयारी को ले हर वर्ग के लोग कई दिनों से उत्साहित थे। सबकी अपनी-अपनी तैयारी चल रही थी। युवाओं की तैयारी कुछ खास थी। युवा वर्ग ने नववर्ष के आगमन का स्वागत झूमकर किया। इसके उत्साह के आगे ठंड बेअसर दिखी। केक व आवश्यक सामान की खरीदारी दिन में ही हो गई थी। शहर के सभी पार्क को सजाने का काम पूरा कर लिया है। जहां सुबह से लोगों की भीड़ दिखेगी। वे झुला, स्लाईडर आदि का आनंद ले सकेंगे। शहर के सत्याग्रह शताब्दी पार्क, छतौनी स्थित मनरेगा पार्क, स्टेशन रोड़ स्थित चरखा पार्क, गांधी संग्रहालय पार्क, बाल उद्यान, चांटी माई, गांधी मैदान, एमएस कॉलेज मैदान, एसएनएस कॉलेज परिसर स्थित शहीद प्रकाश उद्यान, बेलीसराय स्थित अटल उद्यान पार्क तैयार है।

loksabha election banner

पूजा-अर्चना के साथ नववर्ष की होगी शुरुआत

पुराने साल की समाप्ति एवं नए वर्ष के स्वागत के अवसर पर वनस्पति माई स्थान, चांटी माई स्थान व बैरिया देव स्थान पर पूजा-अर्चना कर नववर्ष की शुरुआत करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। इसको लेकर दोनों जगह तैयारी पूरी कर ली गई है। साथ ही श्रद्धालुओं के सुरक्षा के मद्देनजर स्थानीय स्तर पर भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए है। यहां लोग प्रतिवर्ष आकर परिवार की समृद्धि के लिए मन्नतें मांगकर नए साल की शुरूआत करते हैं। आम लोगों की मान्यता है कि यहां मांगी गई हर मुरादें पूरी होती है।

जिले के विकास के लिए नई ऊर्जा के साथ काम करने की जरूरत

बयान

साल का नया दिन सबके लिए बेहतर हो और लोग नई ऊर्जा के साथ जिले के विकास के सहभागी बनें। विकास के लिए सरकारी प्रयास किए जा रहे रहे हैं। इसे आगे भी जारी रखा जाएगा। पूरे वर्ष जिले के लोग सामाजिक व्यवस्था को बहाल रखते हुए बेहतरी के लिए प्रयास करें। सरकार के प्रतिनिधि के रूप में विकास व बेहतरी के लिए जो भी संभव कार्य होगा उसे करने का प्रयास करेंगे।

रमण कुमार, जिलाधिकारी, मोतिहारी, पूर्वी चंपारण

अपराध पर रोक लगाने को ले उठाएं जाएंगे आवश्यक कदम

नव वर्ष के अवसर पर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार है। आने वाले साल में अपराध पर लगाम लगाया जाएगा। अपराधियों को सलाखों के अंदर किया जाएगा। नव वर्ष के लिए लोग उल्लास के बीच नए साल का स्वागत करें इस कारण शराबियों व हुडदंगियों पर पुलिस पैनी नजर रख रही है। सादे लिबास में सुरक्षा को लेकर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है।

उपेंद्र कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक, मोतिहारी

नव वर्ष के स्वागत को तैयार केसरिया स्तूप, आने लगे पर्यटक

- आने वाली भीड़ को लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी की गई तैयारी

- स्तूप परिसर से लेकर आसपास के स्थलों पर भी रहेगी निगरानी

केसरिया, संस : नव वर्ष को लेकर केसरिया में चहल-पहल शुरू हो गई है। विश्व प्रसिद्ध केसरिया स्तूप आम लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहा है। केसरिया आना तो आम बात है, लेकिन वर्ष के आखिरी और पहले दिन की बात ही कुछ और होती है। बड़ी संख्या में जिले के विभिन्न हिस्सों के अलावा आसपास के जिलों से भी लोगों की भीड़ इस दिन का यादगार बनाने आती है। इनके बीच पर्यटकों की उपस्थिति भी अच्छी-खासी होती है। इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारी की जाती है। इस वर्ष भी विधि-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए तैयारी की गई है। स्तूप परिसर सहित आसपास के स्थलों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला से महिला पुलिस के अलावा अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। स्तूप पर चढ़ना सख्त मना है। बता दें कि बिहार के पिकनिक स्पॉट में केसरिया बौद्ध स्तूप भी अपना एक अलग महत्व है। गत वर्ष भी लोगों की बड़ी भीड़ एकत्र हुई थी। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक लोगों के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.