Move to Jagran APP

पंचायत सरकार भवन हुआ सुविधा संपन्न, लोगों को मिलेगी राहत

पताही प्रखंड क्षेत्र की जिहुली, देवापुर व पदुमकेर पंचायत के लोगों के लिए जिहुली पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र के माध्यम से लोगों मिलने वाली सुविधा के लिए काउंटर खोले गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 12:49 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 12:49 AM (IST)
पंचायत सरकार भवन हुआ सुविधा संपन्न, लोगों को मिलेगी राहत
पंचायत सरकार भवन हुआ सुविधा संपन्न, लोगों को मिलेगी राहत

मोतिहारी । पताही प्रखंड क्षेत्र की जिहुली, देवापुर व पदुमकेर पंचायत के लोगों के लिए जिहुली पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस केंद्र के माध्यम से लोगों मिलने वाली सुविधा के लिए काउंटर खोले गए हैं। आरटीपीएस काउंटर केंद्र का उद्घाटन संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार, सहायक विद्युत अभियंता, चंदन कुमार, कनीय अभियंता हरेकृष्ण शरण, मुखिया अजेय ¨सह, वेदानंद झा, राजू ¨सह ने किया। समारोह को संबोधित करते हुए बीडीओ मनोज कुमार ने कहा कि अब लोगों को प्रखंड मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। प्रखंड के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन में सरकार ने आरटीपीएस की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। जिन पंचायत में सरकार भवन नहीं है, वहां बगल के पंचायतों के सरकार भवन में सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। जहां संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी, मुखिया एवं सरपंच के लिए एक ही पंचायत भवन के नीचे सभी लोगों का अपना कार्यालय होंगे। जिसकी शुरुआत की गई है। आरटीपीएस काउंटर में जिहुली, देवापुर, पदुमकेर पंचायत के लोग अब प्रखंड मुख्यालय में जाकर आवासीय, जाति, वृद्धावस्था पेंशन, राशन कार्ड आदि के आवेदन लिए जाएंगे। अब सारी सुविधाएं एक ही छत के नीचे गांव के लोगों को उपलब्ध होगी। इस दौरान सहायक विद्युत अभियंता, चंदन कुमार ने कहा कि पंचायतों में हर घर नल योजना के तहत लगाए गए सभी नलकूपों पर बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर दिशा निर्देश दिया गया है। सभी पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्य जल्द से जल्द हर घर नल योजना के तहत लगाए गए नलकूप को चालू कर दें। वहीं इस दौरान उन्होंने, बजाज कंपनी के चंद्रकांत कुमार ने बिजली आधारित खेती को लेकर जिहुली पंचायत के कई हिस्सों में सर्वे कर जल्द से जल्द किसानों को खेतों तक बिजली उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। कहा कि प्रखंड मुख्यालय में प्रत्येक बुधवार को किसानों के लिए मुफ्त कृषि कार्य हेतु कनेक्शन दिए जा रहे हैं, जिसका लाभ ले ले। आरटीपीएस संचालक नरूला अंसारी वार्ड सदस्य रजनीश कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

loksabha election banner

पकड़ीदयाल, संस : राजेपुर नवादा पंचायत सरकार भवन रंगरोगण के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हो गया। यह भवन 2014 में 82 लाख रुपये की लागत से बना है। इसमें आरटीपीएस काउंटर खोला गया है। अब आम जनता को प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का दौड़ नहीं लगाना पड़ेगा। करीब 16 हजार आबादी के लिए बना पंचायत सरकार भवन में जाति प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाणपत्र, पेंशन, दाखिल खारिज आदि के लिए आवेदन लिए जाएंगे। सरपंच ¨पकू देवी द्वारा दो माह से प्रत्येक शुक्रवार एवं शनिवार को कचहरी का संचालन किया जाता है। वही पंचायत सरकार भवन में मुखिया उमा देवी द्वारा अपने वार्ड सदस्यों के साथ बैठक एवं जनता की समस्याओं का समाधान किया जाता है। पंचायत को ओडीएफ कराकर करीब 8 सौ लाभुकों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान करा दिया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पंचायत में शिक्षाग्रह कार्यक्रम के लिए मुखिया एवं वार्ड सदस्यों द्वारा सभी वार्डों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

बीडीओ सूरज कुमार ¨सह ने बताया कि रोस्टर के अनुसार पंचायत सचिव, विकास मित्र, आवास सहायक, राजस्व कर्मचारी, रोजगार सेवक सहित सभी पंचायत कर्मी पंचायत सरकार भवन में बैठते हैं। सरपंच एवं मुखिया अपनी कार्यवाही पंचायत भवन में करते हैं। डाटा ऑपरेटर द्वारा पंचायत के विकास कार्यों का ऑनलाइन अपडेट किया जाता है। बीडीओ श्री ¨सह ने बताया कि जिले में महात्मागांधी आदर्श पंचायत प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत पंचायत चयन से पंचायत में विकास कार्यों को काफी बल मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.