मोतिहारी। पैक्स चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर पैक्स अध्यक्ष समेत 12 सदस्यीय कार्यकारिणी के पदों के लिए प्रखंड स्तर पर नामांकन की तैयारी की जा रही है। चुनाव में अध्यक्ष को छोड़कर कार्यकारिणी के 11 सदस्यों के लिए तय आरक्षण रोस्टर का पालन किया जाएगा। इस चुनाव में सबसे अहम बात यह है कि नामांकन की अंतिम तिथि तक नामांकन करने वालों का कोरम पूरा होना जरूरी है। इसके लिए छह सदस्यों का नामांकन किया जाना जरूरी होगा। ऐसा नहीं होने की स्थिति में संबंधित पैक्स के चुनाव को तत्काल स्थगित किया जाएगा। इसके लिए दोबारा तिथि तय कर चुनाव की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन 26 से पैक्स चुनाव के लिए पहले चरण के लिए 26 से 28 नवंबर तक नामांकन किया जाएगा। नामांकन की संवीक्षा 29 को एवं 30 को नाम वापसी व प्रतीक आवंटन का आवंटन किया जाएगा। मतदान 9 दिसंबर को व मतगणना दस दिसंबर को कराया जाएगा। जिन प्रखंडों में पहले चरण के लिए मतदान होना है उसमें आदापुर, छौड़ादानो, रक्सौल, रामगढ़वा, बनकटवा, पकड़ीदयाल शामिल हैं। पहले चरण में 76 पैक्सों के लिए चुनाव होगा। इसके लिए 280 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण में 177823 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। एक नजर आरक्षण रोस्टर पर अध्यक्ष : अनारक्षित कार्यकारिणी सदस्य :

अजा/अजजा : दो पदों में एक महिला व दूसरा अन्य

सामान्य : पांच पदों में तीन अनारक्षित व दो महिला

ओबीसी : दो पदों में एक महिला व एक अन्य

ईबीसी : दो पदों में एक महिला व एक अन्य वर्जन : चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। प्रथम चरण के चुनाव के लिए 26 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। चुनाव को नियमसंगत पूरा कराने के लिए अध्यक्ष समेत 12 सदस्यीय समिति में कम से कम छह सदस्यों का नामांकन करना आवश्यक होगा।

नयन प्रकाश, निर्वाची पदाधिकारी, सह जिला सहकारिता पदाधिकारी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस