Move to Jagran APP

गोद लिए गांव में एनएसएस का जागरूकता अभियान जारी

राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े शहर के एमएस कॉलेज, एलएनडी कॉलेज एवं एसएनएस कॉलेज के स्वयंसेवकों ने विशेष शिविर के दौरान बुधवार को भी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान को जारी रखा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:00 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:00 PM (IST)
गोद लिए गांव में एनएसएस का जागरूकता अभियान जारी
गोद लिए गांव में एनएसएस का जागरूकता अभियान जारी

मोतिहारी। राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े शहर के एमएस कॉलेज, एलएनडी कॉलेज एवं एसएनएस कॉलेज के स्वयंसेवकों ने विशेष शिविर के दौरान बुधवार को भी स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान को जारी रखा। उनके द्वारा गोद ली गई बस्तियों में यह अभियान चलाया जा रहा है। एमएस कॉलेज के स्वयंसेवक बेलीसराय के दलित बस्ती में स्त्रकिय हैं तो एलएनडी कॉलेज के विद्यार्थी रघुनाथपुर के गंडक कॉलोनी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जबकि एसएनएस कॉलेज के स्वयंसेवक शहर के तेलियापट्टी में लोगों को जागरूक करने में लगे हैं। इन इलाकों में वे सड़कों के साथ-साथ गली-मुहल्लों की सफाई भी कर रहे हैं। एमएस कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी रवि प्रताप पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य एवं सफाई पर ही फोकस किया गया। हाथ की सफाई कैसे करें, इसकी जानकारी बच्चों को भी दी गई। हम 21 सितंबर को कटहां गांव में मेडिकल कैंप लगाएंगे। जबकि 22 सितंबर को रेलवे स्टेशन पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। वहीं, एसएनएस कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. नीतेश कुमार ने बताया कि हमने जहां जागरूकता अभियान चलाया है वहां की स्थिति को देखा। यह जानने की कोशिश की गई कि अभियान का कितना असर पड़ा है। इस दौरान एड्स, डेंगू, टायफायड, मलेरिया आदि बीमारियों के लक्षण एवं बचाव के उपाय बताए गए। कैंप में शाहिद परवेज, विवेक कुमार, अंकित कुमार, अमृता कुमारी आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई। गुरुवार को निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। इधर, एलएनडी कॉलेज के कार्यक्रम पदाधिकारी दुर्गेश मणि तिवारी ने बताया कि एनएसएस के 48 स्वयंसेवकों ने रघुनाथपुर स्थित गंडक कॉलोनी में स्वच्छता अभियान के तहत मेडिकल कैंप लगाया गया। कैंप में उदया डेंटल केयर के डॉ. प्रशांत कात्यान द्वारा ग्रामीणों के दांतों की जांच की गई। लगभग 80 ग्रामीणों की जांच की गई। उन्हें दांतों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई। आवश्यकतानुसार दवा का भी वितरण किया गया। एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा दातों की सफाई को लेकर ब्रश कंपीटीशन भी कराई गई। मकसद था बच्चों को सही तरीके से ब्रश करने की जानकारी देना। वहीं, 20 सितंबर को गंडक कॉलोनी में सदर हॉस्पीटल के डॉक्टरों की टीम द्वारा वहां के लोगों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। कार्यक्रम में निखिल कुमार, अवनीश कुमार, दीपक कुमार, ऋषभ राज, सनी कुमार, धीरज कुमार, अपूर्वा राज, रविकांत पांडेय, अभिसारिका कुमारी, सुशांत रंजन, अमित कुमार, अमन कुमार आदि सक्रिय थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.