Move to Jagran APP

सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच नव वर्ष का हुआ स्वागत

मोतिहारी। रक्सौल में नव वर्ष के आगमन को लेकर कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। रात के बारह बजते ही भारत-नेपाल के सीमाई क्षेत्रों में आतिशबाजी शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 10:28 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 10:28 PM (IST)
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच नव वर्ष का हुआ स्वागत
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच नव वर्ष का हुआ स्वागत

मोतिहारी। रक्सौल में नव वर्ष के आगमन को लेकर कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। रात के बारह बजते ही भारत-नेपाल के सीमाई क्षेत्रों में आतिशबाजी शुरू हो गई। इसके बाद से एक-दूसरे को शुभकामना देने का दौर शुरू हो गया। व्यस्त मोबाइल नेटवर्क के बीच लोग एक-दूसरे को फोन कर नए साल की शुभकामना देने लगे। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर युवक डीजे पर थिरकते नजर आएं। नव वर्ष के प्रथम दिन बुधवार की सुबह से ही लोग मंदिरों में पूजा-पाठ व प्रसाद वितरण के साथ-साथ पिकनिक स्थलों पर नया साल का जश्न मनाया। नए साल का पहला दिन को शहर के सीमा शुल्क कार्यालय के समीप भारतीय राजदूतावास परिसर स्थित दक्षिणाभिमुखी हनुमान मंदिर में पूजा-पाठ को ले श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। साथ ही होटल व मिठाईयों की दुकानों में भीड़ नजर आई। वहीं सीमा क्षेत्र के बगीचे भी पिकनिक स्थलों में तब्दील हो गए थे। सीमा क्षेत्र के रक्सौल एयरपोर्ट, आस पास के बगीचा आदि में खाना बनाने व खिलाने में लोग मस्त दिखे। इधर पर्सा जिला वीरगंज के घरिअर्वा पोखरा, होटलों व पार्को के अलावा अधिकतर युवकों ने नेपाल के मनोकामना व हेटौंड़ा शहीद पार्क को पिकनिक स्थल चुना था। इस साल को यादगार बनाने के लिए लोग उत्साहित दिखे। सुबह में ही भगवान भास्कर के भी दर्शन हो गए। इस बीच पिकनिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बेचैन रही। विधि व्यवस्था को लेकर एसडीओ अमित कुमार, एसडीपीओ संजय कुमार झा के निर्देश पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के पिकनिक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल तैनात दिखे। हरैया ओपी प्रभारी ध्रुवनारायण, रक्सौल थानाध्यक्ष अभय कुमार पिकनिक स्थलों के आस-पास वाहन जांच करते नजर आये। इसके साथ नशापान करने वालों व यातायात नियमों के उल्लंघन पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस की गश्ती जारी रही।

loksabha election banner

ठंड में सुबह से ही पूजा-अर्चना को उमड़ी मंदिरों में भीड़

शहर के लक्ष्मीपुर में मुख्य पथ स्थित मनोकामना मंदिर, मौजे माईस्थान मंदिर, भारतीय दूतावास परिसर स्थित हनुमान मंदिर, कोइरियाटोला स्थित त्रिलोकीनाथ महादेव मंदिर, तुमड़िया टोला स्थित त्रिमूर्ति मंदिर, नेपाल के वीरगंज स्थित गहवा मंदिर, बारा जिला स्थित गढ़ी माई मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में सुबह से ही लोग पूजा-अर्चना करते दिखे। आध्यात्मिक विचार धारा के लोग नव वर्ष के पहले दिन प्रथम बेला में भगवान को याद करते है। इसको लेकर नए साल में सौहार्दपूर्ण वातावरण में सुखमय जीवन बीते इसके लिए परिवारजनों के साथ मंदिरों में पहली सुबह अपने इष्ट का दर्शन-पूजन किया। प्रतिदिन की भांति श्रद्धालुओं की भीड़ देख मंदिर देर तक खुला रहा। वहीं मंदिर आने-जाने वाले भक्तों की सुरक्षा के लिए दूतावास परिसर के अधिकारियों ने सहयोग किया।

सख्त रही सुरक्षा व्यवस्था

नव वर्ष पर हुड़दंग या अन्य कोई शरारती तत्व किसी अप्रिय घटना को अंजाम नहीं दें, इसको लेकर शहर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त रही। बता दें कि शहर में एक मात्र पिकनिक स्थल हवाई अड्डा है। बुधवार की सुबह से ही पिकनिक मनाने वाले लोग यहां पहुंचने लगे। पिकनिक स्पॉट पर तैनात हरैया ओपी प्रभारी ध्रुवनारायण सदल डटे रहे। वहीं बाइक पर ट्रिपल लोडिग व लहेरिया कट मारने वालों को पकड़ पूरे साल सड़क पर नियमानुकूल चलने की नसीहत दी। बता दें कि रक्सौल शहर व आस-पास के गांवों के लोगों के लिए एकमात्र पिकनिक स्पॉट हवाई अड्डा है। जहां पानी की व्यवस्था नहीं दिखी। वहीं धूलकण को लेकर भी लोग परेशान दिखें। प्रत्येक साल यहां नववर्ष के मौके पर लगने वाले मेले में विभिन्न प्रकार के प्रदर्शनी, बच्चों के लिए झूला, युवक व युवतियों का पसंदीदा चाट-पकौड़ी, गोल गप्पा आदि के स्टॉल पर लोगों की भीड़ लगी रही। वहीं कहीं पर परिवार के लोग, तो कहीं स्कूली बच्चे, नवयुवक आदि ने समूह में अपना मनपसंद भोजन बनाकर एक साथ खाने का लुत्फ लिया। नये साल को उमंग और उत्साह के साथ मनाया। इस अवसर पर शहर की अधिकांश दुकानें बंद रही। बाजार में चहल-पहल कम दिखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.