Move to Jagran APP

देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार : राधामोहन

वह जमाना गया जब लोग इलाज के लिए दर-दर भटकते थे। शहर से लेकर गांव तक के अस्पतालों में व्यापक पैमाने पर सुविधा मुहैया कराई गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 08:28 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 08:28 AM (IST)
देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार : राधामोहन
देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध सरकार : राधामोहन

मोतिहारी। वह जमाना गया जब लोग इलाज के लिए दर-दर भटकते थे। शहर से लेकर गांव तक के अस्पतालों में व्यापक पैमाने पर सुविधा मुहैया कराई गई है। अब बड़ी बीमारियों को छोड़कर अन्य बीमारियों का इलाज व जांच स्थानीय स्तर पर हो सकेगा। उक्त बातें केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन ¨सह ने सोमवार को मलाही में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के उद्घाटन के दौरान कही। कहा कि देश में अस्पताल की कमियों को धीरे-धीरे दूर किया जा रहा है। सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी नए अस्पताल की स्थापना की जा रही है। मेडिकल कॉलेज नहीं होने के चलते यहां डॉक्टरों की कमी है। जिसके लिए सरकार मेडिकल कॉलेज खोलने का काम कर रही है। धीरे-धीरे डॉक्टरों की कमी को भी दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिससे स्थानीय लोगों को विशेष सुविधा मुहैया कराई जा सके। कहा कि आजादी के बाद पहली बार बड़ी संख्या में शौचालय बने। देश के 6 करोड़ माताओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से लकड़ी के धुएं से मुक्ति दिलाई गई और सभी को गैस का कनेक्शन मिला। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब सवर्णो को भी आरक्षण देने का काम किया है। इतना ही नहीं आरक्षण देकर इसे राज्य में लागू कराने की दिशा में हमने पहल किया है। शैक्षणिक संस्थान व अन्य जगहों पर भी अब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत के तहत चल रहे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से 10 करोड़ परिवारों को गोल्डन कार्ड देने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के माध्यम से गरीबों को इलाज के लिए पांच लाख तक की सहायता राशि सरकार के तरफ से मिलेगी। प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि देश के सभी परिवारों के स्वास्थ्य की गारंटी सरकार के द्वारा ली जाए। जब देश के लोग स्वस्थ होंगे तभी हमारा देश मजबूत होगा। 4 वर्षो के शासनकाल में हमारी सरकार ने आतंकियों को चुन चुन कर मारने का काम किया। विरोधी कहते हैं कि मोदी हटाओ और देश की जनता कह रही है कि मोदी के नेतृत्व में पाकिस्तान मिटाओ। वहीं स्थानीय विधायक राजू तिवारी ने कहा कि एक समय था जब मलाही अस्पताल की स्थिति बेहद खराब थी। काफी प्रयास के बाद अब मलाही के लोगों को इलाज के लिए भटकने की जरूरत नहीं है। सभी प्रकार की चिकित्सा सेवाएं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध हैं। स्वास्थ्य सुविधा बेहतर बनाने के लिए ग्रामीणों को भी इसमें सहयोग करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से मिलकर मलाही अस्पताल के लिए भवन व चारदीवारी के लिए बात की गई है। जल्दी मलाही अस्पताल को नया भवन और अस्पताल की घेराबंदी की जाएगी। मौके पर सीएस बीके ¨सह, एसीएमओ डॉ. शकुंतला ¨सह, रंजीत राम, डॉ. शिवशंकर कुमार, किशोरी पासवान, स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार, मुखिया प्रभाकर दुबे, सुनील कुमार, दुलार पांडेय, सुनील मणि तिवारी, अनिल राय, राकेश पांडेय, दिनेश कुमार मिश्रा सहित कई लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

किसानों को मिलेगी नई तकनीक से खेती करने की जानकारी गो¨वदगंज, संस. : अब किसान आत्मनिर्भर होंगे। नई तकनीक से खेती कर किसान अपनी आमदनी को दोगुना कर सकते हैं। किसानों की तरक्की के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी योजनाएं लाई गई है। जिसका सीधा लाभ और किसानों को मिल रहा है। उक्त बातें केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन ¨सह ने सोमवार को मलाही में किसान सेवा केंद्र के उद्घाटन करने के दौरान कही। कहा- पहली बार किसी सरकार ने किसानों के विषय में सोचा है। हमारी सरकार ने यह फैसला लिया है कि देश के छोटे किसानों को प्रति वर्ष छह हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा किसानों को पहले से मिलने वाले अन्य लाभ मिलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि किसान सेवा केंद्र के माध्यम से सैकड़ों किसान एक जगह बैठकर कृषि विभाग के कर्मियों के द्वारा नई तकनीक से किसानी की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। कहा कि पहाड़पुर के परसौनी में पिपराकोठी की तरह कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना की गई है। जल्द ही इस में वैज्ञानिकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके बाद स्थानीय किसानों को पिपराकोठी जाने की जरूरत नहीं होगी। परसौनी से ही किसान कृषि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मौके पर स्थानीय विधायक राजू तिवारी, सुनील मणि तिवारी, अनिल राय, राकेश पांडेय सहित कई लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.