Move to Jagran APP

नियमित अभ्यास से कॉमर्स में मिल सकते हैं अच्छे अंक

कॉमर्स ऐसा विषय है। जिसमें आगे बढ़ने की तमाम संभावनाएं हैं। इसके लिए इंटर स्तर की तैयारी मजबूत होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 12:23 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 12:23 AM (IST)
नियमित अभ्यास से कॉमर्स में मिल सकते हैं अच्छे अंक
नियमित अभ्यास से कॉमर्स में मिल सकते हैं अच्छे अंक

मोतिहारी : कॉमर्स ऐसा विषय है। जिसमें आगे बढ़ने की तमाम संभावनाएं हैं। इसके लिए इंटर स्तर की तैयारी मजबूत होनी चाहिए। परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त करने के लिए नियमित अभ्यास जरूरी है। काम चलाऊ पढ़ाई से आप अच्छा स्कोर नहीं कर सकते। खासकर ऑब्जेक्टिव को सॉल्व करने के लिए सभी चैप्टर पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। उक्त सलाह दैनिक जागरण के कॅरियरशाला में शुक्रवार को उपस्थित कॉमर्स के शिक्षक राजकिशोर श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को दी। कहा- अगर आप थोड़ी-सी सावधानी बरतें तो कॉमर्स में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि आप नियमित अभ्यास करें। इस दौरान कई विद्यार्थियों ने प्रश्न पूछे। प्रस्तुत हैं उनके कुछ अंश : सवाल : एकाउंटेंसी में बेहतर अंक लाने के लिए क्या करें? -रुपेश कुमार, मोतिहारी।

loksabha election banner

जवाब : सबसे पहले एकाउंटेंसी के सभी चैप्टर पर विशेष अभ्यास कीजिए। इसमें साझेदारी शीर्षक और पार्ट बी के चैप्टरों पर खास पकड़ बनाएं। साथ ही ऑब्जेक्टिव के लिए भी अभ्यास करें। इस तरह आप बेहतर स्को¨रग कर सकेंगे। सवाल : दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की तैयार के लिए मार्गदर्शन करें। -पीयूष, लौकाहां।

जवाब : इसके लिए निरंतर अभ्यास जरूरी है। प्रश्नों के उत्तर देने के लिए टॉपिक को याद रखें। किसी भी प्रश्न का उत्तर यथांसभव अपने शब्दों में ही दें। इसके लिए आप लगातार अभ्यास करें। सवाल : कम समय में बेहतर तैयारी के लिए क्या करें? -आरव, मोतिहारी।

जवाब : टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान रखते हुए सभी विषयों का सिलसिलेवार तरीके से रिवीजन करें। एसीवाइ, बीएसटी एवं ईपीएस के अलावा ¨हदी व अंग्रेजी को लेकर भी निरंतर अभ्यास करना जरूरी है। इससे सभी विषयों पर पकड़ मजबूत होगी। सवाल : ऑब्जेक्टिव पर कैसे पकड़ बनाएं? -देवेंद्र कुमार, हीरामणी।

जवाब : ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करने के लिए कॉन्सेप्ट पर पकड़ बनाना जरूरी है। इसके लिए सभी चैप्टर की गहराई से अध्ययन करें। एनसीईआरटी एवं मॉडल पेपर को लेकर भी अभ्यास करें।

======================== रविवार को विज्ञान की तैयारी पर देंगे सुझाव व टिप्स

- फोटो : 25 एमटीएच 06 मोतिहारी : दैनिक जागरण के कॅरियरशाला में रविवार (27 जनवरी) को विज्ञान (गणित, भौतिकी व रसायन) के शिक्षक अवनीश मिश्रा उपस्थित रहेंगे। इंटरमीडिएट परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए संबंधित विषय को लेकर प्रश्न पूछे जा सकते हैं। खासकर बेहतर अंक लाने के टिप्स के साथ तैयारी के लिए किन-किन बातों पर ध्यान दिया जाए, इनसे जुड़े सवाल किए जा सकते हैं। - आप सुबह 11 से 12 बजे के बीच फोन नंबर 06252-235505 या मोबाइल नंबर 8507157001 पर कॉल कर प्रश्न पूछ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.