Move to Jagran APP

गैस टैंकर में रिसाव से अफरातफरी

मोतिहारी। राजमार्ग-28 पर डुमरियाघाट पुल के समीप स्थित नर¨सह बाबा मंदिर के सामने मंगलवार को गैस से भर

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 12:27 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 12:27 AM (IST)
गैस टैंकर में रिसाव से अफरातफरी
गैस टैंकर में रिसाव से अफरातफरी

मोतिहारी। राजमार्ग-28 पर डुमरियाघाट पुल के समीप स्थित नर¨सह बाबा मंदिर के सामने मंगलवार को गैस से भरे टैंकर में भारी रिसाव से अफरा-तफरी मच गई। हालांकि चालक ने सूझ बूझ दिखा गाड़ी को वहीं खड़ी कर दी। यह संयोग था कि जहां टैंकर लीक हुआ वह रिहायशी इलाका नहीं था। यदि रिहायशी इलाका होता तो बड़ा हादसा हो सकता था। रिसाव की सूचना मिलते ही स्थानीय थानाध्यक्ष अभिनव कुमार दुबे पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और बचाव कार्य शुरू कर दिया। राजमार्ग पर दोनों ओर से वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई। टैंकर से तेज रिसाव व उसके तेज आवाज को सुनकर बचाव कार्य में पहुंची पुलिस टीम के भी होश फाख्ता हो गए। पुलिस ने रामपुर खजुरिया ओवरब्रिज एवं दुबौली बांध पर आने-जाने वाहनों को रोक दिया। उधर, गोपालगंज जिला प्रशासन के सहयोग से पुल के उस पार खोरमपुर मोड़ पर वाहनों को रोक दिया गया।

loksabha election banner

टैंकर चालक मोनू ¨सह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के कानपुर के औरैया पाता से टैंकर (एनएल 01क्यू-8326) से इंडेन कंपनी का 18 टन लिक्विड पेट्रोलियम गैस लेकर मुजफ्फरपुर स्थित इंडेन कंपनी के नए प्लांट में खाली करने जा रहा था। जैसे ही टैंकर नर¨सह बाबा मंदिर के समीप पहुंचा टैंकर के ऊपर लगा वॉल्व तेज आवाज के साथ खुल गया और गैस का रिसाव शुरू हो गया। चालक ने बताया कि अत्यधिक गर्मी के कारण टैंकर के अंदर ज्यादा प्रेशर होने से वाल्व लीक हो गया है, जिस वजह से यह रिसाव हुआ है। प्रशासन ने दिखाई सक्रियता

सूचना मिलते ही चकिया एसडीओ संजय ¨सह एवं डीएसपी शैलेंद्र कुमार भी मौके पर पहुंचे। राहत व बचाव कार्य को तेज कर दिया गया। जिले के चकिया एवं अरेराज से आधा दर्जन की संख्या में अग्निशामक वाहन बुलाकर गैस रिसाव वाले स्थान पर सीओटू गैस एवं पानी का छिड़काव किया गया। आसपास के इलाके में गैस टैंकर में रिसाव की खबर जंगल में आग तरह फैल गई। जो भी गैस रिसाव की खबर सुनता अनहोनी की आशंका से भयभीत हो जा रहा था। पुलिस प्रशासन ने तत्परता दिखा एनएच पर वाहनों व लोगों के आने जाने पर पर रोक लगा बड़ा हादसा होने से बचा लिया। यदि भूलवश कोई वाहन उस जगह से गुजरता तो आग लग सकती थी।

वाहनों को रोके जाने से एनएच पर दोनों तरफ कई किमी में वाहनों की लंबी कतार लग गई। जाम में फंसे यात्री घंटों परेशान दिखे। रिसाव के कारण लगे भयंकर जाम में एम्बुलेंस, टूरिस्ट बस, ट्रक व अन्य छोटी-बड़ी गाड़ियां फंसी रही। जिस रफ्तार से गैस का रिसाव हो रहा था, माना जा रहा था कि देर रात तक गैस टैंकर पूरी तरह खाली हो जाएगा। उसके बाद ही रिसाव बंद होगा। तब जाकर सड़क पर आवागमन शुरू होगा। एसडीओ ने बताया की रिसाव बंद करने के लिए मुजफ्फरपुर व पटना से संबंधित कंपनी से विशेषज्ञों को बुलाया जा रहा है। रिसाव बंद होने के बाद आवागमन शुरू कर दिया जाएगा। समाचार लिखे जाने तक आवागमन चालू नहीं हो सका था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.