Move to Jagran APP

केविवि के समाजकार्य विभाग के 5 विद्यार्थी नेट परीक्षा में उत्तीर्ण

मोतिहारी । महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के समाज कमहात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के 5 विद्यार्थियों ने नेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 11:27 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 11:27 PM (IST)
केविवि के समाजकार्य विभाग के 5 विद्यार्थी नेट परीक्षा में उत्तीर्ण
केविवि के समाजकार्य विभाग के 5 विद्यार्थी नेट परीक्षा में उत्तीर्ण

मोतिहारी । महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के 5 विद्यार्थियों ने नेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। यूजीसी ने इस बार नेट परीक्षा का आयोजन एनटीए को दिया था। दिसंबर 2018 में आयोजित इस प्रतिष्ठित परीक्षा में सत्र 2016-18 के छात्र गौरव एवं अंकित कुमार व 2017-19 सत्र के छात्र राकेश रौशन, अमित कुमार व छात्रा निवेदिता कुमारी ने सफलता हासिल की है। बच्चों की इस सफलता पर कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय ने सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि ये सफलता नवांकुरित विश्वविद्यालय के लिए खुशी, गर्व एवं प्रेरणा का विषय है। विभागाध्यक्ष डॉ.सरिता तिवारी ने कहा कि विभाग के छात्रों की सफलता उनकी प्रतिभा, लगन, मेहनत एवं विभागीय शिक्षकों डॉ. दिग्विजय फूकन एवं उपमेश कुमार तलवार के योग्य दिशा-निर्देशन का परिणाम है। ज्ञातव्य है कि यूजीसी द्वारा प्रतिवर्ष दो बार नेट/जेआरएफ की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। उच्च शिक्षा (विश्वविद्यालय/महाविद्यालय) में अध्यापन के लिए यूजीसी द्वारा आयोजित यह परीक्षा काफी महत्वपूर्ण होती है। इस तरह विवि के समाजकार्य विभाग के 5 व प्रबंधन विभाग के तीन विद्यार्थियों श्याम मनोहर मिश्रा, अनु कुमारी और अप्पू कुमार को मिलाकर कुल 8 विद्यार्थियों ने दिसंबर 2018 में आयोजित नेट/जेआरएफ परीक्षा में सफलता हासिल की है।

loksabha election banner

------- 'विवि से जनमानस की अपेक्षाएं' कार्यक्रम 14 को जासं, मोतिहारी : महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में आगामी 14 जनवरी को 'विवि से जनमानस की अपेक्षाएं' विषय पर कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। विवि के संगोष्ठी कक्ष में दोपहर 1 बजे से आयोजित इस कार्यक्रम में कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय करेंगे अध्यक्षता करेंगे। कार्यक्रम में मोतिहारी के प्रबुद्धजन व सम्मानित पत्रकारों की रहेगी भागेदारी। इस कार्यक्रम का आयोजन विवि का जनसम्पर्क प्रकोष्ठ कर रहा है। कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय ने बताया कि पूरा ¨हदुस्तान जानता है कि पूर्वी चंपारण की धरती पर यह विश्वविद्यालय काफी संघर्षों के बाद मिला है। जमीन के अभाव एवं अन्य संसाधनों की कमी के बीच यह विवि संचालित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन अपनी तरफ से नये-नये रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरु करना चाहता है। विद्यार्थियों को समुचित सुविधाएं देना चाहता है। विवि से जनमानस की क्या अपेक्षाएं हैं इस बात को समझने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय हम सभी का है इसे शिक्षा के अग्रणी केन्द्र के रूप में स्थापति करने में सबकी भागीदारी जरुरी है। वहीं जनसम्पर्क प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ. पवनेश कुमार ने मोतिहारी के प्रबुद्धजनों व पत्रकारों का आह्वान करते हुए कहा कि मकर संक्रांति के अवसर पर प्रस्तावित इस आयोजन को सफल एवं सार्थक बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं। 'चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास' पर कार्यशाला 21 को

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में आगामी 21 जनवरी को 'चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास' कार्यशाला का आयोजन होना सुनिश्चत हुआ है। विवि के संगोष्ठी कक्ष में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय करेंगे। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि, श्री अतुल कोठारी, प्रख्यात शिक्षाविद एवं राष्ट्रीय सचिव, शिक्षा, संस्कृति उत्थान न्यास व प्रो. विजयकांत दास, सदस्य, कार्यकारी परिषद, महात्मा गाँधी केविवि, विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. अनिल कुमार राय ने बताया कि विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास का दायित्व मां-बाप के अलावा शिक्षण संस्थानों का भी होता है। विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने के साथ-साथ अच्छा चरित्र निर्मित करने और उनके चतुर्मुखी विकास के उद्देश्य से यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है। आगे उम्मीद जताते हुए कहा कि विद्यार्थी इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और लाभ उठाएंगे। कार्यशाला का आयोजन अधिष्ठाता, छात्र कल्याण कर रहा है। इस अवसर पर डॉ पवनेश कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए समय-समय पर खेल-कूद, सांस्कृतिक और सामाजिक आयोजित गतिविधियां की जाती हैं। यह कार्यशाला एक नया प्रयोग है। निश्चित तौर पर विद्यार्थियों को इससे लाभ होगा। केविवि से निकलकर विद्यार्थी जहां भी जाएंगे, विश्वविद्यालय का नाम रोशन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.