Move to Jagran APP

चंपारण के बच्चों ने बीपीएससी परीक्षा में लहराया परचम

चंपारण के बच्चों ने इस बार बीपीएससी परीक्षा में फिर परचम लहराया है। अपनी प्रतिभा के दम पर बच्चों ने प्रतियोगिता में सफलता हासिल की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 07:00 AM (IST)
चंपारण के बच्चों ने बीपीएससी परीक्षा में लहराया परचम
चंपारण के बच्चों ने बीपीएससी परीक्षा में लहराया परचम

मोतिहारी। चंपारण के बच्चों ने इस बार बीपीएससी परीक्षा में फिर परचम लहराया है। अपनी प्रतिभा के दम पर बच्चों ने प्रतियोगिता में सफलता हासिल की है। केसरिया : केसरिया के शत्रुघ्न प्रसाद की पुत्री काजल जायसवाल ने बीपीएससी में 313 रैंक लाकर केसरिया सहित जिले का नाम रोशन किया है। काजल जायसवाल की सफलता से क्षेत्र की युवतियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत माना जा रहा है। प्रारंभिक शिक्षा केसरिया से शुरू करते हुए मैट्रिक की परीक्षा केसरिया से उत्तीर्ण कर इंटर की पढ़ाई भी केसरिया स्थित बच्चा प्रसाद महाविद्यालय से उत्तीर्ण होकर दिल्ली से ही ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर बीपीएससी की तैयारी की और पहली बार में परचम लहरा दिया। छह भाई बहनों में काजल जायसवाल पांचवी स्थान पर है। उसकी सफलता पर केसरिया नगर पंचायत की उप मुख्य पार्षद एवं काजल जायसवाल की चाची ने बताया कि वो बचपन से उनकी पहली प्राथमिकता पढ़ाई रही है। अविनाश ने जिले का नाम किया रोशन

loksabha election banner

चकिया प्रखंड के पूर्व प्रमुख एवं जदयू के जिला महासचिव विश्वनाथ पासवान के प्रथम पुत्र अविनाश कुमार ने अपने पहले प्रयास में ही बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता पाई है। अविनाश को सामान्य कैटेगरी में 247 वां रैंक प्राप्त हुआ है। अविनाश की सफलता पर परिवार एवं परिजनों में खुशी का माहौल। उसकी इस उपलब्धि से चकिया प्रखंड के साथ-साथ पूर्वी चंपारण जिले का मान बिहार में बढ़ा है। अविनाश अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने पिता पूर्व प्रखंड प्रमुख विश्वनाथ पासवान एवं माता सहायक शिक्षिका बीना देवी को बताते हैं। अविनाश की प्रारंभिक शिक्षा चकिया प्रखंड के पिपरा से शुरू हुई थी। इसके बाद सैनिक स्कूल कपूरथला से अविनाश ने 10 वी व 12 की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुआ। फिर दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र विषय मे मास्टर डिग्री प्राप्त की। इसी बीच वर्ष 2018 में अविनाश ने नेट जीआरएफ भी क्वालीफाई कर लिया। बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा को प्रथम प्रयास में अविनाश ने उत्तीर्ण कर चकिया प्रखंड सहित पूर्वी चंपारण का मान बढ़ाया है। उनकी सफलता पर परिवार में खुशी का माहौल कायम है। अविनाश की सफलता पर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा, पीपरा विधायक श्यामबाबू प्रसाद यादव, पूर्व प्रखंड प्रमुख सीताराम प्रसाद यादव, थानाध्यक्ष संतोष कुमार शर्मा, ई कृष्णार्जुन कुशवाहा, डॉ अभय कुमार, डॉ. संजय कुमार, डॉ. अरुण चौबे, ई मदन कुमार ¨सह, सुभाष ¨सह, नवीन कुमार ¨सह, शशिभूषण ¨सह, प्रो. कमलेश्वर पांडेय, प्रो. सुनिल चौबे, प्रधानाध्यापक अतीकुर्रहमान,मिथिलेश कुमार वर्मा, पूर्व मुखिया सुरेश पासवान, मनोज पासवान, डॉ. अभिषेक कुमार, डॉ. राजदीपक, लखन पटेल, टुन्ना पाठक, दिनेश पाठक, शिक्षक नवलकिशोर ¨सह,जगदीश चौधरी, राजेश कुमार, रत्नेश कुमार, विपिन कुमार बैठा आदि शामिल है। अविनाश आगे आईएएस बन कर देश की सेवा करना चाहते हैं। जय शंकर कुमार ने बीपीएससी की परीक्षा में मारी बाजी सिकरहना, संस : ढाका नगर परिषद के वार्ड संख्या 12 के कृष्णनंदन बैठा के पुत्र जयशंकर कुमार ने 60-62 बिहार लोक सेवा आयोग की संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में बाजी मार कर चंपारण को गौरवान्वित करने का काम किया। श्री कुमार को परीक्षा परिणाम में 704 वां स्थान प्राप्त हुआ है। परीक्षा परिणाम आने के बाद परिवार में उत्सव का माहौल है। श्री कुमार की प्रारंभिक शिक्षा ढाका हाई स्कूल से ली थी। बीटेक जयपुर के ज्ञान बिहार युनिवर्सिटी से उत्तीर्ण होने के बाद दिल्ली में रहकर बीपीएससी की तैयारी की और पहली बार में ही सफलता हासिल कर लिया। श्री कुमार ने सफलता का श्रेय अपने चाचा ब्रजकिशोर कुमार संयुक्त सचिव नगर एवं आवास विभाग और भाभी प्रतिभा कुमारी प्रोवेसन अधिकारी, गृह एवं कारा विभाग शिवहर को बताया है। इनके सफलता पर शिक्षा प्रेमियों में हर्ष कायम हैं। श्री कुमार ने बताया कि मेरे रैंक के अनुसार मुझे वित सेवा विभाग के अधिकारी के रूप में चयनित किया गया है। जहां सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में सत्य निष्ठा से कार्य कर समाज को शिक्षा के प्रति जागरूक बनाने का काम करता रहूंगा। उनके पिता हाल ही में ढाका प्रखंड के प्रधान सहायक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं। प्रियंका ने मधुबन का बढ़ाया मान

फोटो 02 एमटीएच 30

मधुबन, संस : कड़ी मेहनत व ²ढ संकल्प किसी भी तरह की प्रतियोगिता में सफल होने का मूल मंत्र होता है। बीपीएससी में सफलता प्राप्त कर प्रियंका ने मधुबन का नाम रोशन किया है। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन 62वीं में प्रियंका ने 433वां रैंक प्राप्त किया है। ग्रामीण परिवेश में रहकर स्वाध्याय के बल पर मधुबन गांव के शिवशंकर पंडित की पुत्री प्रियंका ने बीपीएससी की परीक्षा में सफल हुई हैं। ग्रामीण परिवेश में रहकर प्रियंका ने प्रथम बार में ही बीपीएससी की परीक्षा में सफल होकर क्षेत्र का मान बढ़ाया है। इसके पिता शिवशंकर पंडित लोगों के घरों में बिजली वाय¨रग का काम कर बच्चों की परवरिश करते हैं। प्रियंका की प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय विद्यालयों में हुई मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा राजकुमारी देवी प्रोजेक्ट ग‌र्ल्स हाई स्कूल मधुबन से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण कर उसने अर्थशास्त्र प्रतिष्ठा स्नातक एसआरएपी कॉलेज चकिया से प्राप्त की। प्रियंका दो बहन व तीन भाईयों मे सबसे बड़ी है। बिहार जागृति संकल्प के अध्यक्ष रणवीर कुमार ¨सह ने कहा कि इससे हमारे समाज में एक मिशाल कायम हुआ है। हमारे समाज की बिटिया हमारे समाज की सम्मान हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.