Move to Jagran APP

मौजूदा मौसम में पहने सूती कपड़े व विटामिन सी का करें सेवन

मौजूदा बाढ़-बरसात के मौसम व कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाव के लिए शरीर पर ध्यान देना जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 01:11 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 05:14 AM (IST)
मौजूदा मौसम में पहने सूती कपड़े व विटामिन सी का करें सेवन
मौजूदा मौसम में पहने सूती कपड़े व विटामिन सी का करें सेवन

मोतिहारी। मौजूदा बाढ़-बरसात के मौसम व कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाव के लिए शरीर पर ध्यान देना जरूरी है। इस कड़ी में शहर के दो लब्ध प्रतिष्ठित चिकित्सकों ने सामान्य तौर पर सूती कपड़े पहनने विटामिन सी का यथासंभव सेवन करने की सलाह दी है।

loksabha election banner

शहर के सुप्रिसद्ध चर्मरोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज तिवारी ने बताया कि इस मौसम में स्किन का पूरा बचाव करना चाहिए। बरसात का मौसम सुहावना तो लगता है, लेकिन इसी मौसम में विभिन्न तरह के संक्रामक बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है। ऐसे में विशेष सावधानी जरूर बरतनी चाहिए। बरसात में पानी के वजह से भी इंफेक्शन होता है, इस मौसम में उबला हुआ पानी पीना चाहिए। साफ-सफाई का खास तौर पर ध्यान रखना जरूरी होता है। विटामिन सी का उपयोग भरपूर मात्रा में जरूरी है। जिन बच्चों को सर्दी जुकाम की समस्या हर मौसम में होती है, उन्हें तो विटामिन ''सी'' का सेवन नियमित रूप से करवाना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा सूती कपड़े पहनने चाहिए। कपड़े ऐसे हों कि उनके पूरे शरीर को कवर करते हों। सूती कपड़े पसीने के रूप में निकलने वाले शरीर के टॉक्सिन को आसानी से सोख लेते हैं और शरीर से गंदगी को आसानी से दूर कर देते हैं। बरसात के समय पर गर्म और घर पर बने भोजन का उपयोग करना बेहतर होता है। वहीं प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ संजीव कुमार बताते हैं कि बच्चों के लिए घर में ओआरएस का घोल घर पर जरूर रखना चाहिए। खाद्य पदार्थ को साफ पानी से धोकर प्रयोग करना चाहिए। बच्चों को भींगने से बचाना चाहिए। अगर भीग जाएं तो तुरंत उन्हें साफ पानी से नहालाना जरूरी होता है। बच्चों को खुले में नहीं छोड़े। उसे गंदे जगहों पर जाने नहीं दें। बच्चों को हमेशा साफ-स्वच्छ जगह पर रखें। यह ध्यान रहे कि बच्चों को जिस जगह रखा जाए वहां ज्यादा लोगों का आना-जाना नहीं हो। बरसात का मौसम मच्छरों का मौसम भी होता है, इस मौसम में मच्छर सबसे ज्यादा मंडराते है और मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारी फैलाते है। ऐसे में साफ सफाई जरूरी होता है।

इनसेट

कोरोना को हराना है तो डरे नहीं, जांच कराएं

मोतिहारी : जिले में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या लगातार कम हो रही है। अब लोगों के अंदर से डर का खौफ भी खत्म होने लगा है। शहर के प्रसिद्ध शल्य चिकित्सक डॉ. संजय कुमार का कहना है कि अब बस, अब जरूरत है कुछ सावधानी बरतने की। जब आप बाहर से आए। या फिर किसी प्रकार की आपको परेशानी महसूस हो रही है। तब आप अस्पताल में जाकर कोरोना की जांच कराएं। जांच कराने में जरा भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसमें कोई परेशानी भी नहीं है। यह मामूली सी जांच है। जांच के बाद आप भी चितामुक्त हो जाएंगे। कि आपको बीमारी है कि नहीं।

-------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.