Move to Jagran APP

जिले के 5.3 लाख परिवार प्रधानमंत्री आरोग्य योजना से होंगे लाभान्वित : राधामोहन

मोतिहारी। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन ¨सह ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 11:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:30 PM (IST)
जिले के 5.3 लाख परिवार प्रधानमंत्री आरोग्य योजना से होंगे लाभान्वित : राधामोहन
जिले के 5.3 लाख परिवार प्रधानमंत्री आरोग्य योजना से होंगे लाभान्वित : राधामोहन

मोतिहारी। केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री राधामोहन ¨सह ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के गरीबों के लिए एक ऐतिहासिक कार्य किया है। अब देश के दस करोड़ परिवार के पचास करोड़ लोगों को इलाज के अभाव में परेशान नहीं होना होगा। पीएम द्वारा रांची से इस योजना के प्रारंभ करने के साथ देश के लोगों को इसका लाभ मिलने लगा है। इस योजना के तहत सामाजिक आर्थिक व जातीय जनगणना के आधार पर सूची तैयार की गई है। इसके तहत जिले के पांच लाख तीन हजार 68 परिवार को लाभ दिया जाएगा। वहीं शहर के छह हजार लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपये सरकार देगी। इस योजना से गरीबों को सबसे अधिक लाभ होगा। इलाज में होने वाले खर्च के बारे में अब उन्हें सोचने की जरूरत नहीं होगी। इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और देश समृद्ध होगा। श्री ¨सह ने कहा कि गोल्डेन कार्डधारक किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज करा सकते हैं। इसमें अस्पताल में भर्ती के पूर्व व अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद तक का खर्च का भुगतान किया जाएगा। कार्ड को बनवाने के लिए सदर अस्पताल को सूचीबद्ध किया गया है। यहां सोमवार से लोगों का गोल्डेन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। सूची में जिसके नाम हैं उनका निबंधन करते हुए 48 घंटे में कार्ड की स्वीकृति कराकर देने की व्यवस्था की जाएगी। जिले के अन्य 19 पीएचसी को भी अगले 20 दिनों में सूचीबद्ध कर लिया जाएगा, जहां से लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

loksabha election banner

गरीब हुए तनाव मुक्त, पांच लाख तक का इलाज का जिम्मा लेगी सरकार : प्रभारी मंत्री जिले के प्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रारंभ कर गरीबों को तनाव से मुक्त कर दिया है। वैसे हम यह कामना करते हैं कि जिले के कोई भी लोग बीमार नहीं हों, पर यह भी सच है कि बीमारी के बाद गरीबों के परिवार पर किस प्रकार पहाड़ टूट पड़ता है। इलाज के लिए पैसे के अभाव की परेशानियों से पीएम ने उन्हें आज मुक्त कर दिया है। सूबे के एक करोड़ आठ लाख परिवार को इसका सीधा लाभ मिलेगा। अभी योजना प्रारंभ किया गया है। आगे वैसे लोग भी आएंगे जिनका नाम सूची में छूट गया होगा। उन्हें भी इसका लाभ दिया जाएगा। आने वाले तीन-चार साल में देश के हर लोगों को इस योजना से जोड़ने का काम किया जाएगा। इससे पूर्व पटना में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व राज्यपाल लालजी टंडन ने इस योजना के बारे में जानकारी दी। वहीं रांची से पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा योजना के शुभारंभ करने का लाइव प्रसारण लोगों को दिखाया गया। मौके पर जिलाधिकारी रमण कुमार, अपर समाहर्ता कुमार मंगलम, डीडीसी अखिलेश कुमार ¨सह, नगर परिषद के मुख्य पार्षद अंजू देवी, सीएस बीके ¨सह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

राजकुमार ¨प्रस को मिला पहला गोल्डेन कार्ड नगर भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आरोग्य योजना के तहत 15 लोगों को गोल्डेन कार्ड का वितरण किया गया। शंभुचक कल्याणपुर निवासी राजकुमार ¨प्रस को पहला गोल्डेन कार्ड केंद्रीय मंत्री राधामोहन ¨सह ने दिया। इसके अलावा पकड़ी बाजार मोतिहारी निवासी गणेश बैठा, वार्ड सात के ऐनुल हक अंसारी, मो. मुन्ना, कोल्हुअरवा निवासी रामजी साह, वार्ड तीन निवासी मदन साह, गांधी नगर निवासी गायत्री देवी, सुनीता देवी, वार्ड 19 निवासी नंदकिशोर साह, वार्ड तीन निवासी नंदू साह, इंदिरा नगर निवासी विशिष्ट पटेल, ठाकुरबाड़ी निवासी उर्मिला देवी, वार्ड एक निवासी सुनील राम, संजय कुमार व मो. सगीर मियां को कार्ड दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.