Move to Jagran APP

17 से कार्य बहिष्कार करेंगे विवि कर्मचारी

बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में शिक्षकेतर कर्मचारी 17 व 18 जनवरी को अपनी उपस्थिति बना कर कार्य बहिष्कार करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 01:17 AM (IST)
17 से कार्य बहिष्कार करेंगे विवि कर्मचारी
17 से कार्य बहिष्कार करेंगे विवि कर्मचारी

दरभंगा। बिहार के सभी विश्वविद्यालयों में शिक्षकेतर कर्मचारी 17 व 18 जनवरी को अपनी उपस्थिति बना कर कार्य बहिष्कार करेंगे। इससे पूर्व 7 व 8 जनवरी को पूरे राज्य में विश्वविद्यालय कर्मी काला बिल्ला लगाकर सरकार की नीति का विरोध जताऐंगे। कामेश्वर ¨सह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में रविवार को कार्यकारिणी की दूसरी बैठक के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए बिहार राज्य विश्वविद्यालय कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष शंकर यादव ने यह बातें कही। उन्होंने कहा कि कार्यकारिणी की पहली बैठक में लिए गए निर्णय के आलोक में सरकार को पंद्रह सूत्री मांग पत्र सौंपा गया था और इस संबंध में वार्ता का समय मांगा गया, लेकिन सरकार की ओर से अब तक कोई जवाब नहीं मिला है। रविवार को कार्यकारिणी की दूसरी बैठक में सरकार के इस रवैये की ¨नदा की गई है और आंदोलन की रणनीति पर विचार करते हुए फिलहाल काला बिल्ला लगाकर कार्य करने व दो दिनों के कार्य बहिष्कार की योजना बनी है। इसके बाद भी सरकार ने नहीं सुनी तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। महासंघ की मांगों पर प्रकाश डालते हुए महासचिव राघवेंद्र कुमार ने कहा कि सातवां वेतनमान लागू करने से पूर्व पंचम व षष्ठम वेतनमान की विसंगतियों को दूर करना आवश्यक है। साथ ही पिछले दोनों वेतनमान के बकाया का भुगतान अविलंब होना चाहिए। हर माह की पहली तारीख को वेतन भुगतान हो, सरकारी कर्मियों की तरह ही विवि कर्मियों को भी लाभ दिया जाए, सचिवालय कर्मियों के अनुरूप ग्रेड पे व अन्य सुविधा मिले, ट्रेजरी से भुगतान बंद कर पूर्व की व्यवस्था को लागू किया जाए, पुरानी पेंशन योजना को लागू किया जाए। कर्मियों की सेवानिवृति की आयु शिक्षकों की तरह ही 65 वर्ष की जानी चाहिए। कार्यकारिणी की बैठक में रघुनंदन लालकर्ण को कार्यवाहक संरक्षक मनोनित किया गया। मौके पर संगठन मंत्री डॉ. र¨वद्र कुमार मिश्र, सुरेश कुमार चौधरी, रंजन कुमार आदि मौजूद थे।

loksabha election banner

-----------------------

दो वीसी-रजिस्ट्रार के विरुद्ध ¨नदा प्रस्ताव पारित :

कार्यकारिणी की बैठक में पूर्णिया विश्वविद्यालय एवं मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति व कुलसचिव के विरुद्ध ¨नदा प्रस्ताव पारित किया गया। अध्यक्ष ने बताया कि इन दोनों विश्वविद्यालयों में कर्मचारियों के विरूद्ध दमनकारी नीति अपनाई गई है।

------------------------

18 तक अनुकंपा समिति, नहीं तो 19 को काला बिल्ला लगाएंगे :

महासंघ के अध्यक्ष ने कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में दो सप्ताह से अधिक समय से अनुकंपा पाल्यों का धरना जारी है, लेकिन विवि प्रशासन कोई सुधि नहीं ले रही। महासंघ अनुकंपा पाल्यों की मांग को जायज मानते हुए उनका समर्थन करती है। यदि 18 दिसंबर तक विवि प्रशासन अनुकंपा समिति की बैठक नहीं करती है तो 19 दिसंबर को लनामिविवि के कर्मी काला बिल्ला लगाकर विरोध जताएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.